×

Bihar: पटना SSP मानवजीत सिंह के विवादित बोल, कहा- PFI में RSS की तरह दी जाती है ट्रेनिंग, भड़की BJP

पटना एसएसपी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, कि जैसे आरएसएस अपनी शाखा में स्वयंसेवकों को ट्रेनिंग देती है, उसी प्रकार पीएफआई भी अपने लोगों को शारीरिक प्रशिक्षण की ट्रेनिंग देती है।

Network
Newstrack Network
Published on: 14 July 2022 12:21 PM GMT (Updated on: 14 July 2022 12:36 PM GMT)
patna ssp manavjit singh dhillon controversial statement comparing pfi with rss
X

patna ssp manavjit singh dhillon

Click the Play button to listen to article

Patna Compares PFI with RSS: बिहार की राजधानी पटना के एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो (Patna SSP Manavjit Singh Dhillon) के एक बयान से राजनीति गरमा गई है। दरअसल, आज पटना एसएसपी ने अपने एक बयान में PFI की तुलना आरएसएस (RSS) से कर दी। जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें हटाने की मांग शुरू कर दी है।

पटना एसएसपी मानवजीत सिंह ने गुरुवार को अपने बयान में कहा कि, 'जैसे आरएसएस की शाखा होती है और स्वयंसेवकों को ट्रेनिंग दी जाती है। ठीक वैसे ही पीएफआई भी अपने लोगों को शारीरिक प्रशिक्षण देती है। उन्हें मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग भी दी जाती है।

बीजेपी की मांग, हटाएं SSP पद से

पटना एसएसपी द्वारा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) से तुलना के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) भड़क गई है। बीजेपी प्रवक्ता अरविंद कुमार सिंह (Arvind Kumar Singh) ने कहा, कि पटना के एसएसपी PFI के प्रवक्ता की तरह बोल रहे हैं। उन्हें तुरंत SSP पद से हटा देना चाहिए।

क्या है मामला?

पटना एसएसपी मानव जीत सिंह ढिल्लों ने आज एक विवादास्पद बयान दिया। उन्होंने आतंकियों की ट्रेनिंग को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी RSS से जोड़ा है। दरअसल, पटना पुलिस ने बुधवार को राजधानी के फुलवारी शरीफ (Phulwari Sharif) से दो संदिग्ध आतंकी अतहर परवेज (Athar Parvez) और मोहम्मद जलालुद्दीन (Mohammad Jalaluddin) को अरेस्ट किया था। दोनों के पास से 'इंडिया 2047' नाम से डॉक्यूमेंट मिले। दावा किया जा रहा है कि पटना दौरे पर आए पीएम मोदी (PM Modi) इन आतंकियों के निशाने पर थे। इतना ही नहीं, नूपुर शर्मा के सपोर्ट और इस्लाम के खिलाफ बोलने वाले लोगों की लिस्ट भी तैयार की थी अमरावती और उदयपुर के कनेक्शन भी इन दोनों संदिग्ध आतंकियों से जुड़े हैं।

पटना एसएसपी ने ये कहा

इधर, दोनों संदिग्ध आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद गुरुवार को पटना एसएसपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। इस दौरान उन्होंने एक विवादास्पद बयान दे दिया। एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने कहा कि, फुलवारी शरीफ से पकड़े गए दोनों संदिग्ध युवकों को हथियार चलाने की ट्रेनिंग दे रहे थे। इसके लिए ये मदरसे से युवाओं को इकठ्ठा करते थे और कट्टरता की ओर मोड़ते थे। उन्होंने कहा, ये उसी तरह की शाखाएं चलते हैं जैसी शाखा RSS की होती है। आरएसएस (RSS) की शाखा ऑर्गेनाइज की जाती है और लाठी की ट्रेनिंग दी जाती है। वैसे ही यह फिजिकल ट्रेनिंग (physical training) के नाम पर युवाओं को प्रशिक्षण दे रहे थे। उनका ब्रेनवाश (Brainwash) कर रहे थे।

ढिल्लों को फौरन बर्खास्त करें

पटना SSP के इस बयान से सियासी गलियारों में राजनीति तेज हो गई है। बिहार बीजेपी के नेता पटना एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों को फौरन बर्खास्त करने की मांग करने लगे हैं। नेताओं ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) से भी इस मामले पर तुरंत संज्ञान लेने की अपील की है इस मामले पर बीजेपी के विधायक हरी भूषण ठाकुर (BJP MLA Hari Bhushan Thakur) ने कहा कि, PFI एक आतंकी संगठन है जबकि RSS सांस्कृतिक और राष्ट्र निर्माण का संगठन है। सरकार इस पर अविलंब कार्रवाई करे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story