×

Bihar: नालंदा के सरकारी उर्दू स्कूल में फहराया SDPI का झंडा, फोटो वायरल होने पर जांच एजेंसियां अलर्ट

Bihar: बिहार में एक सरकारी उर्दू स्कूल में SDPI का झंडा फहराया गया। यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जब मामला तूल पकड़ने लगा तो प्रशासन ने जांच कर कार्रवाई के आदेश दिए।

Network
Newstrack Network
Published on: 9 Aug 2022 8:04 AM GMT
bihar news sdpi flag hoisting in govt urdu school in nalanda bihar administration in action
X

सरकारी उर्दू स्कूल में फहराया गया SDPI का झंडा

Bihar News : बिहार के नालंदा जिले के एक सरकारी उर्दू स्कूल में एसडीपीआई का झंडा फहराया गया। मंगलवार सुबह से ही यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जब मामला तूल पकड़ने लगा तो प्रशासन ने जांच कर कार्रवाई के आदेश दिए।

क्या है मामला?

यह मामला नालंदा जिले के बिहारशरीफ मुख्यालय अंतर्गत सोहडीह उर्दू मध्य विद्यालय एवं प्राथमिक विद्यालय का है। सामने आई तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि स्कूल में कुछ युवक, अधेड़ और बच्चे लाल और हरे रंग के झंडे के नीचे खड़े होकर सलामी दे रहे हैं। इनमें से कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने यह लाल और हरे रंग का झंडा अपने गले में पहन रखा है। जमीन पर भी झंडे की आकृति बनी हुई है। इस पर एसडीपीआई (SDPI) लिखा हुआ है। ये लोग झंडे को इस तरह से फैला रहे हैं और सलामी दे रहे हैं मानो तिरंगा फहराया जा रहा हो।


क्या है SDPI?

बहरहाल, मामले की पड़ताल करने के बाद पता चला कि यह एसडीपीआई का झंडा है। आपको बता दें कि यह एसडीपीआई वही है जिसे हम पीएफआई (PFI) के राजनीतिक संगठन के नाम से जानते हैं। हाल में ही फुलवारीशरीफ आतंकी मॉड्यूल के खुलासे बाद पीएफआई और एसडीपीआई चर्चा में आई थी। जांच एजेंसियों ने पीएफआई (PFI) और एसडीपीआई (SDPI) से जुड़े लोगों पर देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप लगाए थे। इसी कड़ी में पटना पुलिस ने देश के खिलाफ साजिश रचने के आरोप में चार संदिग्धों को गिरफ्तार किया था। ये चारों पीएफआई से जुड़े हुए थे। इनकी निशानदेही पर पुलिस ने 26 संदिग्धों पर एफआईआर की। जांच-पड़ताल में खुलासा हुआ कि इनमें से कई सदस्य एसडीपीआई से जुड़े हुए थे।

जांच एजेंसियां भी अलर्ट, स्कूल प्रबंधन से पूछताछ

यह सब देख अब नालंदा में एसडीपीआई का झंडा फहराने के बाद प्रशासन हरकत में आ गई है। जांच एजेंसियां भी अलर्ट हो गई है। मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं। स्कूल प्रबंधन से भी पूछताछ की जा रही है।


ये कहा SDO ने

सदर एसडीओ कुमार अनुराग ने बताया कि 'विद्यालय प्रशासन को इस मामले की जानकारी है या नहीं उनसे इस संबंध में पूछा जाएगा। जिस प्रकार स्कूल परिसर में एसडीपीआई का झंडा फहराया गया है यह खुलेआम कानून का उल्लंघन है। जो भी लोग इसमें शामिल होंगे फोटो से पहचान कर उन पर कार्रवाई की जाएगी।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story