×

Free Aadhaar Update: फ्री में आधार अपडेट करने की जल्द खत्म होने वाली डेडलाइन, पैसा बचाना है तो फटाफट कर लें काम

Free Aadhaar Update: कोई भी यूआरएन के जरिए आधार एड्रेस अपडेट की स्थिति की जांच कर सकता है। एक बार अपडेट होने के बाद, उपयोगकर्ता अपडेटेड वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं

Viren Singh
Published on: 13 Dec 2023 5:15 AM GMT (Updated on: 13 Dec 2023 5:15 AM GMT)
Free Aadhaar Update
X

Free Aadhaar Update (सोशल मीडिया) 

Free Aadhaar Update: यदि आपको आधार कार्ड में कुछ नाम, पता, मोबाइल नंबर इत्यादि को अपडेट करवाना है तो फटाफट कर लें, वरना कुछ दिन बाद इस काम के लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे। दरअसल, आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की समय सीमा गुरुवार यानी 14 दिसंबर को खत्म हो रही है। हालांकि यह सेवा केवल myAadhaar पोर्टल पर मुफ्त है। आधार केंद्रों पर इसको अपडेट कराने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होता है, लेकिन गुरुवार तक ऐसा नहीं किया जाता है, तो 15 दिसंबर, 2023 से myAadhaar पोर्टल पर भी लोगों को शुल्क देना पड़ेगा।

10 साल पुराना आधार कार्ड करवा लें अपडेट

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) निवासियों को अपने जनसांख्यिकीय विवरण को पुनः मान्य करने के लिए पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण (पीओआई/पीओए) दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है, खासकर यदि आधार 10 साल पहले जारी किया गया था और कभी अपडेट नहीं किया गया था। अगर आपको अपना आधार कार्ड अपडेट करना है तो ऑनलाइन अपडेट सेवा का उपयोग कर सकते हैं या निकटतम आधार केंद्र पर जा सकते हैं।

ऐसे करें निशुल्क ऑनलाइन आधार अपडेट

सबसे पहले myaadhaar.uidai.gov.in/portal पर जाएं

इसके बाद आपको आधार अपडेट के विकल्प को चुने

अगर आपको पता अपडेट करने के लिए अपडेट एड्रेस के विकल्प को चुनना होगा

फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी को यहां दर्ज करना होगा

इसके बाद Documents Update के विकल्प को चुने

आगे आपको आधार से जुड़े डिटेल्स दिखाई देगा

सभी डिटेल्स को वेरिफाई करें

फिर एड्रेस अपडेट करने के मांग गए डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करें

इसके बाद आधार अपडेट की प्रक्रिया को स्वीकार कर लें

इसके बाद आपके बाद 14 नंबर का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) नंबर मिल जाएगा

इसके जरिए आप आधार अपडेट की प्रक्रिया को ट्रैक कर सकते हैं.

ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करने के बाद स्टेटस कैसे चेक करें?

कोई भी यूआरएन के जरिए आधार एड्रेस अपडेट की स्थिति की जांच कर सकता है। एक बार अपडेट होने के बाद, उपयोगकर्ता अपडेटेड वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं और आधार कार्ड का प्रिंटआउट प्राप्त कर सकते हैं। अद्यतन और स्वीकार्य दस्तावेजों की सूची यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story