×

Adani Enterprises FPO: अभी तक 3 फीसदी सब्सक्राइब हुआ अडानी का शेयर

Adani Enterprises FPO: उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों ने उनके लिए आरक्षित 96,16,323 शेयरों के हिस्से के मुकाबले 9,76,944 शेयरों के लिए बोली लगाई।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 31 Jan 2023 4:23 AM GMT
Adani Enterprises FPO shares
X

Adani Enterprises FPO shares (photo: social media )

Adani Enterprises FPO: अडानी ग्रुप के बारे में हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के चलते अडानी एंटरप्राइजेज के 20,000 करोड़ रुपये के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) की मांग प्रभावित हुई है। स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों से पता चलता है कि दूसरे दिन यानी 30 जनवरी तक एफपीओ को महज 3 फीसदी सब्सक्रिप्शन मिला और कंपनी को 4,55,06,791 शेयरों के कुल निर्गम आकार के मुकाबले 13,98,516 शेयरों के लिए बोलियां मिलीं।

अबूधाबी की कंपनी से मिली मदद

हालांकि, फॉलो-ऑन ऑफर को उस समय बड़ा बढ़ावा मिला जब अबू धाबी की सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (आईएचसी) ने कहा कि वह एफपीओ में 400 मिलियन डॉलर या 3,200 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। अभी तक एफपीओ के खुदरा हिस्से को सिर्फ 4 फीसदी सब्सक्राइब किया गया है क्योंकि कंपनी को खुदरा निवेशकों से 9,76,944 शेयरों के लिए बोली मिली थी, जबकि उनके लिए 2,29,08,464 शेयर अरक्षित हैं।

हाई वैल्यू इंडिविजुअल

उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों ने उनके लिए आरक्षित 96,16,323 शेयरों के हिस्से के मुकाबले 9,76,944 शेयरों के लिए बोली लगाई। योग्य संस्थागत निवेशकों की प्रतिक्रिया भी कमजोर थी क्योंकि कंपनी को 1,28,21,336 शेयरों के मुकाबले सिर्फ 4,576 शेयरों के लिए बोलियां मिलीं।

क्या है नियम

भारतीय नियमों के अनुसार, शेयर की पेशकश को 90 फीसदी का न्यूनतम सब्सक्रिप्शन प्राप्त करना चाहिए, और यदि ऐसा नहीं होता है तो जारीकर्ता को पूरी राशि वापस करनी होगी। मेबैंक सिक्योरिटीज और अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी उन निवेशकों में शामिल हैं, जिन्होंने इश्यू के एंकर हिस्से के लिए बोली लगाई थी। मेबैंक ने एक बयान में कहा है कि - कोई वित्तीय प्रभाव नहीं है क्योंकि अडानी की पेशकश की सदस्यता पूरी तरह से क्लाइंट फंड द्वारा वित्त पोषित थी।

एलआईसी की पोजीशन

भारत की बीमा दिग्गज कंपनी जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने कहा है कि वह हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर अडानी समूह की प्रतिक्रिया की समीक्षा कर रहा है और कुछ दिनों के भीतर प्रबंधन के साथ बातचीत करेगा। एलआईसी ने एंकर हिस्से का पांच फीसदी लिया है जिसकी कीमत लगभग 734 मिलियन डॉलर है। अडानी की फ्लैगशिप फर्म में एलआईसी की पहले से ही 4.23 फीसदी की हिस्सेदारी है, जबकि अडानी पोर्ट्स में 9.14 फीसदी हिस्सेदारी और अडानी टोटल गैस में 5.96 फीसदी हिस्सेदारी शामिल है। एलआईसी के प्रबंध निदेशक राज कुमार ने कहा है कि - चूंकि हम एक बड़े निवेशक हैं, इसलिए हमें प्रासंगिक सवाल पूछने का अधिकार है।

इस बीच सूचकांक प्रदाता एमएससीआई ने कहा है कि वह अडानी पर बाजार सहभागियों से प्रतिक्रिया मांग रहा है और उन कारकों की निगरानी कर रहा है जो एमएससीआई इंडेक्स में उन प्रासंगिक प्रतिभूतियों की योग्यता को प्रभावित कर सकते हैं।

डिमांड में कमी

अडानी ग्रुप की प्रमुख इकाई 3,112-3,276 रुपये के प्राइस बैंड में शेयर बेच रही है। अडानी समूह के बढ़ते कर्ज और अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा उठाई गई कथित अनियमितताओं के बारे में चिंताओं से शेयरों की मांग में कमी आई है। इन आरोपों से प्रभावित, अडानी एंटरप्राइजेज (एईएल) के शेयर एफपीओ के न्यूनतम मूल्य से काफी नीचे गिर गए हैं। बीएसई पर सोमवार को एईएल का शेयर 4 फीसदी की तेजी के साथ 2878.50 रुपये पर बंद हुआ था। खुदरा शेयरधारकों के पास 64 रुपये प्रति शेयर की छूट पर एफपीओ में 35 फीसदी आरक्षण है। हालांकि, चल रहे विवाद ने निवेशकों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। निवेशकों से शेयरों की सुस्त मांग के बावजूद, अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा है कि शेड्यूल या एफपीओ के मूल्य निर्धारण में कोई बदलाव नहीं होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story