×

अडानी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट में किया 8,339 करोड़ रुपए का निवेश, 70 फीसदी हुई हिस्सेदारी

Adani Group : अडानी पोर्टफोलियो के तहत सीमेंट और निर्माण सामग्री से जुड़ी प्रमुख कंपनी, अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड (अंबुजा) ने अपनी वृद्धि की दिशा से जुड़े एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम की घोषणा की है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 17 April 2024 3:26 PM GMT
अडानी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट में किया 8,339 करोड़ रुपए का निवेश, 70 फीसदी हुई हिस्सेदारी
X

Adani Group : अडानी पोर्टफोलियो के तहत सीमेंट और निर्माण सामग्री से जुड़ी प्रमुख कंपनी, अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड (अंबुजा) ने अपनी वृद्धि की दिशा से जुड़े एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम की घोषणा की है।अंबुजा के प्रवर्तक –अडानी परिवार ने कंपनी में 8,339 करोड़ रुपये का निवेश कर वारंट कार्यक्रम को पूरी तरह से सबस्क्राइब कर लिया है और इस तरह इसके लिए कुल निवेश की राशि 20,000 करोड़ रुपये रही। अडानी परिवार ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी 3.6 फीसदी बढ़ाकर 70.3 फीसदी कर ली है। इससे पहले, 18 अक्टूबर 2022 को 5,000 करोड़ रुपये का निवेश और 28 मार्च 2024 को 6,661 करोड़ रुपये का निवेश किया गया था, जो शेयरों के आंशिक निर्गम (इशुएंस) से जुड़ा था।

यह रणनीतिक कदम, अडानी परिवार के पोर्टफोलियो कंपनियों के लिए मजबूत पूंजी प्रबंधन से जुड़े दृष्टिकोण के प्रति अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। इसके साथ ही यह नवीनतम निवेश भविष्य की संभावनाओं तथा सीमेंट वर्टिकल की क्षमता को बढ़ावा देने के प्रति प्रतिबद्धता प्रमाण है। यह अतिरिक्त निवेश, कंपनी की वित्तीय स्थिति को मज़बूत करेगा, जिससे उसे अपनी महत्वाकांक्षी विकास योजनाओं को आगे बढ़ाने और बाज़ार में उभरते अवसरों का लाभ उठाने के लिए बेहतर क्षमता मिलेगी।

नवोन्मेष और उत्पादन में होगी बढ़ोतरी

सीमेंट वर्टिकल के 2028 तक 140 मिलियन टन प्रति वर्ष की क्षमता हासिल करने के लिए धनराशि महत्वपूर्ण होगी। इसके अलावा, इससे परिचालन प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए पूंजीगत व्यय से जुड़ी दिक्कतों को दूर कर (डीबॉटलनेकिंग) के साथ-साथ संसाधनों, आपूर्ति श्रृंखला में दक्षता लाने सहित विभिन्न रणनीतिक पहलों में भी मदद मिलेगी। इससे भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास से प्रेरित क्षेत्र की बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बेहतर सेवा पेशकश के संबंध में उन्नत प्रौद्योगिकी के ज़रिये नवोन्मेष और उत्पाद में बेहतरी तथा वृद्धि को भी बढ़ावा मिलेगा।

नए मानक स्थापित करने की दिशा में बड़ा कदम

अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक और मुख्य कार्यकारी अजय कपूर ने कहा कि हमें अंबुजा में अडानी परिवार के 20,000 करोड़ रुपए के प्राथमिक निवेश के पूरा होने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह निवेश, अंबुजा को तेजी से वृद्धि के लिए पूंजीगत लचीलापन, पूंजी प्रबंधन पहल और बेहतरीन बैलेंस शीट ताकत प्रदान करता है। यह न केवल हमारे दृष्टिकोण और व्यवसाय मॉडल में दृढ़ विश्वास का प्रमाण है, बल्कि हमारे हितधारकों को दीर्घकालिक स्तर पर वहनीय मूल्य सृजन प्रदान करने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को भी दृढ़ करती है और यह हमें अपनी वृद्धि में तेज़ी लाकर नए मानक स्थापित करने की दिशा में प्रेरित करेगी और परिचालन उत्कृष्टता, व्यावसायिक तालमेल तथा लागत नेतृत्व प्रदान करना जारी रखेगी। बता दें कि बार्क्लेज़ बैंक पीएलसी, एमयूएफजी बैंक, मिजुहो बैंक और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने इस हस्तांतरण के लिए सलाहकार की भूमिका निभाई।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story