×

Adani Group:अडानी ग्रुप के शेयरों में रहस्यमयी फंड्स निवेश का लगा नया आरोप, समूह ने नकारा

Adani Group: विदेश में धन हस्तांतरण, संबंधित पार्टी लेनदेन और एफपीआई के माध्यम से निवेश के आरोपों पर अडानी ग्रुप ने सफाई दी है। उन्होने कहा कि हम इन पुनर्चक्रित आरोपों को स्पष्ट रूप से अस्वीकार करते हैं।

By
Published on: 31 Aug 2023 4:46 AM GMT (Updated on: 31 Aug 2023 8:42 AM GMT)
Adani Group:अडानी ग्रुप के शेयरों में रहस्यमयी फंड्स निवेश का लगा नया आरोप, समूह ने नकारा
X
Adani Group (Social Media)
Adani Group: विदेश में धन हस्तांतरण, संबंधित पार्टी लेनदेन और एफपीआई के माध्यम से निवेश के आरोपों पर अडानी ग्रुप ने सफाई दी है। उन्होने कहा कि हम इन पुनर्चक्रित आरोपों को स्पष्ट रूप से अस्वीकार करते हैं। ये समाचार रिपोर्टें योग्यताहीन हिंडनबर्ग रिपोर्ट को पुनर्जीवित करने के लिए सोरोस-वित्त पोषित हितों द्वारा विदेशी मीडिया के एक वर्ग द्वारा समर्थित एक और ठोस प्रयास प्रतीत होती हैं। वास्तव में, यह प्रत्याशित था, जैसा कि पिछले सप्ताह मीडिया द्वारा रिपोर्ट किया गया था।

ये दावे एक दशक पहले के बंद मामलों पर आधारित हैं जब राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने अधिक चालान, विदेश में धन हस्तांतरण, संबंधित पार्टी लेनदेन और एफपीआई के माध्यम से निवेश के आरोपों की जांच की थी। एक स्वतंत्र निर्णायक प्राधिकारी और एक अपीलीय न्यायाधिकरण दोनों ने पुष्टि की थी कि कोई अधिक मूल्यांकन नहीं था और लेनदेन लागू कानून के अनुसार थे। मार्च 2023 में मामले को अंतिम रूप मिला जब भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने हमारे पक्ष में फैसला सुनाया। स्पष्ट रूप से, चूंकि कोई अधिक मूल्यांकन नहीं था, इसलिए धन के हस्तांतरण पर इन आरोपों की कोई प्रासंगिकता या आधार नहीं है।

विशेष रूप से, ये एफपीआई पहले से ही भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की जांच का हिस्सा हैं। माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त विशेषज्ञ समिति के अनुसार, न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता (एमपीएस) आवश्यकताओं के उल्लंघन या स्टॉक की कीमतों में हेरफेर का कोई सबूत नहीं है।
यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इन प्रकाशनों ने, जिन्होंने हमें प्रश्न भेजे थे, हमारी प्रतिक्रिया पूरी तरह से प्रकाशित नहीं करने का निर्णय लिया।
इन प्रयासों का उद्देश्य, अन्य बातों के साथ-साथ, हमारे स्टॉक की कीमतों को कम करके मुनाफा कमाना है और इन लघु विक्रेताओं की विभिन्न अधिकारियों द्वारा जांच की जा रही है। चूंकि माननीय सर्वोच्च न्यायालय और सेबी इन मामलों की निगरानी कर रहे हैं, इसलिए चल रही नियामक प्रक्रिया का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।

हमें कानून की उचित प्रक्रिया पर पूरा भरोसा है और हम अपने खुलासों की गुणवत्ता और कॉर्पोरेट प्रशासन मानकों के प्रति आश्वस्त हैं। इन तथ्यों के आलोक में, इन समाचार रिपोर्टों का समय संदिग्ध, शरारतपूर्ण और दुर्भावनापूर्ण है - और हम इन रिपोर्टों को पूरी तरह से खारिज करते हैं।

आपको बता दें कि हिंडनबर्ग रिसर्च आरोपों के बाद एक बार फिर अडानी ग्रुप पर एक समूह ने आरोप लगाए हैं। जॉर्ज सोरोस और रॉकफेलर ब्रदर्स फंड जैसे संगठनों संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग परियोजना (ओसीसीआरपी) द्वारा नए आरोप लगाए हैं। हालांकि इन नए आरोपों का अडानी ग्रुप ने सिरे से खारिज कर दिया है। अडानी समूह ने ओसीसीआरपी रिपोर्ट का खंडन किया और भारत के शेयर बाजार की शुरुआती घंटी बजने से ठीक पहले एक प्रेस बयान जारी किया, जिसमें इन समाचार रिपोर्टों का हवाला देते हुए सोरोस द्वारा वित्त पोषित हितों द्वारा विदेशी मीडिया के एक वर्ग द्वारा समर्थित योग्यताहीन हिंडनबर्ग को पुनर्जीवित करने के लिए एक और ठोस प्रयास प्रतीत होता है।

Next Story