×

Air Fare Hike: हवाई यात्रा करने वालों के लिए आवश्यक सूचना, दिल्ली-मुम्बई समेत व्यस्त जगहों की यात्रा के लिए बढ़ा हवाई किराया

Air Fare Hike: विमानन कंपनियों ने हवाई यात्रा किराए में इजाफा करने का ऐलान किया है। विमानन कंपनियों ने किराया बढ़ाने का यह फैसला देश के मुम्बई-दिल्ली, चेन्नई-दिल्ली, हैदराबाद-दिल्ली और चेन्नई मार्गों के लिए किया है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 22 March 2022 9:12 AM GMT
air fare hike due to jet fuel price surge air ticket
X

जेट ईंधन की कीमतों में वृद्धि।  

Air Fare Hike: हवाई यात्रा करने वाले लोगों को बड़ा झटका लगने वाला है। ताजा प्राप्त सूचना के आधार पर विमानन कंपनियों ने हवाई यात्रा किराए में इजाफा करने का ऐलान किया है। लगातार बढ़ रही महंगाई की चोट आम जनता पर बहुत ही लंबे समय तक कायम रहने वाली है। विमानन कंपनियों ने किराया बढ़ाने का यह फैसला देश के मुम्बई-दिल्ली, चेन्नई-दिल्ली, हैदराबाद-दिल्ली और चेन्नई मार्गों के लिए किया है।

हवाई टिकट बुक करने के आंकड़ों में नहीं आई कमी

ऑनलाइन माध्यम से संचालित कई हवाई यात्रा टिकट बुकिंग माध्यमों द्वारा जारी आंकड़ों की माने तो बीते वर्ष के किराए की तुलना में अब हवाई यात्रा के किराए में न्यूनतम 40 प्रतिशत से लेकर करीब 60 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है। हालांकि किराया बढ़ने के बाद भी यात्रियों और हवाई टिकट बुक करने के आंकड़ों में कोई खास कमी नहीं आई है। उदाहरण के तौर पर हैदराबाद-दिल्ली (Hyderabad-Delhi) के एकतरफा किराए हेतु यात्रियों को अब ₹8,253 का भुगतान करना होगा, जो कि बीते वर्ष की तुलना में करीब 60 प्रतिशत अधिक है। वहीं कई अन्य व्यस्त मार्गों पर किराए में 40 प्रतिशत से कम भी इजाफा हुआ है तथा कई मार्गों पर 60 प्रतिशत से भी अधिक।

ईंधन की कीमतों में बढ़ोत्तरी के चलते लिया गया फैसला

विमानन कंपनियों के मुताबिक हवाई जहाज के ईंधन की कीमतों में बढ़ोत्तरी के चलते ही यह फैसला लिया गया है। ईंधन में कीमतों दर्ज हुए व्यापक इजाफे के चलते इसके सीधा असर अब हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों पर पड़ने वाला है। चिन्हित व्यस्त मार्गों पर किराए में हुए व्यापक इजाफे के साथ ही देश के अन्य हवाई मार्गों की यात्रा करने के लिए भी हवाई यात्रा महंगा हो गया है। बीते में पेट्रोल-डीजल और एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोत्तरी के बाद अब ताजा इजाफे के साथ अब महंगी हवाई यात्रा देशवासियों का बजट गड़बड़ा सकती है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story