×

Air India Flight: बच गई 180 हवाई यात्रियों की जिंदगी, रवने पर उड़ाने के दौरान फ्लाइट हादसे का शिकार

Air India Flight: एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि विमान की नाक और लैंडिंग गियर के पास एक टायर क्षतिग्रस्त हो गया। इस टक्कर के बाद चालक दल के सभी सदस्य और यात्री सुरक्षित हैं।

Viren Singh
Published on: 17 May 2024 8:24 AM GMT
Air India Flight
X

Air India Flight (सोशल मीडिया) 

Air India Flight: ‘जाको राखे साइयां मार सके ना कोई…’ यह कहावत पुणे एयरपोर्ट पर सच साबित हुई। अगर हादसा हो जाता को पल भर में कई जिंदगियां काल के गाल में समा जातीं। दरअसल, पुणे से दिल्ली जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट के साथ बीते गुरुवार को बड़ा हादसा होने से टल गया। यह फ्लाइट पुणे हवाई अड्डे के रनवे पर दिल्ली की उड़ाने भरने के लिए रनवे पर चलना शुरु किया था कि तभी विमान एक एक टग ट्रैक्टर से टकरा गया। राहत की बात यह रही इसके लिए कोई बड़ी घटना नहीं घटी, वरना बड़ी जनहानि हो सकती थी। इस घटना की जानकारी शुक्रवार को तब सामने आई, जब एयरपोर्ट के अधिकारी ने बताया। इसके बाद इस घटना पर एयर इंडिया ने भी अपनी सफाई दी।

180 यात्री विमान में थे सवार

रनवे पर फ्लाइट का टक ट्रैक्टर से टकरना पर एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि विमान की नाक और लैंडिंग गियर के पास एक टायर क्षतिग्रस्त हो गया। इस टक्कर के बाद चालक दल के सभी सदस्य और यात्री सुरक्षित हैं। पुणे से दिल्ली जा रही इस फ्लाइट में करीब 180 यात्री सवार थे। एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा शुक्रवार को बताया कि पुणे से दिल्ली के लिए उड़ान भरने के दौरान हमारे एक विमान के साथ दुर्घटना घटी। इसके बाद विमान को जांच के लिए रोक लिया गया। सभी यात्रियों को सुरक्षित उतारा गया। इस उड़ान को कैंसिल कर दिया गया।

यात्रियों का किराया वापस

प्रवक्ता ने आगे कहा कि उड़ान कैंसिल होने के बाद इसमें सवार सभी 180 यात्रियों को पूरा किराया वापस कर दिया है। हालांकि जिन यात्रियों को दिल्ली से अंतरराष्ट्रीय उड़ान लेने थी, उन्हें अन्य वाहनों से दिल्ली भेजा दिया गया। रनवे पर इतनी बड़ी घटना कैसे घटी एयर इंडिया ने इसी जांच शुरू कर दी है।

DGCA ने शुरू की जांच

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने टक्कर का कारण के लिए जांच शुरू कर दी है। शुरुआती जांच में पता चला है कि टैक्सींग प्रक्रिया के दौरान विमान को टक्कर मार दी। डीजीसीए की जांच परिचालन प्रोटोकॉल और संभावित खामियों पर केंद्रित होगी, जिसके कारण यह घटना हुई। हादसे के बाद हवाईअड्डे का संचालन बिना किसी महत्वपूर्ण व्यवधान के जारी रहा। हालांकि प्रभावित विमान को संक्षिप्त अवधि के लिए विस्तृत निरीक्षण और मरम्मत के लिए सेवा से बाहर कर दिया गया था और अब वह संचालन के लिए तैयार है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story