×

Air India Pilots: एयर इंडिया करेगा 1000 से अधिक पायलटों की भर्ती, विस्तार के वरिष्ठ कार्यकारी को दी गई ये जिम्मेदारी

Air India Pilots: एयर इंडिया ने अपना मुख्य तकनीकी अधिकारी (सीटीओ) को चुन लिया है। विस्तार के वरिष्ठ कार्यकारी एस कांत दास एयर इंडिया के सीटीओ बने हैं।

Viren Singh
Published on: 28 April 2023 10:42 AM GMT
Air India Pilots: एयर इंडिया करेगा 1000 से अधिक पायलटों की भर्ती, विस्तार के वरिष्ठ कार्यकारी को दी गई ये जिम्मेदारी
X
Air India Pilots (सोशल मीडिया)

Air India Pilots: टाटा समूह का इस वक्त ध्यान एयर इंडिया को ग्लोबल एयरलांइन्स कंपनी बनाना है। इससे लिए ग्रुप लगातार बड़े कदम उठा रहा है। फिर चाहे वह दुनिया की सबसे बड़ी विमानों की डील को साइन करना हो या फिर लोगों की भारी संख्या में नियुक्त। ग्रुप हर कदम उठा रहा है। एयर इंडिया अपने बेड़े और नेटवर्क के विस्तार करने के लिए 1 हजार से अधिक पायलटों की नियुक्त करेगा। इसमें अनुभवी पायलटों के अलावा प्रशिक्षकों शामिल है।

जनवरी की थी दुनिया की सबसे बड़ी डील

वर्तमान में एयर इंडिया के पास 1,800 से अधिक पायलट हैं। टाटा ग्रुप एयर इंडिया को विश्व स्तर वाली एयरलाइन्स बनाने के लिए बीते महीने बोइंग और एयरबस के साथ दुनिया की सबसे बड़ी विमान डील साइन की थी, जो कि इन दोनों कंपनियों को 470 विमानों की डील थी। इसमें बड़े आकार वाले विमान भी शामिल थे। नवीनतम एयरबस फर्म ऑर्डर में 210 A320/321 नियो/XLR और 40 A350-900/1000 शामिल हैं। बोइंग फर्म के ऑर्डर में 190 737-मैक्स, 20 787 और 10 777 शामिल हैं।

2022 में टाटा ने किया था एयर इंडिया का अधिग्रहण

दरअसल, साल 2022 में टाटा ग्रुप ने भारत सरकार के महाराज नाम से प्रसिद्ध एयरलाइन्स एयर इंडिया को अधिग्रहण किया था। कंपनी ने एक विज्ञापन में कहा कि विमानों के लिए 1,000 से अधिक पायलटों को भर्ती कर रहा है। हम कप्तानों और पहले अधिकारियों के साथ-साथ प्रशिक्षकों के लिए अपने A320, B777, B787 और B737 बेड़े में कई अवसर और त्वरित विकास की पेशकश कर रहे हैं। यह कहते हुए कि 500 से अधिक विमान इसके बेड़े में शामिल हो रहे हैं।

पायलटों ने वेतन ढांचे और सेवा शर्तों पर चिंता

उधर, एयर इंडिया के पायलटों ने अपने वेतन ढांचे और सेवा शर्तों में बदलाव के कंपनी के ताजा फैसले पर अपनी चिंता जाहिर की है। बीते 17 अप्रैल को एयर इंडिया ने पायलटों और केबिन क्रू के लिए एक संशोधित मुआवजे की संरचना पेश की थी, जिसे पायलट यूनियनो इंडियन कमर्शियल पायलट एसोसिएशन (ICPA) और इंडियन पायलट गिल्ड (IPG) ने खारिज कर दिया गया था।

ये कंपनी होंगी विलय

आपको बता दें कि टाटा ग्रुप के पास वर्तमान में चार एयरलाइंस कंपनी है। इसमें एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, एआईएक्स कनेक्ट और विस्तारा है। विस्तारा सिंगापुर की एयरलाइंस कंपनी है, जिसमें टाटा ग्रुप की भी कुछ हिस्सेदारी है। कारोबार को ध्यान में रखते हुए टाटा ग्रुप एयर इंडिया में एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएक्स कनेक्ट और विस्तारा को विलय करना चाहता है और यह ग्रुप के पाइपलाइन में है।

विस्तार के वरिष्ठ कार्यकारी को मिली ये जिम्मेदारी

वहीं, मिली जानकारी के मुताबिक, एयर इंडिया ने अपना मुख्य तकनीकी अधिकारी (सीटीओ) को चुन लिया है। विस्तार के वरिष्ठ कार्यकारी एस कांत दास एयर इंडिया के सीटीओ बने हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story