×

Amitabh Bachchan: पांच साल पहले 34 रुपए में खरीदा था अमिताभ बच्चन ने शेयर, अब इतना हुआ मूल्य, आप भी खेल सकते हैं दांव

Amitabh Bachchan: बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने एनएसई-सूचीबद्ध स्मॉलकैप फर्म में भारी पैसा कमाया है। जिसक कंपनी से बच्चन ने पैसा कमाया है वह तार व्यापार से जुड़ी कंपनी है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 3 March 2023 5:32 AM GMT
Amitabh Bachchan
X

Amitabh Bachchan (सोशल मीडिया) 

Amitabh Bachchan: शेयर बाजार एक पैसा कामने का ऐसा सबसे अच्छा माध्यम हैं, जहां पर चंद मिनटों में लखपति से लेकर करोड़पति बन सकते हैं। लेकिन एक बात याद रखें कि शेयर बाजार जितनी जल्दी लोगों को लखपति और करोड़पति बनाना है, उतनी ही जल्दी लोगों को गरीबपति भी बना देता है। इसलिए अगर आपके शेयर बाजार का ज्ञान है तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है। शेयर बाजार में अधिक आय को देखते हुए इसमें भारतीय सिनेमा के कई दिग्गज कालाकार भी पैसा लगा रहे हैं। इसमें भारतीय सिनेमा के एंग्री यंग मैन, बादशाह, बी बिग जैसे लोगों के बीच कई उपनाम से जाने जाने वाले अमिताभ बच्चन भी हैं। अगर आप भी शेयर बाजार से पैसा अधिक पैसा कमाने की चाह रखते हैं तो बी बिग की निवेश वाली कंपनी को देख सकते हैं।

अमिताभ की 2 फीसदी से अधिक की हिस्सेदारी

एनएसई से मिली जानकारी के मुताबिक, बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने एनएसई-सूचीबद्ध स्मॉलकैप फर्म में भारी पैसा कमाया है। बी बिग ने जिस स्मॉलकैप कंपनी से पैसा कमाया है वह घरेलू बाजार में तार निर्माण के व्यवसाय से जुड़ी हुई है। तार निर्माण वाली कंपनी का नाम डीपी वायर्स है। अमिताभ बच्चन की इस कंपनी में 2.45 फीसदी हिस्सेदारी है।

पांच साल में अमिताभ बच्चन के खाते में इतने आए रुपये

मिली जानकारी के मुताबिक, अमिताभ हरिवंश राय बच्चन ने सितंबर 2018 में डीपी वायर्स की 2.45 फीसदी हिस्सेदारी खरीदारी है, जो कि कंपनी के 3,32,800 शेयर हैं। बच्चन ने जब इस कंपनी में निवेश किया था, तब कंपनी के शेयर का बाजार में मूल्य 3 सितंबर, 2018 को 74 रुपये पर था। 1 मार्च, 2023 में कंपनी का शेयर बाजार में मूल्य 4.87 गुना या 387 प्रतिशत उछलकर 360.35 रुपये हो गया है। इसके शेयरों में स्मार्ट चाल के साथ, डीपी वायर्स का बाजार पूंजीकरण बढ़ गया है। सितंबर 2018 के स्तर पर 100.40 करोड़ रुपये से अब 488.92 करोड़ रुपये। 20 सितंबर, 2022 को स्क्रिप ने 502.80 रुपये के अपने रिकॉर्ड उच्च स्तर को छुआ। बीते पांच सालों में बच्चन ने इस कंपनी से 5 गुना रिटर्न प्राप्त किया है।

क्या करती है कंपनी?

व्यापार और पृष्ठभूमि मध्य प्रदेश स्थित कंपनी स्टील के तारों और प्लास्टिक फिल्मों के निर्माण और आपूर्ति में लगी हुई है जो तेल और गैस, बिजली, पर्यावरण, नागरिक, ऊर्जा, ऑटोमोबाइल और बुनियादी ढांचे जैसे उद्योगों में अपना आवेदन पाती हैं। कंपनी द्वारा निर्मित प्लास्टिक उत्पादों का उपयोग नहरों की लाइनिंग, लैंडफिल, राजमार्ग और सड़क निर्माण, तालाबों, टैंकों, जल जलाशयों, खनन और समाधान तालाबों में किया गया है।

पांच में सालाना बिक्री में जबरदस्त इजाफा

बीएसई के मुताबिक, डीपी वायर्स की वित्त वर्ष 2022 में शुद्ध सालाना बिक्री बढ़कर 613.24 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है। यह पांच साल पहले 2017 में 195.38 करोड़ रुपये थी। इस दौरान इसमें 25.70 फीसदी का उछाल आया है। दूसरी ओर, इसी अवधि के दौरान शुद्ध लाभ में 42.05 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर देखी गई। उक्त अवधि में फर्म का मुनाफा 5.02 करोड़ से बढ़कर 29.05 करोड़ रुपये हो गया। 31 दिसंबर, 2022 को समाप्त नौ महीनों के लिए कंपनी की शुद्ध बिक्री 90.54 प्रतिशत बढ़कर 828.67 करोड़ रुपये हो गई। इसी अवधि के लिए शुद्ध लाभ 17.61 प्रतिशत बढ़कर 25.95 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी की प्रति शेयर वार्षिक आय भी वित्त वर्ष 2019 की चौथी तिमाही में 8.88 रुपये से Q3FY23 में 27.44 रुपये हो गई। निवेशक प्रस्तुति के अनुसार, दिसंबर 2022 तक कंपनी पर 'शून्य' शुद्ध ऋण था।

मौजूदा समय चुनौतीपूर्ण है माहौल, आगे सुधरेगा

आउटलुक अपनी नवीनतम निवेशक प्रस्तुति में डीपी वायर्स ने कहा कि कारोबारी माहौल चुनौतीपूर्ण बना हुआ है। लेकिन आने वाले समय में माहौल सुधरने की उम्मीद है, क्योंकि वैश्विक स्तर पर मुद्रास्फीति का दबाव कम हो रहा है। भारत में स्टील की घरेलू मांग स्थिर बनी हुई है। आगे कंपनी ने कहा कि केंद्रीय बजट 2023-24 में बुनियादी ढांचे के लिए 33 प्रतिशत बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये के बजटीय आवंटन से और बढ़ावा मिला है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story