×

Farming Business Ideas: अगर खेती से बनना है करोड़पति, तो उगाएं यह फसल, बंपर होगी पैदावार

Pineapple Farming Business: वर्तमान भारत में करीब 92,000 हेक्टेयर पर अनानास की खेती की जाती है। इसमें हर साल 14.96 लाख टन की उपज मिलती है।

Viren Singh
Published on: 11 Sep 2023 11:14 AM GMT
Pineapple Farming
X

Pineapple Farming (सोशल मीडिया) 

Pineapple Farming Business: अगर खेती किसानी को सही ढंग से किया तो कोई भी किसान मालामाल हो सकता है। ऐसी कई सारी फसलें मौजूद हैं, जो नगदी फसलें होती हैं और बाजार में लोगों के बीच उनकी मांग काफी अधिक होती है। एक ऐसी ही खेती है अनानास की। अनानास यानी पाइनएप्पल यह एक ऐसा फल है, जिसके सेवन से लोग कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं। पाइनएप्पल पेट संबधी बीमारियों के लिए रामबाण बताया गया है। साथ ही, अगर कोई भूख न लगने संबंधी समस्या से ग्रसित हो, तो इसके सेवन यह समस्या भी खत्म हो जाती है और भूख बढ़ाने लगती है। अगर कोई किसान अनानास की खेती करता है, तो वह अन्य फसलों की तुलना में यहां से अधिक लाभ प्राप्त कर सकता है।

यूपी सहित इन राज्यों में होती अनानास की खेती

देश में अनानास की खेती आंध्र प्रदेश, केरल, त्रिपुरा, मिजोरम, पश्चिम बंगाल और असम जैसे राज्यों में मुख्य फसल के रूप में खेती की जाती है। हालांकि धीरे धीरे अन्य राज्यों में किसान अनानास की खेती करने लगे हैं। इसमें उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और बिहार राज्य शामिल हैं। इन राज्यों से तैयार हुए अनानास की भारत समेत पूरी दुनिया स्वाद चख रही है। दरअसल, अनानास में काफी मात्र में मैग्नीशियम पाया जाता है। इस वजह से एक प्याला अनन्नास के रस-सेवन से दिन भर के लिए आवश्यक मैग्नीशियम के 75 प्रतिशत की पूर्ति हो जाती है। इसके अलावा इस फस में लोगों को कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन, विटामिन बी6, कॉपर, फोलेट, पोटैशियम, मैग्नीज और आयरन मिलता है। अनानास में उच्च एंटीआक्सीटेंड होता है। इसके सेवन में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती और साधारण ठंड से सुरक्षा मिलती है।

कब करें अनानास की खेती?

किसान भाई पाइनएप्पल की खेती मई-जुलाई तक रोपाई कर सकते हैं। वहीं, कई राज्यों जैसे केरल में हर साल इसकी खेती की जा सकती है। इसकी फसल के लिए कम सिंचाई की जरूरत होती है। देखभाल भी ज्यादा नहीं करनी होती है। खेती में पौधा लगाने के बाद 18 से 20 महीने बाद किसान भाई फल की तुड़ाई कर सकते हैं। जब यह फल लाल पीला हो जाए तो समझ जाइये कि आपका अनानास तैयार हो चुका है और इसकी तुड़ाई अब की जा सकती है।

1 हेक्टेयर में इतना होगा उत्पादन

वर्तमान भारत में करीब 92,000 हेक्टेयर पर अनानास की खेती की जाती है। इसमें हर साल 14.96 लाख टन की उपज मिलती है। एक हेक्टेयर में किसान 3 से 4 टन अनानास का उत्पादन आराम से कर सकते हैं। एक हेक्टेयर में करीब 16 से 17 हजार पौधे लगा सकते हैं। एक फल का वजह 2 किलो तक बैठता है।

अनानास से कितनी होगी कमाई

अनानास के पौधों पर एक ही बार फल लगते हैं। बाजार में अनानास की मांग काफी अधिक होती है। इसके अलावा भारत अन्य देशों में अनानास का निर्यात भी करता है। ऐसे में किसान भाई के पास कमाई का अच्छा मौका होता है, इसकी खेती से शानदार पैसा कमाने का। बाजार में एक अनानास का मूल्य 150 से 200 रुपये तक होता है। ऐसे में आप आराम से एक सीजन में लाखों रुपये की बचत कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story