×

Bank Holidays: होली पर्व के चलते लगातार कई दिन बैंक रहेंगे बंद, देखें छुट्टियों की सूची

Bank Holidays in March 2024: होली पर्व के चलते मार्च के आखिरी दिनों बैंकों की लगातार छुट्टियां पड़ रही हैं। होली अवकाश चलते बैंक पूरे देश भर में बंद रहेंगे। यह छुट्टियां 23 मार्च से शुरू हो रही हैं।

Viren Singh
Published on: 16 March 2024 2:52 AM GMT
Bank Holidays: होली पर्व के चलते लगातार कई दिन बैंक रहेंगे बंद, देखें छुट्टियों की सूची
X

Bank Holidays in March 2024: आज 16 मार्च को शनिवार है। लोगों के बीच इस बात को लेकर भ्रम हो सकता है कि आज बैंक खुले रहेंगे या नहीं। तो आपको बता दें कि महीन का तीसरा शनिवार होने की वजह से आज देश भर में बैंक खुले हैं। हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर, शनिवार को आमतौर पर बैंक छुट्टियों के रूप में निर्दिष्ट नहीं किया जाता है। ये भी बता दें कि यदि किसी महीने में पांचवां शनिवार होता है, तो उस दिन भी बैंकिंग गतिविधियां सामान्य रूप से संचालित की जाती हैं। वहीं, मार्च का आधा महीना बीत गया है, लेकिन अभी बैंकिंग छुट्टियां काफी पड़ती हुई हैं। यानी आने वाला दिन बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट से भरमार है।

होली में लगातार इतने दिन रहेगी छुट्टी

कुल मिलाकर, मार्च के महीने में 14 दिन बंद रहने वाले हैं। इसमें 7 अवकाश भी बाकी हैं। दरअसल, होली पर्व के चलते मार्च के आखिरी दिनों बैंकों की लगातार छुट्टियां पड़ रही हैं। होली अवकाश चलते बैंक पूरे देश भर में बंद रहेंगे। 23 मार्च से लेकर 25 मार्च तक बैंक देश भर में बंद रहेंगे, जबकि 22 मार्च को बिहार दिवस की चलते बिहार राज्य में बैंकिंग अवकाश रहेगा। बता दें कि बैंकों में जो छुट्टियां मिलती हैं, वह अगल अगल श्रेणी की होती हैं। इसमें सार्वजनिक अवकाश, कुछ क्षेत्रीय छुट्टियां, दूसरे और चौथे शनिवार और सभी रविवार शामिल होते हैं और यह छुट्टियां अलग अलग राज्यों के अनुसार होती हैं।

मार्च की बैंकिंग छुट्टियां

17 मार्च: (रविवार)

22 मार्च: बिहार दिवस (बिहार में बैंक बंद रहेंगे)

23 मार्च (चौथा शनिवार)

24 मार्च (रविवार)

25 मार्च: होली (कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, मणिपुर, केरल, नागालैंड, बिहार, श्रीनगर को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे)

27 मार्च: होली (बिहार में बैंक बंद रहेंगे)

29 मार्च: गुड फ्राइडे (त्रिपुरा, असम, राजस्थान, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे)

31 मार्च: रविवार

छुट्टियों में खुली रहेंगी ये सेवाएं

ग्राहकों के लिए निर्धारित बैंक बंद होने की तारीखों के बारे में सूचित रहना महत्वपूर्ण है, जो उन्हें तदनुसार भौतिक शाखाओं में अपनी यात्रा की योजना बनाने की अनुमति देगा। हालाकि, यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि, भले ही बैंक बंद रहें, लेकिन राष्ट्रव्यापी ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच हमेशा खुली है। नेटबैंकिंग, यूपीआई और एटीएम जैसे सेवाओं का ग्राहकों को लाभ मिलता रहेगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story