×

Bank of Baroda: बैंक ग्राहक हो जाएं अलर्ट, BOB बदलने जा रही ये नियम, इस तारीख से होगा लागू

Bank of Baroda: बैंक ऑफ बड़ौदा में अगले महीने की पहली तारीख से एक महत्वपूर्ण नियम लागू होगा।

Vidushi Mishra
Published on: 11 July 2022 6:05 AM GMT
Bank of Baroda: बैंक ग्राहक हो जाएं अलर्ट, BOB बदलने जा रही ये नियम, इस तारीख से होगा लागू
X
Click the Play button to listen to article

Bank of Baroda : बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए बहुत जरूरी खबर है। जीं हां बैंक ऑफ बड़ौदा में अगले महीने की पहली तारीख से एक महत्वपूर्ण नियम लागू होगा। जिसके तहत बैंक ने अपने चेक पेमेंट सिस्टम में परिवर्तन करने का एलान किया है। 1 अगस्त 2022 से बैंक ऑफ बड़ौदा में ये नया चेक पेमेंट रूल लागू होगा। इस नियम के तहत बैंक ग्राहकों को 5 लाख रुपये से अधिक के चेक के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी की इलेक्ट्रॉनिक रूप से पुष्टि करनी होगी।

ऐसे में बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को बैंक के पॉजिटिव पे सिस्टम (PPS) के तहत इजाजत देने से पहले ऑथेंटिकेशन के लिए बैंक से पुष्टि करने की आवश्यकता होगी। पॉजिटिव पे सिस्टम (PPS) ग्राहकों को ये सुनिश्चित करने के लिए सबसे अच्छा है कि हाई वैल्यू की लेनदेन के दौरान ग्राहकों का रकम बिल्कुल सुरक्षित रहे।

साथ ही बैंक ऑफ बड़ौदा भी अपने पीपीएस के साथ आपको किसी भी तरह की चेक धोखाधड़ी से ग्राहकों को बचाएगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा के सर्कुलर के हिसाब से 1 अगस्त से 5 लाख रु और उससे अधिक के लिए जारी किए गए चेक के लिए पॉजिटिव पे कंफर्मेशन को अनिवार्य बनाने का प्रस्ताव है। इस बारे में आसानी से समझाते हुए बता दें कि इन वैल्यू के लिए जारी किए गए चेक, भुगतान के बिना वापस कर दिए जाएंगे। अगर इसमें पीपीएस की पुष्टि नहीं की जाती है।

बैंक ऑफ बड़ौदा के इस सिस्टम का सबसे ज्यादा फायदा इस बैंक के ग्राहकों को मिलेगा। इस बारे में बैंक के मुताबिक, यह सिस्टम ग्राहकों के लिए बैंकिंग की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अलावा पीपीएस सिस्टम के साथ ग्राहक चेक धोखाधड़ी से भी दूर रहे पाएंगें।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story