×

Best Retirement Investment: रिटायरमेंट के बाद भी जारी रखना है आय, 20 साल की उम्र से ही इन जगहों पर करने लगें निवेश

Best Retirement Investment: बैंक खातों में अपना पैसा बचाने के बजाय वे निवेशित धन पर लाभ प्राप्त करने के लिए इसे व्यवस्थित रूप से निवेश कर सकते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 22 Sep 2023 4:00 AM GMT (Updated on: 22 Sep 2023 4:00 AM GMT)
Retirement Investment
X

 Retirement Investment (सोशल मीडिया) 

Best Retirement Investment: अगर किसी को कंपाउंडिंग के जादू का अनुभव करना है तो उसको छोटी उम्र से ही निवेश की यात्रा शुरू करनी पड़ेगी। हर कोई व्यक्ति जीवन में लंबा काम करने के बाद सेवानिवृत्ति यानी रिटायरमेंट होता है। सेवानिवृत्ति होने के बाद व्यक्ति की आय सीमित हो जाती है या फिर यूं कहे कि खत्म हो जाती है। उसको कम आय पर ही जीवन गुजराना पड़ता है, लेकिन खर्च कम नहीं होते। ऐसी स्थिति अगर वह व्यक्ति अपनी कमाई के दौरान अच्छी जगह निवेश किया होता है तो उसको रिटायरमेंट के बाद भी पैसे के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ता है। इसलिए महेशा कोशिश यह होनी चाहिए कि जब कमाई का साधन बना जाए तो कम उम्र में सुरक्षित सेवानिवृत्ति योजनाएं में निवेश करना शुरू कर दें।

खातों में पैसा रखने के बजाए निवेश करें

धन विशेषज्ञों का कहना है कि सेवानिवृत्ति को वित्तीय स्वतंत्रता से भरपूर बनाने के लिए युवाओं को एक व्यवस्थित वित्तीय मार्ग अपनाने की जरूरत है। बैंक खातों में अपना पैसा बचाने के बजाय वे निवेशित धन पर लाभ प्राप्त करने के लिए इसे व्यवस्थित रूप से निवेश कर सकते हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि 20 साल की आयु के लोग सेवानिवृत्ति योजना के किन निवेश विकल्पों का चयन कर सकते हैं, ताकि जब वह रिटायरमेंट हों तो उनके पास आय का साधन बना रहे।

म्युचुअल फंड

एसएजी इन्फोटेक के एमडी अमित गुप्ता ने कहा ने कहा कि इक्विटी म्यूचुअल फंड विभिन्न प्रकार की भारतीय कंपनियों में निवेश की पेशकश करते हैं। देश में बीस वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए म्यूचुअल फंड एक प्रभावी सेवानिवृत्ति निवेश विकल्प हो सकता है। म्यूचुअल फंड विविधीकरण, विशेषज्ञ प्रबंधन और विभिन्न प्रकार की निवेश संभावनाएं प्रदान करते हैं। “इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर विचार करें, जो विभिन्न प्रकार के शेयरों में निवेश करने के लिए निवेशकों की नकदी एकत्र करता है।

सॉवरेन गोल्ड बांड

सोने को हमेशा मुद्रास्फीति से बचाव के साधन के रूप में देखा गया है। सोने में निवेश करना बीस वर्ष से अधिक उम्र के भारतीयों के लिए एक अच्छी तरह से विविध सेवानिवृत्ति निवेश योजना का हिस्सा हो सकता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड भारत सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं और इसका मूल्य किलो सोने में होता है। ये बांड एक निर्धारित ब्याज दर का भुगतान करते हैं और कर लाभ प्रदान करते हैं।

आरईआईटी

भारत में धन संचय के साथ-साथ सेवानिवृत्ति की योजना बनाने के लिए रियल एस्टेट में निवेश करना एक शानदार विकल्प साबित होता है। भारत में वास्तविक इमारतों के मालिक होने के बावजूद REITs अब रियल एस्टेट में निवेश करने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। आरईआईटी आय पैदा करने वाली रियल एस्टेट परिसंपत्तियों के एक विविध पोर्टफोलियो में शामिल होने का विकल्प प्रदान करते हैं और वे अक्सर निवेशकों को लाभांश के रूप में किराये की आय लौटाते हैं।

निश्चित आय प्रतिभूतियां

निश्चित आय निवेश जैसे सावधि जमा और बांड, विविधीकरण में एक अद्वितीय भूमिका निभाते हैं। यह कम अस्थिरता और स्थिर आय प्रदान करता है, जिसके परिणामस्वरूप समग्र पोर्टफोलियो स्थिरता होती है। जीटीएफ के संस्थापक और एमडी सूरज सिंह गुर्जर का कहना है कि विभिन्न प्रतिभूतियों को खरीदकर लंबी अवधि के लिए पैसा निवेश करने के कई तरीके हैं। कुछ प्रतिभूतियाँ जिन्हें खरीदा जा सकता है, वे अच्छी कंपनी के इक्विटी, लंबी अवधि के रिटर्न वाले म्यूचुअल फंड और डिविडेंट देने वाले स्टॉक हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story