×

Bitcoin Trading: डेढ़ साल बाद बिटकॉइन में आई रौनक, एथेरियम भी पहुंची दो महीने से उच्च स्तर पर

Bitcoin Trading: बिटकॉइन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) को लेकर अटकलों के चलते 23 अक्टूबर को दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी 10 प्रतिशत बढ़कर डेढ़ साल के उच्चतम स्तर पर आ गई है।

Viren Singh
Published on: 24 Oct 2023 5:31 AM GMT (Updated on: 24 Oct 2023 9:41 AM GMT)
Bitcoin Trading
X

Bitcoin Trading (सोशल मीडिया) 

Bitcoin Trading: अगर आपके पास अभी क्रिप्टोकरेंसी में कुछ निवेश करके रखा है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। बीते एक साल निराशाजनक प्रदर्शन करने बाद क्रिप्टोकरेंसी की महाराजा कही जाने वाली बिटकॉइन सहित कई क्रिप्टो मुद्रा में तेजी आई है। CoinMarketCap के आंकड़ों के अनुसार, बिटकॉइन 24 अक्टूबर को इंट्राडे में 11.86 प्रतिशत बढ़कर $34,322.47 पर पहुंच गई है, जबकि एक हफ्ते के अंदर इसमें 21.33 फीसदी का उछला आया है।

बिटकॉइन डेढ़ साल के उच्च स्तर पर

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुबातिक, बिटकॉइन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) को लेकर अटकलों के चलते 23 अक्टूबर को दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी 10 प्रतिशत बढ़कर डेढ़ साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। ऐसी अटकलें हैं कि अमेरिकी जल्दी ईटीएफ को मंजूरी दे सकता है, जिसकी वजह से क्रिप्टो करेंसी की दुनिया में जान गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि छोटे विक्रेताओं ने पोजीशन छोड़ दी है और क्रिप्टो-लिंक्ड स्टॉक भी बढ़ गए हैं।

एथेरियम दो महीने के उच्चतम स्तर पर

बिनेंस के आंकड़ों से पता चलता है कि बिटकॉइन पिछली बार 16% बढ़कर $35,080.66 पर था। इससे छोटी क्रिप्टो मुद्रा एथेरियम लगभग 9% बढ़कर 1,830 डॉलर पर था, जो दो महीने के उच्चतम और 200 दिन के मूविंग औसत से ऊपर पहुंच गया है।

जानिए क्यों उछला क्रिप्टो बाजार

दरअसल, अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) द्वारा ग्रेस्केल इन्वेस्टमेंट्स के आवेदन को अस्वीकार करने के फैसले के खिलाफ अपील नहीं करने के बारे में कई समाचार रिपोर्टों ने बाजार में प्रत्याशा बढ़ा दी है। प्रत्यक्ष ट्रेडिंग एक्सपोज़र के बिना अधिक संख्या में निवेशकों के लिए क्रिप्टो क्षेत्र में प्रवाह के लिए स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ को सकारात्मक माना जा रहा है।

क्रिप्टो एसेट मैनेजर एस्ट्रोनॉट कैपिटल के सीआईओ मैथ्यू डिब ने कहा कि बाजार भौतिक बीटीसी ईटीएफ के अनुमोदन के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहा है। इस बात पर आम सहमति है कि यह अगले तीन महीनों में होगा, अगर पहले नहीं तो ब्लैकरॉक, बिटवाइज, फिडेलिटी, इनवेस्को, वैनएक और विजडमट्री जैसे नामों सहित विभिन्न कंपनियों के पास बिटकॉइन ईटीएफ आवेदन लंबित हैं। ब्लैकरॉक की परियोजना विशेष रूप से बड़ी दिलचस्पी पैदा कर रही है।

भूराजनीतिक जोखिम

वहीं, डिब ने यह भी कहा कि इजराइल-हमास युद्ध और मध्य-पूर्व की स्थिति को लेकर चिंताओं के बीच कॉइनग्लास डेटा से पता चलता है कि 24 घंटे की अवधि में बिटकॉइन की शॉर्ट पोजिशन में भारी गिरावट आई है। ग्रेस्केल इन्वेस्टमेंट्स के शोध प्रबंध निदेशक जैच पांडल ने एक मीडिया से बता करते हुए कहा कि हमने देखा है कि हाल के भू-राजनीतिक तनावों ने भौतिक सोने और बिटकॉइन सहित दुर्लभ संपत्तियों की मांग को बढ़ा दिया है, जिसे कई निवेशक डिजिटल सोने के रूप में देखते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story