×

Bitcoin Hash Rate: रिपोर्ट में हुआ खुलासा, कुछ कंपनियों द्वारा किया जा रहा हैश दर का तेजी से उपयोग

Cryptocurrency: जारन मेलरुड द्वारा लिखी एक रिपोर्ट के मुताबिक सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा बिटकॉइन (Bitcoin) की हैश दर का तेजी से उपयोग किया जा रहा है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 12 April 2022 2:59 AM GMT
Bitcoin
X

Bitcoin (Image Credit : Social Media)

Bitcoin Hash Rate : बिटकॉइन हैश दर के उपयोग को लेकर हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आया है जिसमें बताया गया कि सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा बिटकॉइन की हैश दर का उपयोग बढ़ता जा रहा है। बिटकॉइन्स को लेकर रिसर्च करने वाली एक वेबसाइट आर्कन रिसर्च ने हाल ही में जारन मेलरुड द्वारा लिखी एक रिपोर्ट को पब्लिश किया था। इस रिपोर्ट में कहा गया कि हाल के समय में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा प्लांट किए गए शेयरों में तेजी देखी गई है।

बता दें बिटकॉइन्स को लेकर रिसर्च करने वाली आर्केन रिसर्च नॉर्वेजियन निवेश कंपनी आर्केन क्रिप्टो की एक सहायक कंपनी है। यह रिसर्च कंपनी डिजिटल संपत्ति के क्षेत्र से जुड़ी अनुसंधान और विश्लेषण प्रदान करती है साथ ही यह कम्पनी क्रिप्टोकरंसी क्षेत्र में भी अनुसंधान करती है।

क्या कहा गया है रिपोर्ट में?

जारन मेलरुड द्वारा लिखी रिपोर्ट में बताया गया कि हाल के कुछ महीनों में बिटकॉइन केहैश दर मैं तेजी से इजाफा दर्ज किया गया है। जहां जनवरी 2021 में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध खनिकों की बिटकॉइन की हैश दर 3% के आसपास थी वह अप्रैल 2022 आते-आते 16% तक बढ़कर अब 19% पर आ गई है। बिटकॉइन की हैश दर में महज 1 साल में 16% की बढ़ोतरी यह बताता है कि आज वैश्विक हैश दर में 222 (Exhash) EH/s में से 42.18 EH/s अकेले सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध खनन कंपनियां ही संचालित कर रही हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक अधिकांश सार्वजनिक खनिक उत्तरी अमेरिका में स्थित हैं और पूंजी तक अधिक पहुंच होने के कारण वह कई निजी कंपनियों की तुलना में अपने खनन बेड़े का तेजी से विस्तार कर रहे हैं। इस तरह के खनन का एक सबसे बड़ा उदाहरण कोर साइंटिफिक कंपनी है जो खुद 8.2EH/s खनन की क्षमता रखता है इसके बावजूद यह कम्पनी पावर और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर अधिग्रहण के विलय के बाद जनवरी 2022 में सार्वजनिक हुआ।

एक उदाहरण टेक्सास स्थित ब्लॉकचैन इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदाता, कोर साइंटिफिक, 8.2 ईएच/एस की स्वयं खनन क्षमता के साथ जनवरी 2022 में पावर और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर अधिग्रहण के विलय के बाद सार्वजनिक हुआ।

सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कुछ खनन कंपनियां

हाइव ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजीज, क्लीनस्पार्क, ब्लॉकचैन, मैराथन डिजिटल होल्डिंग्स, बिटफार्म्स, और हट 8 माइनिंग जैसी कंपनियां सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध बिटकॉइन खनन क्षेत्र की कंपनियां हैं।

आने वाले वक्त में अमेरिका और कनाडा की बढ़ेगी हिस्सेदारी

इस रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले वक्त में हैश दर में अमेरिका और कनाडा की हिस्सेदारी बढ़ने की संभावना है। क्योंकि ये सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियां पूरे नेटवर्क की तुलना में तेजी से विस्तार और अपनी क्षमता बढ़ाने की इच्छुक हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story