×

Cabin Crew Row: सावधान... एयर इंडिया एक्सप्रेस की 75 उड़ानें फिर रद्द, अब तब 260 फ्लाइट हो चुकीं कैंसिल

Air India Express Row: अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार से इस मोर्चे पर परिचालन बेहतर होने की उम्मीद है। परिचालन धीरे-धीरे बहाल किया जा रहा है। रविवार तक हवाई सेवा का परिचालन सामान्य होने की उम्मीद बताई है।

Viren Singh
Published on: 10 May 2024 12:48 PM GMT
Air India Express Row
X

Air India Express Row (सोशल मीडिया) 

Air India Express Row: हवाई सेवा प्रदान करने वाली कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस की मुसीबतें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। हाल ही में टाटा ग्रुप की एयर इंडिया एक्सप्रेस की कर्मचारियों आई कमी की वजह उड़ानें सामान्य हुई थीं, लेकिन कंपनी एक बार फिर उसी स्थिति में आ गई है। शुक्रवार को चालक दल की कमी के वजचह से एयर इंडिया एक्सप्रेस से 75 हवाई उड़ाने कैंसिल कर दी गई हैं। रविवार से पहले यह उड़ानें सामान्य होने की स्थिति में नहीं है। ऐसे में अगर आप एयर इंडिया एक्सप्रेस से किसी भी यात्रा का प्लान किया हुआ तो एक बार अपने फ्लाइट का लेटेस्ट अपडेट कर लेकर ही घर से एयरपोर्ट की ओर रवाना हों।

मंगलवार को भी कैंसिल हुईं उड़ानें

इससे पहले मंगलवार को भी कंपनी चालक दल के सदस्यों के एक वर्ग के अचानक छुट्टी पर चले जाने से एयर इंडिया एक्सप्रेस को 170 से अधिक उड़ानें रद्द करनी पड़ी थी। शुक्रवार को भी कंपनी इस स्थिति के उत्पन्न होने के चलते 75 उड़ानें अपनी कैंसिल की है। टाटा ग्रुप के एयरलाइन्स के जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि उड़ानें रद्द होने की वजह से यात्रियों को मुआवजा देने के चलते एयर इंडिया एक्सप्रेस को करीब 30 करोड़ रुपये के राजस्व का चुना लगा है।

केबिन क्रू मेंबर के खिलाफ एक्शन

मंगलवार रात से अचानकर छुट्टी पर चलने के मामले पर बीते गुरुवार को एयरलाइन प्रबंधन की ओर से केबिन क्रू के 25 सदस्यों को टर्मिनेशन लेटर जारी किया गया था। हालांकि समझौता होने जाने के चलते इस लेटर को वापस ले लिया गया था, जिसके बाद फ्लाइट्स की उड़ानें सामान्य हो गई थी, लेकिन शुक्रवार को फिर चालक दल की अचानक कमी वजह से 75 उड़ानें कैंसिल हो गईं। यह स्थिति रविवार तक बनी रह सकती है। इसको देखते हुए अधिकारी ने बताया कि शनिवार को रद्द होने वाली उड़ानों की संख्या करीब 45 से 50 रह सकती है।

इस वजह से कैंसिल हो रहीं उड़ानें

बता दें कि टाटा समूह की एयर इंडिया एक्सप्रेस हर दिन 380 उड़ानों का परिचालन करती है। लेकिन अचानक से केबिन क्रू के सदस्यों के अचानक छुट्टी पर चले जाने की वजह से परिचालन में कटौती करना पड़ा है। कंपनी बीते मंगलवार से लेकर अब तक 260 से अधिक उड़ानें रद्द कर चुकी है। दरअसल, कंपनी ने कथित कुप्रबंधन और कर्मचारियों के साथ व्यवहार में समानता की कमी के विरोध के चलते कई कई केबिन क्रू सदस्यों ने बीमार होने की सूचना देते हुए छुट्टी पर चल गए थे। इससे एयरलाइन कई उड़ानें प्रभावित हुई हैं।

रविवार तक उड़ानें होगीं सामान्य

अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार से इस मोर्चे पर परिचालन बेहतर होने की उम्मीद है। परिचालन धीरे-धीरे बहाल किया जा रहा है। रविवार तक हवाई सेवा का परिचालन सामान्य होने की उम्मीद बताई है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story