×

Paytm Crisis: आरबीआई जल्द जारी करेगा एफएक्यू, शाक्तिकांत दास बोले- ‘चिंता कोई बात नहीं, फिर गिरे शेयर

Paytm Crisis: आरबीआई गवर्नर दास ने कहा कि पूरे सिस्टम के बारे में कोई चिंता नहीं है। यह एक विशिष्ट संस्थान से जुड़ा मुद्दा है। केंद्रीय बैंक पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर की गई कार्रवाई से संबंधित FAQ जारी करेगा।

Viren Singh
Published on: 8 Feb 2024 8:33 AM GMT (Updated on: 8 Feb 2024 8:38 AM GMT)
Paytm Crisis: आरबीआई जल्द जारी करेगा एफएक्यू, शाक्तिकांत दास बोले- ‘चिंता कोई बात नहीं, फिर गिरे शेयर
X

Paytm Crisis: पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा केंद्रीय बैंक नियमों का अनुपालन नहीं करना पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस को काफी भारी पड़ रहा है। कंपनी के पेमेंट्स बैंक कारोबार पर प्रतिबंध लगने के बाद ही भी उसकी मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के कारोबार में तो प्रभाव पड़ ही रहा साथ ही, उनकी मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के शेयरों में भी गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है। पिछले दो कारोबारी सत्र में गिरावट के बाद शेयरों में हल्की तेजी आई थी, लेकिन स्टॉक मार्केट में पेटीएम के शेयर फिर लुढ़क गए हैं। इस बीच, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रतिबंध को लेकर आरबीआई के के शीर्ष अधिकारियों ने बड़ा बयान दिया है।

Paytm कार्रवाई से संबंधित पर जारी होगा एफएक्यू

गुरुवार को आरबीआई के गवर्नर शाक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समीति (MPC) के नजीतों की घोषणा की है। उसके बाद मीडिया से बात करते हुए, जब पत्रकारों ने पेटीएम से जुड़ा सवाल किया तो उन्होंने कहा कि यह एक खास संस्थान से जुड़ा मामला है और पूरे सिस्टम को लेकर कोई चिंता की बात नहीं है। वहीं, आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन ने पेटीएम के संबंध पर बोलते हुए कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के कारोबार पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के प्रतिबंध नियामक मानदंडों के लगातार गैर-अनुपालन का परिणाम थे। उन्होंने कहा कि जल्द ही केंद्रीय बैंक फिनटेक दिग्गज पर की गई कार्रवाई से संबंधित एफएक्यू जारी करेगा। इस मसले पर केंद्रीय बैंक आगे चलकर उचित कदम उठाएगा।

उपभोक्ता की रक्षा करना हमारा दायित्व

स्वामीनाथन जे ने कहा कि यह लगातार गैर-अनुपालन के लिए पर्यवेक्षी कार्रवाई है। ऐसी कार्रवाई हमेशा महीनों और कभी-कभी वर्षों के द्विपक्षीय जुड़ाव से पहले होती है, जहां हम कमियों को इंगित करते हैं और सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए समय भी देते हैं, लेकिन जब बैंकों और वित्तीय संस्थाओं की ओर से उचित कदम नहीं उठाया जाता है, तो केंद्रीय बैंक कार्रवाई करता है। एक नियामक के रूप में उपभोक्ता की रक्षा करना हमारा दायित्व है। हमारे सभी कार्य प्रणालीगत स्थिरता और जमाकर्ताओं के हितों की सुरक्षा के सर्वोत्तम हित में हैं। इन पहलुओं से समझौता नहीं किया जा सकता।

आरबीआई गवर्नर बोले, कोई चिंता की बात नहीं

वहीं, आरबीआई गवर्नर दास ने कहा कि पूरे सिस्टम के बारे में कोई चिंता नहीं है। यह एक विशिष्ट संस्थान से जुड़ा मुद्दा है। केंद्रीय बैंक पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर की गई कार्रवाई से संबंधित FAQ जारी करेगा। पिछले कुछ दिनों में हमें बहुत सारे प्रश्न प्राप्त हुए हैं। हमने उन्हें नोट कर किया और उसके आधार पर हम अगले सप्ताह एक FAQ जारी करेंगे।

पेटीएम के शेयर की हालत

आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाए गए प्रतिबंधों का असर उसकी मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के शेयर पर दिखा। केंद्रीय बैंक के एक्शन के बाद से लगातार स्टॉक मार्केट पेटीएम की शेयरों की पिटाई हो रही है। हालांकि पिछले दो कारोबारी सत्र में वन97 कम्युनिकेशंस के शेयर में तेजी देखी गई थी, लेकिन आज के कारोबारी सत्र में कंपनी के शेयर में फिर से गिरावट आ गई है। आज पेटीएम का स्टॉक 525 रुपए प्रति शेयर पर खुला, जो पिछले बंद भाव 496.25 रुपये से अधिक है। लेकिन फिर इसमें गिरावट आ गई और यह 450 रुपये प्रति शेयर पर आ गया, जो प्रतिबंध से लेकर अब तक की 9.2 फीसदी गिरावट को दर्शाता है।

जानिए क्यों हुई फिनटेक कंपनी पर कार्रवाई?

दरअसल, आरबीआई ने गैर-अनुपालन और सुपरवाइजरी चिंताओं पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ नियामक कार्रवाई का आदेश दिया। केंद्रीय बैंक ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को कारोबार के लिए बैन कर दिया। यह आदेश 29 फरवरी से लागू होगा। फिनटेक कंपनी यूजर्स को वॉलेट, FASTags, NCMC कार्ड में डिपॉजिट, ट्रांजेक्‍शन, प्रीपेड और टॉप-अप जैसी सेवाएं मुहैया करवाती है। 29 फरवरी से ये सेवाएं रोक दी जाएगी और कंपनी कोई नया ग्राहक नहीं जोड़ सकेगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story