×

FTX Bankruptcy: क्रिप्टो एक्सचेंज FTX ने घोषित किया बैंकरप्सी, सैम बैंकमैन-फ्राइड ने सीईओ पद से दिया इस्तीफा

FTX Bankruptcy: पिछले 24 घंटों में क्रिप्टो के कुल बाजार मूल्य में 34.37 फीसदी गिरावट आई है,जबकि FTX में 37.86 फीसदी लुढ़का है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 12 Nov 2022 7:52 AM GMT
FTX Bankruptcy
X

FTX Bankruptcy (सोशल मीडिया) 

FTX Bankruptcy: क्रिप्टो एक्सचेंज एफटीएक्स को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है। क्रिप्टो एक्सचेंज FTX ने शुक्रवार को अमेरिका में दिवालियापन यानी बैंकरप्सी के लिए आवदेन दायर किया है। इसी के साथ, कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सैम बैंकमैन-फ्राइड ने अपने पद से इस्तीफा दिया है। आपको बता दें कि मौजूदा समय FTX भारी नगदी संकट से जूझ रही है,जिसके बाद दुनिया भर के नियामकों से दखल देने के लिए आग्रह किया है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी और ब्लॉकचैन फर्मों के शेयर भी लुढ़के

कंपनी ने कहा कि FTX, इसके संबद्ध क्रिप्टो ट्रेडिंग फंड अल्मेडा रिसर्च और लगभग 130 अन्य कंपनियों ने डेलावेयर में स्वैच्छिक अध्याय 11 दिवालियापन कार्यवाही शुरू की है। सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक एफटीएक्स के दिवावलियापन की प्रक्रिया शुरू होते ही शुक्रवार को क्रिप्टोक्यूरेंसी और ब्लॉकचैन-संबंधित फर्मों के शेयरों में भारी गिरावट आई है।

कंपनी ने जारी की प्रेस रिलीज



34 फीसदी से अधिक गिरा क्रिप्टोकरेंसी का बाजार

पिछले 24 घंटों में क्रिप्टो के कुल बाजार मूल्य में 34.37 फीसदी गिरावट आई है। इस गिरावट के बाद से क्रिप्टो बाजार की कुल वैल्यूम $91.34 बिलियन रह गया है। FTX टोकन बीते 24 घंटों में 37.86 फीसदी की गिरावट आई है। इसके अलावा Solana 12.49 फीसदी और डॉगकॉइन 9.04 फीसदी गिरे हैं।

बिटकॉइन में सबसे अधिक गिरावट

इसके अलावा बीते 24 घंटों में क्रिप्टोकरेंसी की सबसे बड़ी करेंसी बिटकॉइन 0.11 फीसदी गिरकर $16,718.49 पर आ गई है। जबकि दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ethereum में भी गिरी है। यह बीते 24 घंटों में 1.48 फीसदी टूटी है और अब इसका प्राइस $1,249.77 हो गया है।

अन्य क्रिप्टोकरेंसी भी गिरी

वहीं, अन्य क्रिप्टोकरेंसी की बात करें Tether USDT में 0.01 फीसदी, BNB में 0.96 फीसदी की गिरावट पिछले 24 घंटों में आई है। हालांकि USD Coin में इजाफा हुआ है और 0.02 फीसदी उछाल के साथ प्राइस $1.00 हो गया है।

डील कैंसिल के बाद FTX ने घोषित किया दिवालियापन

अगर क्रिप्टो एक्सचेंज Binance ने FTX का अधिग्रहण कर लिया होता तो शायद FTX दिवालियापन का आवदेन दायर न करता। दरअसल, Binance ने FTX को टेकओवर करने की घोषणा की थी लेकिन आखिरी वक्त इस डील को रद्द कर दिया था। उसके बाद FTX शुक्रवार को यह कदम उठाया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story