×

Crypto Hack 2022: क्रिप्टोकरेंसी के लिए 2022 रहा सबसे बुरा साल, क्रिप्टोकरेंसी व कई बड़े क्रिप्टो फर्म हुए हैक

Crypto Hack 2022: क्रिप्टो की बाजार खराब स्थितियों के अलावा साल 2022 के दूसरे महीने से ही कई बड़ी क्रिप्टोकरेंसी व क्रिफ्टो फर्म हैकर का शिकार हुए।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 27 Dec 2022 6:08 AM GMT (Updated on: 27 Dec 2022 7:58 AM GMT)
Crypto Hack 2022
X

Crypto Hack 2022(सोशल मीडिया) 

Crypto Hack 2022: साल 2021 में अपने चरम पर रहने वाली 2022 की शुरुआत होती ही क्रिप्टोकरेंसी का खराब दौर शुरू हो गया। 2022 का पूरा साल आर्थिक कारोबार की दृष्टि से काफी उतार चढ़ाव वाला रहा। रुस और यूक्रेन के युद्ध से पूरे साल कई देशों में महंगाई हावी रही, जिसने लोगों की कमर तोड़ दी तो वहीं भारत सहित कई कुछ देशों ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सख्त नियम बनाने की वकालत की, जिससे क्रिप्टो का ग्लोबल मार्केट प्रभावित हुआ। यूं कहें कि यह 2022 क्रिप्टोकरेंसी के इतिहास का सबसे कठिन वर्षों में एक था।

इतना ही नहीं, क्रिप्टो की बाजार खराब स्थितियों के अलावा साल 2022 के दूसरे महीने से ही कई बड़ी क्रिप्टोकरेंसी हैकर का शिकार हुईं तो साल के आखिरी आते वक्त में FTX ने अपने आपको दिवालिया घोषित कर दिया, जिसके चलते क्रिप्टो मार्केट में तगड़ी गिरावट देखने को मिली। आइये डालते हैं इस पर एक नजर कि 2022 में कब क्या क्या हुआ क्रिप्टो बाजार में?

1) वर्महोल ब्रिज

वर्महोल ब्रिज आदर्श रूप से एथेरियम, सोलाना, बीएनबी चेन, पॉलीगॉन, हिमस्खलन, ओएसिस और टेरा के बीच टोकन का लेन-देन करने के लिए उपयोग किया जाता है। 2022 के फरवरी महीनें में वर्महोल ब्रिज नेटवर्क हैकर्स के हमले की चपेट में आ गया, जिसके परिणामस्वरूप 120,000 टोकन का नुकसान हुआ। हैक के समय टोकन की कीमत करीब 32.5 करोड़ डॉलर थी। रैप्ड एथेरियम टोकन (WETH) को माइन करते समय हैकर ने नेटवर्क पर सत्यापन प्रक्रिया को नकली बना दिया। एक बार मिंटिंग हो जाने के बाद हैकर ने एथेरियम पर लगभग 94,000 टोकन की अदला-बदली की और बाकी टोकन सोलाना ब्लॉकचैन पर अन्य altcoins के बदले में स्वैप किए गए। हालांकि नेटवर्क ने हैकर पर $ 10 मिलियन का इनाम रखा था, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। अंत में नेटवर्क की मूल कंपनी जंप क्रिप्टो ने नुकसान की भरपाई की।

2) रोनीन चैन

रोनीन साइडचेन का उपयोग अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय P2E NFT गेम, एक्सी इन्फिनिटी के लिए किया गया था। रोनीन नेटवर्क को इसी महीने मार्च में हैक कर लिया गया था। प्रारंभ में, यह अनुमान लगाया गया था कि हैकर्स ने एथेरियम और यूएसडीसी के $ 552 मिलियन मूल्य का गबन किया था। डेवलपर समूह स्काई मेविस ने बाद में $ 625 मिलियन मूल्य के हमले का खुलासा किया। बाद में यह पता चला कि इस हमले के पीछे लाज़रस नामक उत्तर कोरियाई हैकर संगठन का हाथ था।

3) बीनस्टॉक फार्म

अप्रैल का महीना बीनस्टॉक फार्म हैक का गवाह बना। एथेरियम पर आधारित एक स्थिर मुद्रा प्रोटोकॉल को 17 अप्रैल को हैकर ने हैक लिया था। हैकर ने नेटवर्क के गवर्नेंस टोकन STALK के रूप में पैसे का एक बड़ा हिस्सा इकट्ठा करने के लिए एक तेज़ ऋण का उपयोग किया। क्रिप्टोकरेंसी के विविध सेट में लगभग $80 मिलियन का समझौता किया गया था, जिसने बदले में अमेरिकी डॉलर के साथ स्थिर मुद्रा के 1:1 पेग को अस्थिर कर दिया हैकर ने Tornado Cash के माध्यम से धन को वैध बनाया, जिस पर वर्तमान में अमेरिकी सरकार द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया है। हालांकि, गायब होने से पहले उसने युद्धकालीन सहायता के रूप में यूक्रेन को 250,000 USDC का दान दिया था।

4) नोमाड नेटवर्क

नोमाड नेटवर्क इस साल की सबसे बड़ी हैकिंग में से एक थी, जो अगस्त में हुई थी। प्लेटफ़ॉर्म ने एक अपग्रेड शुरू किया था जिसमें उसके सिस्टम में एक बग था। हैकर्स ने इस बग का इस्तेमाल सिस्टम में भेद्यता के बिंदु के रूप में किया और इसके सभी फंडों के नेटवर्क को हैक कर लिया। नेटवर्क एथेरियम, एफएक्सएस, सीक्यूटी, डीएआई और यूएसडीसी में फंड रखता था। हालांकि हैकर ने निवेशकों के 10 फीसदी धन वापस करने का वादा किया। बाद में करीब 22 मिलियन डॉलर की वसूली की गई।

5) विंटरमिनट

यूके स्थित क्रिप्टो डेवलपर कंपनी विंटरमिनट को सितंबर में हैक कर लिया गया था। इससे विंटरमिनट को करीब $162 मिलियन का नुकसान हुआ था। एक प्रसिद्ध ब्लॉकचेन सिक्योरिटी फर्म सर्टिक ने बताया कि एक विशेष निजी कुंजी से समझौता किया गया था। हालांकि कंपनी की केंद्रीकृत और ओवर-द-काउंटर वित्त प्रणालियों से समझौता नहीं किया गया।

6) बिनेंस स्मार्ट चेन

Binance दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है, जो निवेशकों के लिए एक अविश्वसनीय रूप से विशाल बाजार का नेतृत्व करता है। Binance स्मार्ट चेन पर हमला 6 अक्टूबर, 2022 को हुआ था। हैकर्स ने बीएनबी क्रॉस-चेन ब्रिज टोकन हब में घुसपैठ की, जहां वे नकली निकासी प्रमाणों के माध्यम से फर्जी बीएनबी टोकन बनाने में सक्षम हुए। शुरुआती दौर में यह हैक $ 566 मिलियन का लगाया गया था। हालांकि Binance के CEO चांगपेंग झाओ ने खोए हुए धन का 80-90 प्रतिशत हिस्सा वापस पा लिया था। हैकर ने करीब $100 मिलियन का चूना लगाया था।

7) एफटीएक्स

FTX पतन 2022 में क्रिप्टोवर्स में सबसे खराब घटना थी। दुनिया के दूसरे सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज के मेल्टडाउन पर अरबों डॉलर का नुकसान हुआ था, क्योंकि कंपनी ने तरलता की कमी के कारण दिवालियापन के लिए दायर किया था। ब्रेकडाउन के बीच कई एफटीएक्स वॉलेट को निशाना बनाया गया और हैक कर लिया गया। हैकर $640 मिलियन लेकर भाग गए। हैक हुए इन फंडों को विभिन्न एक्सचेंजों में स्थानांतरित कर दिया गया और अन्य को altcoins में परिवर्तित कर दिया गया।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story