×

Acquisition: डालमिया सीमेंट ने जेपी ग्रुप की सीमेंट संपत्ति का किया अधिग्रहण, इतने में हुआ समझौता

Acquisition: डालमिया भारत लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी डालमिया सीमेंट (भारत) लिमिटेड (DCBL) ने आज जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड और उसके सहयोगी से क्लिंकर, सीमेंट और पावर प्लांट के अधिग्रहण के लिए एक बाध्यकारी फ्रेमवर्क समझौता किया है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 12 Dec 2022 11:59 AM GMT
Acquisition
X

Acquisition (सोशल मीडिया) 

Acquisition: नई दिल्ली स्थित सीमेंट कंपनी डालमिया सीमेंट (भारत) लिमिटेड (DCBL) ने सोमवार को घोषणा की कि वह जयप्रकाश एसोसिएट्स (जेपी ग्रुप) की सीमेंट संपत्ति को 5,666 करोड़ रुपये में खरीदेगी। सीमेंट संपत्तियों में क्लिंकर, सीमेंट और बिजली संयंत्र शामिल हैं।

इन संपत्तियों का हुआ अधिग्रहण

कंपनी ने एक फाइलिंग में कहा, "डालमिया भारत लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी डालमिया सीमेंट (भारत) लिमिटेड (DCBL) ने आज जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड और उसके सहयोगी से क्लिंकर, सीमेंट और पावर प्लांट के अधिग्रहण के लिए एक बाध्यकारी फ्रेमवर्क समझौता किया है। 5,666 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर 9.4 एमएनटी की कुल सीमेंट क्षमता, 6.7 एमएनटी की क्लिंकर क्षमता और 280 मेगावाट के थर्मल पावर प्लांट शामिल है। DCBL ने जेपी ग्रुप की क्लिंकर, सीमेंट और पावर प्लांट को अधिग्रहण किया है, वह संपत्तियां मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्यों में स्थित हैं।

अधिग्रहण के बाद यह कहना डालमिया भारत का

डालमिया भारत ने कहा कि अधिग्रहण इसे मध्य क्षेत्र में अपने पदचिह्न का विस्तार करने में सक्षम करेगा। आगे कहा कि कंपनी वित्त वर्ष 27 तक 75 एमएनटी की क्षमता और वित्त वर्ष 31 तक 110-130 एमएनटी की क्षमता वाली अखिल भारतीय सीमेंट कंपनी बनने की अपनी दृष्टि की ओर एक कदम है।

डालमिया समूह के साथ यह दूसरा सौदा

डालमिया समूह के साथ कर्ज से लदी जयप्रकाश एसोसिएट्स एनएसई 9.81% की संपत्ति की बिक्री का यह दूसरा सौदा है। कंपनी ने 2015 में डालमिया समूह को 2 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) की कुल क्षमता वाली सीमेंट इकाइयों में नियंत्रण हिस्सेदारी बेची थी। वहीं, जेपी समूह 2014 और 2017 के बीच अल्ट्राटेक सीमेंट को 20 एमटीपीए क्षमता से अधिक की सीमेंट संपत्ति बेचा था।

कभी थी गौतम अडानी की नजर

एक रिपोर्टों के मुताबिक, अडानी समूह, जिसने हाल ही में भारत में होल्सिम समूह की सीमेंट संपत्तियों का अधिग्रहण किया था, जयप्रकाश एसोसिएट्स की सीमेंट संपत्तियों पर नज़र गड़ाए हुए था और उसने इसे हासिल करने के लिए 5,000 करोड़ रुपये की पेशकश की थी, जबकि अल्ट्राटेक सीमेंट ने कथित तौर पर दिलचस्पी दिखाई थी, लेकिन वैल्यूएशन आधार यह दिलचस्पी आगे नहीं जा सकी।

1939 में बनी डालमिया सीमेंट कंपनी

1939 में स्थापित, डालमिया सीमेंट स्थापित क्षमता के हिसाब से देश की चौथी सबसे बड़ी सीमेंट निर्माण कंपनी है। कंपनी 10 राज्यों में कारोबार करती है और इसकी 14 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हैं। डालमिया भारत को सीमेंट परिसंपत्तियों के विनिवेश से प्राप्त आय का मुख्य रूप से जयप्रकाश एसोसिएट्स के कर्ज को चुकाने के लिए उपयोग किया जाएगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story