×

DCD Bank FD Rate Hike: डीसीबी बैंक ने बढ़ाई FD ब्याज दरें, अब इतना मिलेगा लोगों को ब्याज

DCD Bank FD Rate Hike: 12 से 18 महीनों में परिपक्व होने वाली जमाओं पर अब 7.25 फीसदी का ब्याज मिलेगा। अगर आप एफडी में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो इस बैंक की एफडी को भी देख सकते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 22 Dec 2022 12:34 PM GMT
DCD Bank FD Rate Hike
X

DCD Bank FD Rate Hike (सोशल मीडिया) 

DCD Bank FD Rate Hike: देश की निजी क्षेत्र के उधारदाताओं बैंकों में से एक डीसीबी बैंक ने महंगाई के बीच ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। डीसीबी बैंक ने गुरुवार को अपनी सावधि जमा यानी एफडी ब्याज दरो में बढ़ोतरी की है। बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम एफडी ब्याज दर में इजाफा किया है। एफडी की बढ़ी हुई नई दरें 21 दिसंबर, 2022 से लागू हो गई हैं। ऐसे में अगर आप कोई सावधि जमा में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो डीसीबी बैंक की ओर भी रूख कर सकते हैं।

बैंक ने इतनी फीसदी का किया इजाफा

डीसीबी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद अब बैंक ग्राहकों को 2 करोड़ से कम एफडी पर आम जनता को 3.75% से 7.60% ब्याज पेश कर रहा है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4.25% से 8.10% तक ब्याज मिलेगा। 7 दिनों से लेकर 120 महीनों तक और 700 दिनों से 36 महीने वाली एफडी पर बैंक अब अधिकतम आम लोगों को 7.85 फीसदी तक ब्याज देगा, जबकि इस अवधि पर वरिष्ठ नागरिकों को बैंक अधिकतम ब्याज 8.35 फीसदी तक प्रदान करेगा।

डीसीबी बैंक एफडी दरें

मिली जानकारी के मुताबिक, बैंक अब 7 दिनों से 45 दिनों वाली एफडी पर 3.75 प्रतिशत, 46 दिनों से 90 दिनों वाली एफडी पर 4.00 प्रतिशत, 91 दिनों से छह महीने से कम एफडी पर 4.75 प्रतिशत, जबकि 6 महीने से 12 महीने से कम समय वाली एफडी पर 6.25 प्रतिशत का ब्याज देगा।

12 से 18 महीने वाली एफडी पर अब मिलेगा इतना ब्याज

इसके अलावा 12 से 18 महीनों में परिपक्व होने वाली जमाओं पर बैंक अब 7.25 फ़ीसदी का लोगों को ब्याज देगा। 18 से 700 दिनों में परिपक्व होने वालों पर अब 7.50 फ़ीसदी ब्याज मिलेगा। बैंक 700 दिनों से 36 महीने से अधिक की जमा राशि पर 7.85 फ़ीसदी और 36 महीने से 120 महीने से अधिक की एफडी पर 7.60 फ़ीसदी की ब्याज देगा।

यहां भी कर सकते हैं निवेश

वहीं, बैंक की एफडी के अलावा चाहें तो निवेशक डीसीबी सुरक्षा फिक्स्ड डिपॉजिट, डीसीबी टैक्स सेवर फिक्स्ड डिपॉजिट, डीसीबी डायमंड खुशियाली डिपॉजिट, डीसीबी जिप्पी ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट और डीसीबी हेल्थ प्लस फिक्स्ड डिपॉजिट भी खोल सकते हैं।

इन बैंकों ने भी बढ़ाई एफडी ब्याज दरें

इससे पहले देश के कई सरकारी और निजी क्षेत्र की बैंक अपनी सावधि जमा ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर चुकी हैं। इसमें हाल ही के दिनों में एसबीआई 2 करोड़ रुपये से कम की खुदरा एफडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी। तब बैंक ने एफडी के रेट्स 0.15-0.65 फीसदी का इजाफा किया था और बल्क टर्म डिपॉजिट दरें में 0.50 फ़ीसदी से 1 फीसदी तक बढ़ोतरी की थी। इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक व अन्य बैंक भी अपनी एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story