×

Dearness Allowance Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने एक साथ बढ़ाया 14% डीए

Dearness Allowance : रेलवे बोर्ड ने अपने कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी देते हुए ऐलान किया कि महंगाई भत्ते में 14 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। साथ ही 10 महीने का एरियर भी दिया जाएगा।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 19 May 2022 8:50 AM GMT
Dearness Allowance Hike
X

Dearness Allowance Hike (Image Credit : Social Media) 

Dearness Allowance Hike : बढ़ती महंगाई के बीच केंद्र सरकार ने रेलवे कर्मचारियों (Railway Employee) एक बड़ा तोहफा दिया है। रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने रेलवे कर्मचारियों को खुशखबरी देते हुए महंगाई भत्ते में 14% का बढ़ोतरी कर दिया है। इसके साथ ही रेलवे बोर्ड ने यह भी ऐलान किया है कि 10 महीने का मोटा एरियर भी रेलवे कर्मचारियों को दिया जाएगा। बता दें महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) में एक ही बार में 14% की बढ़ोतरी रेलवे बोर्ड ने दो बार की बढ़ोतरी के आधार पर एक ही बार कर दी है।

रेलवे बोर्ड का फैसला

रेलवे बोर्ड ने बीते दिन अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा (DA Hike) करने का फैसला लिया। ऐसे साथ ही रेलवे बोर्ड ने रेलवे कर्मचारियों को 10 महीने का एरियर देने का भी फैसला किया है। इसके साथ ही रेलवे बोर्ड की ओर से जानकारी दी गई कि विभाग के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 7-7 प्रतिशत करके कुल 14 प्रतिशत का इजाफा किया गया है। यह नया नियम उन कर्मचारियों पर ही लागू होगा जिनका वेतन छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) के तहत दिया जाता है।

बता दें इससे पहले मार्च में भी रेलवे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 30% की बढ़ोतरी की गई थी। यह फैसला फाइनेंस डायरेक्ट्रेट (Finance Directorate) और मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे (Ministry of Railways) से मंजूरी मिलने के बाद किया गया था। उस वक्त सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत सैलरी पाने वाले लाखों कर्मचारियों को रेलवे बोर्ड के इस फैसले का फायदा मिला था।

पिछले 2 सालों में महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोतरी

रेलवे कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता मौजूदा वक्त में 203% पर पहुंच गया है। बीते 2 साल में रेलवे बोर्ड की ओर से 7% करके करके दो बार बढ़ोतरी की थी। रेलवे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में साल 2021 में 1 जुलाई को 7% का इजाफा किया गया था, वहीं इसके बाद साल 2022 के जनवरी महीने में भी 7% का इजाफा महंगाई भत्ते में किया गया था। 2021 के जुलाई तक महंगाई भत्ता 196% पर चला गया था, वहीं जनवरी 2022 में एक बार से 7% की बढ़ोतरी होने के बाद महंगाई भत्ता 203% पहुंच गया।

बता दें 203 फ़ीसदी महंगाई भत्ता रेलवे के उन कर्मचारियों को मिल रहा है जिनका वेतन छठे वेतन आयोग के तहत दिया जाता है। वहीं अगर सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन पाने वाले कर्मचारियों की बात करें तो उन्हें मौजूदा वक्त में 34% महंगाई भत्ता मिल रहा है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story