×

Dollar vs Rupee Today: भारतीय रूपये में गिरावट जारी, 80 से भी नीचे गिरा

Dollar vs Rupee Today: मुद्रा विनियम बाजार खुलते ही रूपये में गिरावट दिखने लगी और कुछ ही मिनट में यह गिरावट के साथ 80 से नीचे जाकर 80.01 पर ट्रेडिंग करने लगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 July 2022 5:01 AM GMT (Updated on: 19 July 2022 5:10 AM GMT)
Sonbhadra News In Hindi
X

lakhs rupees embezzlement (photo: social media )

Dollar vs Rupee Today: भारतीय करेंसी रूपया (INR) में गिरावट का दौर जारी है। मंगलवार सुबह यह पहली बार डॉलर के मुकाबले 80 से भी नीचे गिर गया। फॉरेक्स बाजार के आंकड़ों के अनुसार, आज सुबह डॉलर के मुकाबले रूपया 79.98 पर खुला, जो पिछले बंद से 1 पैसा नीचे था। मुद्रा विनियम बाजार खुलते ही रूपये में गिरावट दिखने लगी और कुछ ही मिनट में यह गिरावट के साथ 80 से नीचे जाकर 80.01 पर ट्रेडिंग करने लगा। रूपये के लगातार लुढ़कने से इकॉनमी पर बुरा असर पड़ रहा है। सरकार का आयात बिल लगातार बढ़ रहा है।

बीते 8 सालों में रूपये में हुई 16 प्रतिशत की गिरावट

सोमवार को मानसून सत्र के पहले दिन लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में केंद्र सरकार ने माना कि पिछले 8 साल में (दिसंबर 2014) डॉलर के मुकाबले रूपये की कीमतों में 16.08 रूपये (25.39%) की गिरावट आई है। जनवरी 2022 से अमेरिकी डॉलर के मुकाबले घरेलू मुद्रा में लगभग 7.5 प्रतिशत की गिरावट आई है। जनवरी में रूपया 73.50 के करीब था।

वित्त मंत्री ने बताए रूपये के टूटने का कारण

लगातार हो रही आलोचनाओं के बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रूपए के टूटने के कुछ कारण गिनाए हैं। उन्होंने कहा, रूस – यूक्रेन युद्ध जैसे ग्लोबल फैक्टर, कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी और ग्लोबल फाइनेंशियल कंडीशन्स का सख्त होना अमेरिका डॉलर के मुकाबले भारतीय रूपये के कमजोर होने के प्रमुख कारण हैं।

वित्त मंत्री ने कहा, ब्रिटिश पाउंड, जापानी येन, यूरो जैसी करेंसी अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रूपये की तुलना में अधिक कमजोर हुई है और इसलिए भारतीय रूपया 2022 में इन मुद्राओं के मुकाबले मजबूत हुआ है। इसके अलावा विदेशी निवेशकों द्वारा भारतीय बाजार से धन निकासी के कारण भी रूपए पर दवाब बढ़ता जा रहा है।

बता दें कि रूपये में लगातार गिरावट को लेकर विपक्ष मोदी सरकार पर हमलावर है। उनके तरफ से विपक्ष में रहते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुराने बयानों का हवाला दिया जा रहा है, जिसमें मोदी तत्कालीन यूपीए सरकार पर रूपये के गिरने को लेकर तीखा हमला बोलते थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story