×

World Rich Person: गिरे LVMH के शेयर...तो एलन मस्क बने फिर दुनिया के नंबर वन रईस, अरनॉल्ट को छोड़ा पीछे

World Rich Person: अरनॉल्ट ने पहली बार दिसंबर में मस्क को पीछे छोड़ते हुए दुनिया रईस व्यक्ति की सूची में पहला स्थान पाया था। हालांकि उसके बाद से इन दोनों अरबपति कारोबारी के बीच नंबर एक और नंबर दो के स्थान पर उतार चढ़ाव होता आ रहा है।

Viren Singh
Published on: 1 Jun 2023 10:59 AM GMT (Updated on: 1 Jun 2023 11:13 AM GMT)
World Rich Person: गिरे LVMH के शेयर...तो एलन मस्क बने फिर दुनिया के नंबर वन रईस, अरनॉल्ट को छोड़ा पीछे
X
Richest Person (सोशल मीडिया)

World Rich Person: टेस्ला के सीईओ एलन मस्क एक बार फिर दुनिया के सबसे रईस अरबपति कारोबारी बन गए हैं। इस बार मस्क अपनी वजह से नहीं बल्कि LVMH के मुखिया बर्नार्ड अरनॉल्ट की वजह से दुनिया में नबंर वन अमीर का खिताब पाया है। दरअसल, शेयर बाजार में LVMH के शेयरों में गिरावट देखने को मिली है, जिसके चलते अरनॉल्ट की नेटवर्थ में भी गिरावट आई है और दुनिया के पहले पायदाने से नीचे खिसकर दूसरे स्थान पर आ गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, ट्रेडिंग में अरनॉल्ट की संपत्ति में 2.6 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। LVMH के शेयर मूल्य में गिरावट की वजह रिपोजिशनिंग बनी है।

दूसरे स्थान पर पहुंचे अरनॉल्ट

दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की सूची में ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में इस साल शीर्ष स्थान के लिए मस्क और 74 वर्षीय अरनॉल्ट एक-दूसरे के करीब हैं। अरनॉल्ट ने पहली बार दिसंबर में मस्क को पीछे छोड़ते हुए दुनिया रईस व्यक्ति की सूची में पहला स्थान पाया था। फिर फरवरी में मस्क एक बार फिर अरनॉल्ट को पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर आ गए थे, लेकिन वे इस स्थान पर ज्यादा दिन तक नहीं रह सके। फ्रांसीसी अरबपति फिर एलन मस्क को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के नबंर रईस व्यक्ति बन गए थे। LVMH के मालिक अरनॉल्ट हैं। इस कारोबारी ग्रुप के तहत लुइस वुइटन, फेंडी और हेनेसी सहित कई ब्रांडों के अरनॉल्ट मालिक है।

इन वजहों से आई एलवीएमएच में गिरावट

ब्लूमबर्ग के अनुसार, बाजार में आर्थिक मंदी के बढ़ते संकेतों के कारण विशेष रूप से चीन के बाजार में लक्जरी क्षेत्र में गिरावट आई देने को मिली है। इस वजह से एलवीएमएच के शेयर प्रभावित हुई हैं। अप्रैल के बाद से एलवीएमएच के शेयरों में लगभग 10 प्रतिशत की गिरावट आई है। इतना ही नहीं, एक दिन में अरनॉल्ट की नेटवर्थ में $11 बिलियन की गिरावट आई है। दरअसल, मस्क, अरनॉल्ट, बिल गेट्स आदि की दौलत का आंकलन उनके पास मौजूद शेयरों की मौजूदा कीमत से किया जाता है। किसी वजह से शेयर गिर गए तो संपत्ति भी घट जाती है। इस वजह से दोनों लोगों की संपत्ति में लगभग 50,000 करोड़ रुपये का अंतर है।मस्क का मौजूदा नेटवर्थ 15.8 लाख करोड़ रुपये का है तो वहीं बर्नार्ड का नेटवर्थ 15.3 लाख करोड़ रुपये है।

इस साल मस्क के नेटवर्थ में जबरदस्त इजाफा

वहीं, ट्विटर के मालिक एलन मस्क के नेटवर्थ में इस साल जबरदस्त इजाफा हुआ है। जनवरी से लेकर मई तक मस्क का नेटवर्थ $55.3 बिलियन से अधिक बढ़ा चुका है। इस वृद्धि टेस्ला के शेयर की वजह से आई है। साल दर साल बाजार मे टेस्ला के शेयर 66 फीसदी बढ़े हैं। टेस्ला में मस्क की 71 फीसदी हिस्सेदारी है।

जानें मस्क और अरनॉल्ट का नेटवर्थ

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, एलन मस्क की कुल संपत्ति अब लगभग 192 बिलियन डॉलर हो गई है। इस नेटवर्थ के वह दुनिया से पहले रईस व्यक्ति बने गए हैं। वहीं, बर्नार्ड अरनॉल्ट की संपत्ति लगभग 186 बिलियन डॉलर रिकॉर्ड की गई है और वह इससे के साथ दुनिया अरबपति कारोबारी की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। इससे पहले अरनॉल्ट की नेटवर्थ 211 बिलियन डॉलर थी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story