×

PM Kisan Yojana: इन राज्य के किसानों की हुई अधिक किसान सम्मान निधि, पहले थे 6 हजार अब मिलेंगे 12 हजार सालाना

PM Kisan Yojana: महाराष्ट्र में भाजपा समर्थित शिवसेना सरकार (शिंदे) ने अपने किसानों की आय बढ़ाने की उद्देश्य से नमो किसान महा सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राज्य सरकार किसानों सालाना 6000 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है

Viren Singh
Published on: 1 Jun 2023 2:21 PM GMT
PM Kisan Yojana: इन राज्य के किसानों की हुई अधिक किसान सम्मान निधि, पहले थे 6 हजार अब मिलेंगे 12 हजार सालाना
X
PM Kisan Yojana (सोशल मीडिया)

PM Kisan Yojana: किसान को देश का अन्नदाता कहा जाता है। अन्नदाता की जरूरी की जरुरतें पूरी हों और उनके आय में वृद्धि हो, इसके लिए चाहे केंद्र सरकार और या फिर राज्य सरकार हर सरकार लगातार किसानों के हितों को लेकर कई सरकारी योजनाएं चला रही है। इन योजनाएं से सरकारों का एक ही उद्देश्य है कि देश में किसानों का जीवन स्तर सुधरे साथ ही आर्थिक वृद्धि हो। इसी उद्देश्य केंद्र सरकार किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। इस योजना के माध्यम से किसानों को सालाना 6 हजार रुपए मुहैया करवाती है।

केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि से प्रेरणा लेते हुए महाराष्ट्र सरकार ने भी अपने किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए एक योजना की शुरुआत की है। इस योजना के शुरू होते ही वहां के किसानों की बल्ले बल्ले हो गई है। देश के अन्य राज्यों की तुलना में महाराष्ट्र के किसानों को सालाना 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है।

महाराष्ट्र के किसानों को मिलेंगे 12 हजार रुपये

दरअसल, महाराष्ट्र में भाजपा समर्थित शिवसेना सरकार (शिंदे) ने अपने किसानों की आय बढ़ाने की उद्देश्य से नमो किसान महा सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राज्य सरकार किसानों सालाना 6000 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है, जिसके बाद यहां के किसानों को अब सालाना 12 हजार रुपये मिल रहा है। इसमें केंद्र सरकार की सम्मान निधि से मिलने वाली 6 हजार रुपये राशि भी शामिल है, जो कि अन्य राज्यों के किसानों की तुलना में कहीं अधिक है।

मार्च से शुरू हुई किसान महासम्मान निधि

बीते मार्च 2023 में बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्यों के किसानों के लिए नमो किसान महासम्मान निधि योजना की घोषणा की थी। घोषणा होने के बाद कैबिनेट से मंजूरी मिलते ही महाराष्ट्र में नमो किसान महासम्मान निधि योजना की शुरुआत हो गई है। सरकार इस योजना के माध्यम से हर साल 6 हजार रुपए प्रदान करेगी। इससे राज्य के 1.5 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे। इस योजना के लिए सरकार ने 6,900 करोड़ रुपए का बजट रखा है।

किसानों को इन चीजों को पड़ेगी जरूरत

अगर आप महाराष्ट्र के किसान हैं और नमो किसान महासम्मान निधि योजना से जुड़ना चाहते हैं तो कई चीजों की जरूरत पड़ेगी। जैसे कि किसान महाराष्ट्र का स्थायी निवासी हो। उसके पास कुछ खेती हो। आवेदकर्ता राज्य के कृषि विभाग में रजिस्टर्ड हो। इसके अलावा उसके पास एक बैंक का खाता हो और वो भी आधार कार्ड लिंक हो। यह सब चीजें होंगी, तभी आप नमो किसान महा सम्मान निधि योजना का लाभ ले सकते हैं।

पीएम किसान से मिलता 6 हजार रुपये

आपको बता दें कि केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से हर साल सीधे किसानों के खाते में 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है। यह 6000 रुपए किसानों को चार महीने में तीन किश्तों में ट्रांसफर किये जाते हैं। हर किश्त में 2000 रुपए सरकार किसानों को मुहैया करवाती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story