×

Gautam Adani: एशिया के दानवीरों की सूची में शीर्ष पर उद्योगपति गौतम अदाणी

Forbes Asias Heroes of Philanthropy: लिस्ट में अदाणी ग्रुप के मुखिया गौतम अदाणी और दिग्गज टेक कंपनी एचसीएल के संस्थापक शिव नादर को शामिल किया गया है। इसके साथ ही भारतीय मूल के मलेशियाई कारोबारी ब्रह्मल वासुदेवन को भी स्थान दिया गया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 6 Dec 2022 3:12 PM GMT
Forbes Asias Heroes of Philanthropy Industrialist Gautam Adani tops list of Asia philanthropists
X

Forbes Asias Heroes of Philanthropy Industrialist Gautam Adani tops list of Asia philanthropists (Newstrack)

Gautam Adani: लिस्ट में अदाणी ग्रुप के मुखिया गौतम अदाणी और दिग्गज टेक कंपनी एचसीएल के संस्थापक शिव नादर को शामिल किया गया है। इसके साथ ही भारतीय मूल के मलेशियाई कारोबारी ब्रह्मल वासुदेवन को भी स्थान दिया गया है। फोर्ब्स एशिया की हीरोज ऑफ फिलानथ्रॉपी (Forbes Asia's Heroes of Philanthropy) लिस्ट मंगलवार को जारी कर दी गई। इस लिस्ट के 16 वें संस्करण में भारतीय अरबपति कारोबारियों - गौतम अदाणी, शिव नादर के साथ अशोक सूता का नाम शामिल किया गया है। इसके साथ ही मलेशिया - इंडियन अरबपति कारोबारी ब्रह्मल वासुदेवन और उनकी वकील पत्नी शांति कंडिया को भी जगह दी गई है।

फोर्ब्स की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया कि इस 'अनरैंक सूची' में उन लोगों को जगह दी गई है, जिन्होंने एशिया- प्रशांत क्षेत्र में परोपकारी कार्यों के लिए निजी तौर पर प्रतिबद्धता दिखाई है।

फोर्ब्स की ओर से बताया गया कि अदाणी ने इस साल अपने 60वें जन्मदिन पर जून में 60,000 करोड़ रुपये (7.7 बिलियन डॉलर) दान किए हैं। उनकी ओर से दान की गई ये राशि उन्हें भारत का सबसे परोपकारी व्यक्ति बनाती है।

अदाणी की ओर से राशि अदाणी फाउंडेशन को दान की गई है, जिसकी स्थापना 1996 में की गई थी। इस राशि का उपयोग हेल्थकेयर, शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट में किया जाएगा।

एचसीएल के संस्थापक शिव नादर का नाम भी भारत के सबसे परोपकारी लोगों में शामिल किया गया है, जिन्होंने बीते कुछ दशकों में अपनी संपत्ति से एक बिलियन डॉलर का दान शिव नादर फाउंडेशन के माध्यम से किया है।

इस साल उन्होंने 1,160 करोड़ रुपये (142 मिलियन डॉलर) दान किए हैं। दिग्गज टेक कारोबारी अशोक सूता ने इस साल 600 करोड़ (75 मिलियन डॉलर) मेडिकल रिसर्च के लिए अपनी फाउंडेशन को दान किए हैं।

इसके अलावा मलेशिया - इंडियन अरबपति कारोबारी ब्रह्मल वासुदेवन और उनकी वकील पत्नी शांति कंडिया ने 93 करोड़ रुपये (11 मिलियन डॉलर) इस साल दान किए हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story