×

Adani Group News: अडानी ग्रुप को बड़ा झटका, डायरेक्टर ने दिया इस्तीफा

Adani Group News: ब्रिटेन की कंज़र्वेटिव पार्टी के लॉर्ड जॉनसन 2020 में बोरिस जॉनसन सरकार में मंत्री रहे थे। वह निवेश बैंक एलारा कैपिटल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में भी थे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 3 Feb 2023 3:56 AM GMT (Updated on: 3 Feb 2023 3:57 AM GMT)
director jo johnson resigns
X

director jo johnson resigns (photo: social media )

Adani Group News: ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के छोटे भाई जो जॉनसन ने लंदन स्थित एक निवेश बैंक के निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया है। ये बैंक कथित रूप से गौतम अडानी के बिजनेस साम्राज्य से जुड़ा हुआ है।

एलारा कैपिटल

ब्रिटेन की कंज़र्वेटिव पार्टी के लॉर्ड जॉनसन 2020 में बोरिस जॉनसन सरकार में मंत्री रहे थे। वह निवेश बैंक एलारा कैपिटल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में भी थे। उन्होंने डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया है। एलारा कैपिटल पर अडानी से जुड़ी कंपनियों के शेयर की कीमत में हेरफेर करने के लिए मॉरीशस-आधारित धन का उपयोग करने का आरोप लगाया गया है। एलारा कैपिटल अपने आपको "फुल सर्विस निवेश बैंक" बताता है। इसे 2002 में जीडीआर, एफसीसीबी और लंदन एआईएम के माध्यम से भारतीय कॉरपोरेट्स के लिए धन जुटाने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था।

पिछले साल जॉइन की थी कंपनी

जो जॉनसन, ड्यूश बैंक के एक पूर्व निवेश बैंकर और फाइनेंशियल टाइम्स के पत्रकार भी रहे हैं। उन्होंने कहा है कि वह "यूके-भारत व्यापार और निवेश संबंधों में योगदान करने की उम्मीद में" पिछले साल जून में एलारा कैपिटल में शामिल हुए थे। गुरुवार को उन्होंने कहा कि उन्हें "एलारा कैपिटल से लगातार आश्वासन मिला है कि यह अपने कानूनी दायित्वों के अनुरूप है और नियामक निकायों के साथ अच्छी स्थिति में है।" उन्होंने एक ईमेल बयान में कहा, "साथ ही, अब मैं मानता हूं कि यह एक ऐसी भूमिका है जिसके लिए वित्तीय विनियमन के विशेष क्षेत्रों में अधिक से अधिक डोमेन विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है और तदनुसार, मैंने बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है।"

हिंडनबर्ग ने लगाया है आरोप

एलारा पर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अडानी समूह की कंपनियों को कथित शेयर मूल्य हेरफेर और लेखा धोखाधड़ी में मदद करने का आरोप लगाया गया है। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह एलारा की परिसंपत्ति प्रबंधन शाखा है जिसने सबसे पहले हिंडनबर्ग शोधकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया क्योंकि इसकी अधिकांश हिस्सेदारी अडानी एंटरप्राइजेज के पास थी। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि एलारा द्वारा चलाए जा रहे मॉरीशस स्थित फंड, अडानी समूह की सूचीबद्ध कंपनियों के स्वामित्व को छिपाने के साथ-साथ उनके शेयर की कीमतों में हेरफेर करने की साजिश का हिस्सा थे। अपनी रिपोर्ट में, हिंडनबर्ग ने दो अज्ञात एलारा व्यापारियों का हवाला दिया जिन्होंने आरोप लगाया था कि मॉरीशस स्थित फंडों के माध्यम से लेन-देन के मार्ग को छिपाने करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। ताकि ये न पता चल पाए कि उसके पीछे कौन है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story