×

Gautam Adani News: गौतम अडानी की बड़ी खबर, अब टॉप 20 अमीरों की लिस्ट से भी बाहर

Gautam Adani News: गौतम अडानी की नेटवर्थ अब 61.3 अरब डॉलर की है। वह दुनिया के टॉप 20 रईसों की लिस्ट से बाहर हो कर 21वें स्थान पर आ गए हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 3 Feb 2023 4:12 AM GMT
Gautam Adani
X

Gautam Adani (photo: social media )

Gautam Adani News: गौतम अडानी दुनिया के सुपर रईसों की लिस्ट में टॉप 20 से भी बाहर हो गए हैं। कभी नम्बर वन की पोजीशन पर रहे अडानी की नेटवर्थ लगातार गिरती जा रही है और अब तो उनकी नेटवर्थ 62 अरब डॉलर भी नहीं रही है।

अब 61.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ

ब्लूमबर्ग बिलिनियर इंडेक्स के अनुसार गौतम अडानी की नेटवर्थ अब 61.3 अरब डॉलर की है। वह दुनिया के टॉप 20 रईसों की लिस्ट से बाहर हो कर 21वें स्थान पर आ गए हैं।

हिंडनबर्ग इफ़ेक्ट

हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने से पहले 24 जनवरी को गौतम अडानी रईसों की लिस्ट में चौथे नम्बर पर थे। उसके कुछ दिन बाद वो 7वें नंबर पर आ गए, फिर दुनिया के टॉप 10 से बाहर होकर 15वें स्थान पर गिरे और अब 21वें पायदान पर आ गए हैं।

चीन का अरबपति अब आगे

गौतम अडानी की दौलत घटने के बाद चीन के अरबपति झोंग शानशान दुनिया के 14वें सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं। उनके पास मौजूदा समय में 69.3 अरब डॉलर नेटवर्थ और इस साल उनकी नेटवर्थ में पौने दो अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। झोंग चीन के इकलौते ऐसे अरबपति हैं जो टॉप 20 में आये हैं।

क्यों गिरी नेट वर्थ

नेटवर्थ दरअसल उनके शेयरों की वैल्यू घटने के साथ साथ नीचे आ रही है। शेयर वैल्यू जितना नीचे जाएगी, नेट वर्थ उतनी ही घटेगी। अडानी की कंपनियों के शेयरों में गिरावट आने की वजह से उनकी दौलत में 10.7 बिलियन डॉलर से ज्यादा की गिरावट आई है। यहां दौलत का मतलब उनके पास कुल शेयरों की वैल्यू से है। इस साल उनकी कुल दौलत में से 59.2 बिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिल चुकी है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद 57.7 अरब डॉलर साफ हो चुकी है।

मुकेश अंबानी की पोजीशन

इस बीच मुकेश अंबानी एशिया में सबसे अमीर और दुनिया के 12वें सबसे अमीर बने हुए हैं। शेयर बाजार की हलचल से रिलायंस के शेयरों में भी कुछ गिरावट आई है। इससे मुकेश अंबानी की नेट वर्थ में 695 मिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिली जिसके बाद कुल नेटवर्थ 80.3 अरब डॉलर रह गई है। इस साल उनकी कुल दौलत में से 6.78 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिल चुकी है।

अब देखना है कि शेयर बाजार आगे किस रुख को दिखाता है। रईसों की नेटवर्थ की लिस्ट उसी हिसाब से ऊपर नीचे होती रहेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story