×

Sundar Pichai Birthday: आसान नहीं थी गूगल सीईओ सुंदर पिचाई की सफलता की राह, आइये जाने कैसे बने इतनी बड़ी कंपनी के मालिक

Sundar Pichai Birthday 2023: तमिलनाडु के चेन्नई में जन्मे, गूगल (Google) जैसे दिग्गज आईटी कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं।

Vertika Sonakia
Published on: 10 Jun 2023 2:37 AM GMT
Sundar Pichai Birthday: आसान नहीं थी गूगल सीईओ सुंदर पिचाई की सफलता की राह, आइये जाने कैसे बने इतनी बड़ी कंपनी के मालिक
X
Sundar PichaI (सोशल मीडिया)

Sundar Pichai Birthday: सुंदर पिचाई को आप सभी दुनिया भर में गूगल के सीईओ के रूप में पहचानते हैं। इनकी सफलता के पीछे एक बहुत बड़ी कहानी है। उनके 50वें जन्मदिन के दिन जानते हैं कैसे एक मध्यम वर्गीय परिवार में जन्म लेने वाले ने इस मुक़ाम को हासिल करा। निया की दिग्गज आईटी कंपनी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का आज 51वां जन्मदिन है।

सुंदर पिचाई का जीवन परिचय (Sundar Pichai Jivan Prichay in Hindi)

सुंदर पिचाई गए जन्म दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य की चेन्नई शहर में 10 जून, 1972 को हुआ था। सुंदर पिचई का पूरा नाम पिचाई सुन्दराजन है। इनका जन्म रेगुनाथा पिचई के परिवार में हुआ जो पेशे से एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे और लक्ष्मी जो एक स्टेनोग्राफर थी।
सुंदर पिचाई की प्रारंभिक शिक्षा जवाहर विद्यालय चेन्नई और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में वाना वाणी स्कूल से पूर्ण करी। अपने स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने आईआईटी खड़गपुर से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए की डिग्री हासिल की। उन्होंने सामग्री विज्ञान और सेमीकंडक्टर का स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से अध्ययन कर छात्रवृत्ति हासिल की।

सुंदर पिचाई का करियर (Sundar Pichai Career)

सुंदर पिचाई ने सिलिकॉन वैली अमेरिका में एक सेमीकंडक्टर निर्माता मैं एक इंजीनियर और उत्पाद निर्माता के रूप में अपनी प्रथम नौकरी की शुरुआत करी। कुछ वर्ष बाद एमबीए की डिग्री हासिल करी। एमबीए करने के बाद पिचई मैकिन्से ऐंड कंपनी में कार्यरत हुए। अंत में वर्ष 2004 में वह गूगल में कार्यरत हुए। गूगल में रहते हुए उन्होंने जीमेल और गूगल मानचित्र जैसे कई प्रोग्राम डेवलप करें। सुंदर पिचाई ने गूगल के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज को गूगल के ब्राउज़र को लॉन्च करने के लिए राजी किया। सुंदर ने 2008 में गूगल क्रोम की अंतिम लॉन्चिंग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। गूगल क्रोम के लॉन्च के समय से पिचाई ने सफलता के ऊंचे आयामों को छुआ। फ़ायरफ़ॉक्स और इंटरनेट एक्सप्लोरर को पीछे छोड़ गूगल क्रोम दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेट ब्राउज़र बना। गूगल के वर्ष तक कार्यरत रहने के बाद उन्हें 10 अगस्त, 2015 को को गूगल के अगले सीईओ के पद पर चयनित किया गया।
गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक का गठन वर्ष 2015 में हुआ। ऐल्फाबेट इंक कंपनी में सुंदर पिचाई को 273,328 शेयर दिए गए थे। 3 दिसंबर को वह अल्फाबेट इंक कंपनी के भी सीईओ के पद पर कार्यरत हैं।
फरवरी 2022 तक सुंदर पिचाई की कि कुल संपत्ति लगभग 1.3 बिलियन डॉलर है। वह सबसे अमीर पेशेवर प्रबंधको को में से एक है।पिचाई अल्फाबेट के सीईओ के पद पर प्रति वर्ष $242 मिलियन कमाते हैं और कंपनी का एक बड़ा हिस्सा भी उनके नाम है।

सुंदर पिचाई को मिले पुरस्कार (Sundar Pichai Awards)

सुंदर पिचाई को वर्ष 2022 में भारत देश के तीसरे सम्मान पुरस्कार पद्म भूषण से राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया था। उन्हें 3 दिसंबर 2022 को सैन फ्रांसिस्को अमेरिका मेंभारतीय राजदूत तरणजीत सिंह द्वारा पद्म भूषण पुरस्कार प्राप्त हुआ।
सुंदर पिचाई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ G-20 सम्मेलन बैठक में अध्यक्ष पद के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया। इस सम्मेलन में उन्होंने कहा कि गूगल एक ओपन एआई बनाएगा जो 100 से अधिक भारतीय भाषाओं को संभालने में सक्षम होगा।

सुंदर पिचाई का दांपत्य जीवन (Sundar Pichai Married Life)

सुंदर पिचाई की मुलाकात अंजलि से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर में पढ़ाई के दौरान हुई। अंजलि एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर पिचाई की क्लासमेट थी। उनकी शादी अंजलि पिचाई से हुई और उनके दो बच्चे हैं काव्या पिचाई और किरण पिचाई।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story