×

Bharat Brand Rice: आटा, दाल के बाद अब सरकार लेकर आई भारत चावल, जानिए कहां मिलेगा और क्या है कीमत?

Bharat Brand Rice: कीमतों को नियंत्रित करने और खाद्य अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति (महंगाई) की प्रवृत्ति को रोकने के लिए सरकार ने अगले सप्ताह से खुदरा बाजार में सब्सिडी वाले भारत चावल को 29 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचने का फैसला किया है।

Viren Singh
Published on: 3 Feb 2024 9:10 AM GMT
Bharat Rice
X

Bharat Rice (सोशल मीडिया) 

Bharat Brand Rice: सरकार उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए अगले सप्ताह से भारत चावल की खुदरा बिक्री शुरू करने जा रही है। ‘भारत चावल’ ब्रांड के नाम से बिकने वाले चावल की कीमत 29 रुपये प्रतिकिलो तय की है। केंद्र सरकार इस कदम आम लोगों काफी राहत मिली है, जो बाजार में चावल की बढ़ी कीमतों से परेशान थे। साथ ही, सरकार ने व्यापारियों को कीमतों को नियंत्रित करने के लिए चावल के स्टॉक का खुलासा करने का भी निर्देश दिया है। इससे पहले आम लोगों को राहत प्रदान करने के उद्देश्य भारत आटा और भारत दाल (चना) की बिक्री कर रही है।

29 रुपये किलो होगी भारत चावल की कीमत

केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण सचिव संजीव चोपड़ा ने कहा, कीमतों को नियंत्रित करने और खाद्य अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति (महंगाई) की प्रवृत्ति को रोकने के लिए सरकार ने अगले सप्ताह से खुदरा बाजार में सब्सिडी वाले भारत चावल को 29 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न किस्मों पर निर्यात प्रतिबंधों के बावजूद चावल की कीमतों ने लोगों को काफी परेशान किया हुआ है। बाजार में इसकी खुदरा और थोक कीमतों में साल दर साल 13.8% और 15.7% की वृद्धि हुई है।

5 से 10 किलो के होंगे चावल के पैकेट, यहां होगी बिक्री

भारत चावल नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (नेफेड), नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनसीसीएफ) और खुदरा श्रृंखला केंद्रीय भंडार के माध्यम से बाजार में 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम के पैक में उपलब्ध होगा। पहले चरण में सरकार ने खुदरा बाजार में बिक्री के लिए 500,000 टन चावल आवंटित किया है। इससे लोगों को काफी राहत मिलने वाली है। मोबाइल वैन के जरिय सरकार भारत चावल की बिक्री अगले मंगलवार से शुरू करने वाली है। कोई व्यक्ति इसको खरीद सकता है।

चावल निर्यात के प्रतिबंध हटाने पर खाद्य सचिव ने यह कहा

चावल या धान के स्टॉक के खुलासे के संबंध में संजीव चोपड़ा ने कहा कि अगले आदेश तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में व्यापारियों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, बड़ी श्रृंखला के खुदरा विक्रेताओं और प्रोसेसर या मिलर्स द्वारा खाद्यान्न की स्टॉक स्थिति घोषित की जानी चाहिए। सभी चावल श्रेणियों में टूटे हुए चावल, गैर-बासमती सफेद चावल, उबले हुए चावल, बासमती चावल और धान की स्टॉक स्थिति हर हफ्ते खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के पोर्टल पर घोषित करनी होगी। वहीं, घरेलू कीमतें स्थिर होने तक सरकार की चावल निर्यात पर प्रतिबंध हटाने की कोई योजना नहीं है।

चावल को छोड़कर सभी कीमतें नियंत्रित

क्या सरकार चावल पर स्टॉक सीमा लगाएगी, इस पर खाद्य सचिव ने कहा कि तत्काल ऐसी कोई योजना नहीं है। स्टॉक की स्थित अच्छी है। हालांकि कीमतें कम करने के लिए सभी विकल्प खुले हैं। उन्होंने कहा कि चावल को छोड़कर सभी आवश्यक खाद्य पदार्थों की कीमतें नियंत्रण में हैं।

बिक रहा बाजार में भारत आटा और भारत दाल

बता दें कि भातर चावल खुदरा बिक्री करने से पहले केंद्र सरकार बाजार में आम लोगों को राहत पहुंचने के लिए भारत आटा 27.50 रुपये प्रति किलो और भारत दाल (चना) 60 रुपये प्रति किलो दर से बेच रही है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story