×

IndiGo: इंडिगो के किराए में होगी कमी, फ्यूल चार्ज खत्म किया

IndiGo Removed Fuel Charge: ईंधन शुल्क खत्म करने से इंडिगो के हवाई किराए में कमी आएगी। दूरी के आधार पर ईंधन शुल्क की मात्रा 300 रुपये से लेकर 1,000 रुपये तक होती है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 5 Jan 2024 5:56 AM GMT
IndiGo Removed Fuel Charge
X

IndiGo Removed Fuel Charge  (photo: social media )

IndiGo Removed Fuel Charge: देश की सबसे बड़ी एयरलाइन "इंडिगो" ने घोषणा की है कि उसने यात्रियों से लिया जाने वाला ईंधन शुल्क वापस ले लिया है। इसके चलते कुछ लंबे मार्गों पर इंडिगो के हवाई किराए में 1,000 रुपये तक की कमी आएगी।

जेट ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के मद्देनजर, इंडिगो एयरलाइन ने 6 अक्टूबर, 2023 से प्रत्येक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय टिकट पर ईंधन शुल्क लगाना शुरू कर दिया था। अब ईंधन शुल्क खत्म करने से इंडिगो के हवाई किराए में कमी आएगी। दूरी के आधार पर ईंधन शुल्क की मात्रा 300 रुपये से लेकर 1,000 रुपये तक होती है। अपने परिचालन का विस्तार कर रही एयरलाइन ने कहा है कि एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमतों में हालिया कमी के कारण 4 जनवरी से ईंधन शुल्क वापस ले लिया गया है।

क्या कहा इंडिगो ने

इंडिगो ने एक बयान में कहा है कि - चूंकि एटीएफ की कीमतें गतिशील हैं, हम कीमतों या बाजार स्थितियों में किसी भी बदलाव का जवाब देने के लिए अपने किराए और उसके घटकों को समायोजित करना जारी रखेंगे। बता दें कि ईंधन लागत परिचालन लागत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। पिछले साल, इंडिगो यह घोषणा करने वाली पहली भारतीय एयरलाइन थी कि वह एटीएफ की कीमतों में बढ़ोतरी की भरपाई के लिए ईंधन शुल्क लगाएगी।

कितना था ईंधन शुल्क

यदि उड़ान की दूरी 500 किलोमीटर तक थी तो प्रत्येक यात्री से 300 रुपये का ईंधन शुल्क लिया जाता था और 501-1,000 किलोमीटर की दूरी के लिए यह राशि 400 रुपये थी। ईंधन शुल्क 1,001-1,500 किलोमीटर के लिए 550 रुपये, 1,501-2,500 किलोमीटर के लिए 650 रुपये और 2,501-3,500 किलोमीटर के लिए 800 रुपये था। 3,501 किलोमीटर और उससे अधिक के लिए यह राशि 1,000 रुपये थी। फ्यूल चार्ज हटने से इंडिगो के हवाई किराए में कम से कम 300 रुपये से लेकर 1,000 रुपये तक की कमी आएगी।

बढ़ते किराए से चिंता

ऐसे समय में जब घरेलू हवाई यातायात ऊपर की ओर बढ़ रहा है, बढ़ते हवाई किराए को लेकर विभिन्न हलकों में चिंताएं रही हैं। पिछले महीने, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइंस को किराया तय करते समय स्व-नियमन करने और यात्रियों के हित को ध्यान में रखने की सलाह दी थी। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पिछले महीने लोकसभा को सूचित किया था कि हवाई किराया सरकार द्वारा न तो स्थापित किया गया है और न ही विनियमित किया गया है।

सबसे बड़ी एयरलाइन

इंडिगो ने पिछले साल 5 अक्टूबर को ईंधन शुल्क लागू करने की घोषणा करते हुए कहा था कि एटीएफ की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण यह निर्णय लिया गया है। फ्यूल चार्ज 6 अक्टूबर 2023 से लागू किया गया था। इंडिगो देश की सबसे बड़ी एयरलाइन है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, नवंबर 2023 में इंडिगो ने 78.76 लाख यात्रियों को ढोया और घरेलू बाजार में उसकी हिस्सेदारी 61.8 प्रतिशत थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story