×

भारतीय मूल की अक्षता ब्रिटेन की महारानी से भी हैं ज्यादा अमीर, क्या आप जानते हैं इनके बारे में?

अक्षता मूर्ति और ऋषि सुनक के पास चार संपत्तियां हैं। इनमें लंदन के अपस्केल केंसिंग्टन में 7 मिलियन पाउंड का पांच बेडरूम घर तथा कैलिफोर्निया के सांता मोनिका में एक फ्लैट शामिल है।

aman
Written By aman
Published on: 9 April 2022 12:10 PM GMT
infosys narayana murthy daughter akshata murthy is richer than britain queen Elizabeth II
X

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और अक्षता मूर्ति (फाइल फोटो) 

Akshata Murthy and Rishi Sunak : अगर आपसे पूछें कि ब्रिटेन की महारानी से ज्यादा अमीर किसी भारतीय मूल की युवा महिला का नाम बताएं, तो एक बार आप जरूर सोच में पड़ जाएंगे। इस महिला का नाम सुनकर आप सचमुच चौंक जाएंगे। ये हैं ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की पत्नी अक्षता मूर्ति (Akshata Murty)। ताजा जानकारी के अनुसार अक्षता, ब्रिटेन की महारानी (Queen Elizabeth II) से भी ज्यादा अमीर हैं।

आपको बता दें, कि अक्षता मूर्ति भारतीय आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी इंफोसिस (Infosys) के फाइंडर और अरबपति एन.आर नारायणमूर्ति (N.R.Narayana Murthy) और सुधा मूर्ति की बेटी हैं।

जानें ब्रिटेन की महारानी से कितनी अमीर हैं अक्षता

दरअसल, अक्षता मूर्ति ((Akshata Murty) ने स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges) को कंपनी से संबंधित जो जानकारी दी, उसके मुताबिक उनके पास करीब एक बिलियन डॉलर यानी 7,600 करोड़ अरब रुपए मूल्य के बराबर इंफोसिस के शेयर हैं। संडे टाइम्स रिच लिस्ट-2021 (Sunday Times Rich List-2021) के अनुसार यह रकम अक्षता को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से भी ज्यादा अमीर बनाता है। आपको बता दें, कि 'Queen Elizabeth II' की पर्सनल वेल्थ (personal wealth) तकरीबन 460 मिलियन डॉलर (3400 करोड़ रुपए) है।


अक्षता की संपत्तियों में क्या-क्या

अक्षता मूर्ति और ऋषि सुनक के पास वर्तमान में चार संपत्तियां बताई जाती हैं। इनमें लंदन के अपस्केल केंसिंग्टन में 7 मिलियन पाउंड का पांच बेडरूम का घर तथा कैलिफोर्निया के सांता मोनिका में एक फ्लैट भी शामिल है। अक्षता मूर्ति वेंचर कैपिटल (venture capital) कंपनी कैटामारन वेंचर्स (Catamaran Ventures) की निदेशक हैं। इसकी स्थापना उन्होंने पति ऋषि सुनक के साथ साल 2013 में की थी।

ऋषि सुनक संकट में घिरे

इन सब से इतर, बिट्रेन के लोकप्रिय नेताओं में शुमार ऋषि सुनक वर्तमान में कुछ संकट का सामना कर रहे हैं। जैसा कि आपको पता है ऋषि ब्रिटेन के वित्त मंत्री हैं। इस समय ब्रिटेन में बढ़ती उपभोक्ता कीमतों की वजह से ऋषि सुनक की लोकप्रियता कम हुई है। साथ ही, ऋषि सुनक पर आरोप ये भी लगे हैं कि उनकी वजह से ससुर नारायण मूर्ति की विदेशी कमाई को ब्रिटिश कर अधिकारियों द्वारा संरक्षण मिलता रहा है।


इंफोसिस हिस्सेदारी के अलावा अपनी कंपनी भी

ये अलग बात है, कि अक्षता मूर्ति ने इसी हफ्ते कहा था, कि उनकी इंफोसिस हिस्सेदारी (Infosys stake) से रिटर्न केवल ब्रिटेन के बाहर टैक्सेशन के लिए उत्तरदायी है। यहां अक्षता के काम से जुड़ी एक और बात आपको बता दें, कि साल 2010 में अक्षता ने खुद का फैशन लेबल, 'अक्षता डिज़ाइन्स' (Akshata Designs') शुरू किया था। वर्ष 2011 के वोग प्रोफाइल (Vogue Profile) के मुताबिक, अक्षता मूर्ति 'Indian meets Western fusion' कपड़े निर्माण के लिए दूरदराज के गांवों में कलाकारों के साथ काम करती है।


पढ़ाई के दौरान मिले थे दोनों

भारतीय मूल की अक्षता मूर्ति और ऋषि सुनक एमबीए की पढ़ाई के दौरान अमेरिका में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय (Stanford University) में मिले थे। बता दें, कि ऋषि सुनक के पास पहले से ही ऑक्सफोर्ड की फर्स्ट क्लास डिग्री थी। इन दोनों ने साल 2009 में शादी की थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story