×

Infosys Share Price: शेयर बाजार ने रचा इतिहास...पर इंफोसिस के शेयर की हालत बुरी, नीलांजन रॉय ने छोड़ी कंपनी

Infosys Share Price: कंपनी ने 11 दिसंबर को बीएसई फाइलिंग में कहा, जयेश संघराजका को 1 अप्रैल, 2024 से कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी और प्रमुख प्रबंधकीय कर्मियों के रूप में नियुक्त किया जाएगा। वहीं कंपनी शेयर गिरावट पर कारोबार कर रहे हैं।

Viren Singh
Published on: 12 Dec 2023 5:54 AM GMT
Infosys Share Price
X

Infosys Share Price (सोशल मीडिया) 

Infosys Share Price: भारत की प्रमुख आईटी कंपनी इंफोसिस से मुख्य वित्तीय अधिकारी नीलांजन रॉय ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। रॉय के इस्तीफे का असर कंपनी के शेयर पर तब पड़ा, जब भारतीय शेयर बाजार ने इतिहास रचा। मंगलवार को बीएसई सेंसेक्स पहली बार 70 हजार के अंकों को छूते हुए नया इतिहास बनाया है, तो वहीं, शुरुआती कारोबार में आज इंफोसिस के शेयर की कीमत में एक प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। यह गिरावट मुख्य वित्तीय अधिकारी के घोषणा के एक दिन बाद आई है। कंपनी अपना नया सीएफओ भी चुना लिया है। डिप्टी सीएफओ के रूप में बीते कई वर्षों से काम कर रहे एक अधिकारी को सीएफओ बनाया है।

शेयर 1 फीसदी से अधिक गिरावट पर

बीएसई से मिली जानकारी के मुताबिक, इंफोसिस का शेयर मूल्य 1,488.60 रुपये के पिछले बंद स्तर के मुकाबले 1,475 रुपए पर खुला और व्यापार के पहले 10 मिनट के भीतर 1.4 प्रतिशत गिरकर 1,468.50 रुपये के स्तर पर आ गया है। नीलांजन रॉय के इस्तीफे की घोषणा के बाद कंपनी अपना अलगा सीएफओ चुना लिया है। इंफोसिस ने जयेश संघराजका को अपना नया मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त करने की घोषणा की। संघराजका की नियुक्ति अगले साल अप्रैल से लागू होगी।

निदेशक मंडल ने स्वीकार किया रॉय का इस्तीफा

कंपनी के निदेशक मंडल ने 31 मार्च, 2024 से कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी और प्रमुख प्रबंधकीय कर्मियों के रूप में नीलांजन रॉय के इस्तीफे पर ध्यान दिया। नामांकन और पारिश्रमिक समिति और लेखा परीक्षा समिति की सिफारिश के आधार पर नियुक्ति पर विचार किया गया और मंजूरी दी गई। कंपनी ने 11 दिसंबर को बीएसई फाइलिंग में कहा, जयेश संघराजका को 1 अप्रैल, 2024 से कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी और प्रमुख प्रबंधकीय कर्मियों के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

अनुभव और ज्ञान से नए सीएफओ देंगे नई उंचाई

इंफोसिस के सीईओ और एमडी सलिल पारेख ने कहा ने कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि जयेश मुख्य वित्तीय अधिकारी का पद संभालेंगे। डिप्टी सीएफओ के रूप में, वह कई वर्षों से वित्त कार्य में कई विभागों का नेतृत्व कर रहे हैं और उनके अनुभव और ज्ञान की गहराई इस कार्य को अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने में हमारी मदद करेगी। मैं पिछले पांच वर्षों में समारोह का कुशल नेतृत्व करने के लिए नीलांजन की गहरी सराहना करना चाहता हूं और उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।

बीते साल कंपनी के शेयरों का खराब प्रदर्शन

बीता एक साल शेयर बाजार में इंफोसिस के शेयर लिहाज से अच्छा नहीं रहा है। इस दौरान कंपनी के शेयर बाजार में करीब 5 फीसदी तक टूटे हैं। हालांकि इस दौरान बेंचमार्क सेंसेक्स 13 फीसदी बढ़ा है और बीएसई आईटी इंडेक्स इस अवधि में 17 फीसदी उछला है, लेकिन इंफोसिस के शेयर कमजोर प्रदर्शन किया।

तिमाही में शुद्ध लाभ में इजाफा

Q2FY24 के लिए, इंफोसिस ने अपने समेकित शुद्ध लाभ (कंपनी के मालिकों के कारण) में सालाना आधार पर 3.2 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 6,212 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की लेकिन अपने राजस्व वृद्धि मार्गदर्शन को 1-3.5 प्रतिशत से घटाकर 1-2.5 प्रतिशत कर दिया।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story