×

IPL 2023 में Jio Cinema ने डिजिटल पावर प्ले में की नए युग की शुरुआत, फाइनल के लिए 12 Cr. से अधिक व्यूअर्स ने किया ट्यून

Jio Cinema Creates New Record : टाटा आईपीएल 2023 विश्व स्तर पर सबसे अधिक देखा जाने वाला डिजिटल इवेंट बन गया है। यही वजह है कि जियोसिनेमा ने ग्लोबल बेंचमार्क स्थापित किया है। टाटा आईपीएल फाइनल देखने के लिए 12 करोड़ से अधिक यूनिक दर्शकों ने ट्यूनिंग-इन किया।

Aman Kumar Singh
Published on: 31 May 2023 9:14 PM GMT
IPL 2023 में Jio Cinema ने डिजिटल पावर प्ले में की नए युग की शुरुआत, फाइनल के लिए 12 Cr. से अधिक व्यूअर्स ने किया ट्यून
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Jio Cinema Creates New Record : चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की गुजरात टाइटंस (GT) पर जीत के साथ टाटा आईपीएल 2023 (TATA IPL 2023) अपने अंजाम तक पहुंच गया। जियो सिनेमा (Jio Cinema) के डिजिटल पावरप्ले ने आईपीएल 2023 देखने मामले में एक नए युग की शुरुआत की है। इसने कई वैश्विक रिकॉर्ड तोड़ दिए। आपको बता दें, टाटा आईपीएल 2023 विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला डिजिटल इवेंट बन गया है।

यही वजह है कि जियो सिनेमा ने एक के बाद एक लगातार कई ग्लोबल बेंचमार्क स्थापित किए। इसका सबसे बड़ा और ताजा उदाहरण ये है कि अब तक के सबसे रोमांचक टाटा आईपीएल फाइनल को देखने के लिए 12 करोड़ से अधिक 'यूनिक दर्शकों' ने ट्यूनिंग-इन किया।

Jio Cinema का रिकॉर्ड तोड़ कंज्यूमर इंगेजमेंट

जियो सिनेमा के रिकॉर्ड तोड़ कंज्यूमर इंगेजमेंट (Jio Cinema Consumer Engagement) के पीछे का प्रमुख कारण यह था कि टाटा आईपीएल के इस आधिकारिक डिजिटल स्ट्रीमिंग पार्टनर ने 2023 सीज़न को 12 भाषाओं में फैंस के सामने पेश किया। इसमें 4K सहित 17 फीड्स थे। ये प्रसारण दर्शकों को एआर-वीआर और 360 डिग्री व्यूइंग के साथ मैच को हर कोण से देखने की आजादी देते थे। इस कारण आईपीएल देखने का फैंस का अनुभव पहले से अधिक रोचक औऱ एक्शन भरपूर बन गया। इसी कारण प्रति मैच हर मैच में दर्शकों द्वारा इस प्लेटफार्म पर औसतन 60 मिनट समय बिताया गया।

2.5 करोड़ से अधिक डाउनलोड रजिस्टर

जियो सिनेमा 2.5 करोड़ से अधिक डाउनलोड रजिस्टर हुए। यह एक ही दिन में सबसे अधिक इंस्टॉल किए गए किसी भी ऐप की रिकॉर्ड संख्या है। पहले चार हफ्तों के दौरान इसे अभूतपूर्व प्रतिक्रिया मिली। उसके बाद, जियो सिनेमा ने फैंस को प्रसन्न करने के लिए 360 डिग्री व्यूइंग फीचर (360 Degree Viewing Feature) जारी किया, जो डिजिटल पर इमर्सिव फैन इंगेजमेंट की शक्ति को प्रदर्शित करता है। जियो सिनेमा ने 'जीतो धन धना धन' की शुरुआत कर और 30 से अधिक शहरों में फैंस को टाटा आईपीएल फैन पार्कों में आमंत्रित करके अपने डिजिटल-फर्स्ट आफरिंग का विस्तार किया।

Viacom 18 Sports के सीईओ ने ये बताया

वायाकॉम 18 स्पोर्ट्स के सीईओ अनिल जयराज (Viacom 18 Sports CEO Anil Jayaraj) ने कहा, 'जियो सिनेमा ने टाटा आईपीएल के दौरान अपने प्रायोजकों और विज्ञापनदाताओं को कई ऑफर दिए। इनमें टारगेटिंग, फ्लेक्सिबिलिटी ऑफ कास्ट, मेजरमेंट, इंटर एक्टिविटी, रीच और इंट्रीगेशन शामिल हैं। डिजिटल पर उल्लेखनीय इन्गेजमेंट और पार्टिसिपेशन इस उद्योग में एक महत्वपूर्ण मोड़ है, जहां दर्शकों और विज्ञापनदाताओं दोनों ने अपनी पसंद औऱ प्राथमिकताएं स्पष्ट कर दी है। इससे दर्शकों की संख्या के साथ-साथ ऐड एक्स को आगे बढ़ने के लिए एक महत्वपूर्ण रास्ता मिल गया है।'

1700 करोड़ से अधिक वीडियो व्यूज

टाटा आईपीएल 2023 को लेकर दर्शकों का उत्साह फाइनल के दौरान चरम पर पहुंच गया। क्योंकि, जियो सिनेमा ने इस मैच के साथ 3.21 करोड़ की पीक कॉनकरेंसी के रूप में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। टाटा आईपीएल के आधिकारिक डिजिटल स्ट्रीमिंग पार्टनर ने 16वें संस्करण के दौरान 1700 करोड़ से अधिक वीडियो व्यूज रजिस्टर किए।

13 गुना अधिक विज्ञापनदाता हासिल किए

जियो सिनेमा के बेजोड़ कंज्यूमर इंगेजमेंट को 26 प्रायोजकों और 800 से अधिक विज्ञापनदाताओं के साथ मिला। इस प्लेटफॉर्म ने टाटा आईपीएल पर विज्ञापनदाताओं की सबसे अधिक संख्या दर्ज की। जियो सिनेमा ने ब्रॉडकास्ट टीवी की तुलना में 13 गुना अधिक विज्ञापनदाता हासिल किए। विज्ञापनदाताओं के विश्वास और भरोसे ने सुनिश्चित किया कि ब्रॉडकास्ट टीवी की तुलना में डिजिटल राजस्व काफी अधिक था।

26 टॉप ब्रांड्स ने जियो सिनेमा के साथ भागीदारी की

टाटा आईपीएल 2023 की अपनी डिजिटल स्ट्रीमिंग के लिए 26 शीर्ष ब्रांडों ने जियो सिनेमा के साथ भागीदारी की, इनमें (को-प्रेजेंटिंग स्पांसर ड्रीम11, (को-पावर्ड) जियो मार्ट, फोन पे, टियागो ईवी, जियो (एसोसिएट स्पॉन्सर) ऐपी फिज, ईटी मनी, कैस्ट्रॉल, टीवीएस, ओरियो, बिंगो, स्टिंग, एजियो, हायर, रूपे, लुई फिलिप जीन्स, अमेज़न, रैपिडो, अल्ट्रा टेक सीमेंट, प्यूमा, कमला पसंद, किंगफिशर पावर सोडा, जिंदल पैंथर टीएमटी रेबार, सऊदी पर्यटन, स्पॉटिफाई और एएमएफआई शामिल हैं।

कनेक्टेड टीवी शहरी प्रीमियम परिवारों के लिए पसंदीदा माध्यम बन गया। टाटा आईपीएल के दौरान इसकी पहुंच सीजन के पहले 5 हफ्तों के भीतर एचडी टीवी की तुलना में दोगुनी हो गई। जियो सिनेमा के सीटीवी (CTV) पर विशेष रूप से 40 से अधिक विज्ञापनदाता थे, जिनमें कई अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स, फाइनेंशियल सर्विसेज, ई-कॉमर्स, ऑटो, बी2सी, बी2बी ब्रांड शामिल थे।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story