×

Lok Sabha Elections 2024: मुंबई में वोटिंग वाले दिन शेयर बाजार खुलेगा या फिर रहेगा बंद, जानें यहां

Lok Sabha Elections 2024: पिछले दो आम चुनावों में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने संबंधित मतदान के दिनों में व्यापारिक छुट्टियों की घोषणा की थी।

Viren Singh
Published on: 17 March 2024 3:32 AM GMT
Lok Sabha Elections 2024
X

Lok Sabha Elections 2024 (सोशल मीडिया) 

Lok Sabha Elections 2024: भारतीय निर्वाचन आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। इसकी शुरुआत 19 अप्रैल से होगी, जबकि आखिरी वोटिंग यानी 7वें चरण का मतदान 02 जून को होगा। 4 जून, 2024 को लोकसभा चुनाव के फैसले आएंगे। 19 अप्रैल से 02 जून के बीच अलग अलग राज्यों में चरण वार लोकसभा चुनाव का मतदान होगा। ऐसे में जिस दिन जिस राज्य के शहर में वोटिंग होगी, उस दिन वहां सरकारी और निजी संस्थानों को छुट्टी होगी, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि जिस दिन मुंबई में वोटिंग होगी, उस दिन क्या शेयर बाजार में कारोबार होगा या फिर नही? तो आइए आपको बताते हैं कि मुंबई में मतदान के दिन बाजार खुलेगा या नहीं।

20 मई को बाजार बंद या फिर खुला

देश की वित्तीय राजधानी मुंबई और देश भर के कई अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में 20 मई, को लोकसभा चुनाव की वोटिंग निर्धारित है। वोटिंग वाले दिन मुंबई में सारे सरकारी व निजी संस्थान तो बंद ही रहेंगें, साथ ही भारतीय शेयर बाजार से जुड़ी सारी ट्रेडिंग भी स्थगित रहेगी यानी उस दिन बाजार में कोई भी ट्रेडिंग नहीं होगी। हालांकि अभी तक 20 मई की छुट्टी को लेकर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

पिछले लोकसभा चुनाव में ये थी स्थिति

मगर 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए, इस बात का सौ फीसदी अनुमान लगाया गया है कि मुंबई में वोटिंग के दिन शेयर बाजार बंद रहेगा, क्योंकि 2014 और 2019 में भी मतदान वाले दिन शेयर बाजार बंद था। पिछले दो आम चुनावों में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने संबंधित मतदान के दिनों में व्यापारिक छुट्टियों की घोषणा की थी। चुनावी प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए विदेशी मुद्रा और मुद्रा बाजार भी बंद रहे।

इस धारा के तहत बंद होगा बाजार

रिपोर्ट में कहा गया है कि 20 मई को संभावित बाजार बंद होना निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट 1881 की धारा 25 के अनुरूप है, जो चुनावी प्रक्रिया में नागरिकों की भागीदारी के महत्व को रेखांकित करता है।

पांचवें चरण में मुंबई में मतदान

2024 के लोकसभा चुनाव के 5वें चरण का मतदान 20 मई को होना है। इसमें अकेले मुंबई शहर और उसके उपनगरों की छह लोकसभा सीटों का भी मतदान शामिल है। 20 मई, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई, उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य और मुंबई दक्षिण में लोसभा चुनाव होना है। इसके अलावा ठाणे, कल्याण, भिवाड़ी और पालघर में भी 20 मई को लोकसभा चुनाव का मतदान होना।

इस हफ्ते बाजार में रही गिरावट

शुक्रवार, 15 मार्च को बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी मामूली गिरावट के साथ बंद हुए, सेंसेक्स 0.6 फीसदी की गिरावट के साथ 72,643 पर और निफ्टी 0.5 फीसदी की गिरावट के साथ 22,023 पर बंद हुआ।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story