×

Diwali Business Ideas: दिवाली में कम पैसा निवेश कर मात्र चार दिन बने लखपति, जानिए कौन से हैं वह धंधे ?

Diwali 2022 Business Ideas: दिवाली के व्यापार में कम पैसा निवेश कर कमाएं लाखों रुपए। जानिए कौन से हैं व्यापार

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 20 Oct 2022 9:31 AM GMT
Diwali Business
X

Diwali Business (सोशल मीडिया)

Diwali 2022 Business Ideas: आज-कल देश में अधिकांश युवा अपना व्यापार शुरू करने के बारे में ज्यादा ध्यान देने लेंगे। व्यापार बहुत जोखिम भरी वाली जहग अगर सही प्लानिंग नहीं की तो आपको काफी नुकसान उठा पड़ा सकता है। आपका लगया सारा पैसा डूब सकता है। हालांकि अगर किसी भी व्यापार की शुरुआत कम पैसे से करेंगे तो अच्छा रहेगा और जैसे व्यापार में धीरे धीरे लाभ देना शुरू कर दे. वैसे-वैसे पैसों का निवेश करें। कुछ व्यापार ऐसे हैं,जिसमें लाभ की संभावनाएं ज्यादा रहेती हैं, लेकिन यह व्यापार कुछ समय के लिए होते हैं। आज हम आपको के लिए कुछ ऐसे व्यापार खोज कर लाएं हैं, जो कम पैसे निवेश कर लखपति बना सकते हैं।

लखपति बनाने वाले व्यापार

देश में दिवाली पर्व का त्योहार नजदीक है। त्योहार की शुरुआत धनतेरस होती है और भाईया-दूज तक चलता है। यानी देश में दिवाली एक ऐसा पर्व है, जो चार दिन तक चलता है। दिवाली पर्व के इन चार दिनों में कम पैसा निवेश कर सीधे लखपति बन सकते हैं। इस पर्व में कुछ ऐसे धंधे हैं, जो मात्र कुछ हजार रुपये निवेश कर लाखों अर्जित कर सकते हैं। इन व्यापारों में खास बात यह है कि किसी से किसी भी प्रकार की अनुमित नहीं लेनी पड़ी है, केवल एक धंधे को छोड़कर। दिवाली पर्व के दौरान देशभर के शहरों में गणेश लक्ष्मी, पटाखा, पूजा सामग्री, मिठाई, लाइटें, दियाली फूल माला इत्यादि की दुकानें लगती है। इन दुकानों में ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होती है। कम निवेश में चार दिनों के अंदर लाखों रुपये कमा सकते हैं। आईये बताते हैं कि इन व्यापारों में कितना निवेश करना होता है।

गणेश लक्ष्मी


दिवाली पर्व में गणेश लक्ष्मी की विशेष पूजा होती है। इन मूर्तियों की बाजार में मांग ज्यादा रहती है। गणेश लक्ष्मी की मूर्तियों के बाजार में मात्र 5 से 20 हजार रुपये निवेश कर लाखों रुपये धन कम समय में कमा सकते हैं। इसमें हर साइज की मूर्तियां आती हैं और लोगों की बीच मांग बहुत रहती है। 2022 की दिवाली में अधिकांश बाजारों में गणेश लक्ष्मी मिट्टी और प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियां ज्यादा बिकती हैं।

पटाखा


दिवाली में सबसे अधिक युवा और अन्य वर्ग के लोगों को ध्यान पटाखों पर होता है। हर कोई जमकर त्योहार के समय पटाखों की खरीदारी करता है। इसको देखते हुए पटाखों का भी धंधा शुरू कर सकते हैं। इसमें 10 हजार रुपये से लेकर 1 लाख का निवेश कर कम समय दो से तीन लाख का लाभ कमा सकते हैं। हालांकि यह याद रहे इस धंधे के लिए पटाखा लाइसेंस लेना होता है। बिना इसके आप बिक्री नहीं सकते हैं। पटाखा बाजार बहुत बड़ा है। इसका मर्जिन काफी बड़ा है।

पूजा सामग्री


गणेश लक्ष्मी की पूजा करने के लिए लोगों को अन्य चीजों की जरूरत होती है। इसमें भगवान के आसन, आर्टिफिशियल मालाएं, भगवान को चढ़ाने वाली चुन्नी इत्यादि वस्तुएं शामिल हैं। इस व्यापार में 10 से 20 रुपये लगाकर अच्छा लाभ काम सकते हैं इस व्यापाक के लिए किसी भी लाइसेंस की आवश्यता नहीं होती है और किहीं पर इसको लगा सकते हैं।

मिठाई


दिवाली में मिठाईयों मांग भी सबसे अधिक होती है। हालांकि मिठाइयों का बाजार काफी बड़ा है लेकिन आप 30 से 50 हजार रुपए निवेश कर मिठाई की दुकान लगा सकता है। हालांकि मिठाई के लिए भी लाइसेंस की जरूरत होती है,लेकिन छोटे स्तर पर कोई ज्यादा जरूरी नहीं है। इस व्यापार तगड़ा मार्जिन है।

लाइटें, दियाली व फूल माला


इसके अलावा दिवाली में लाइटों, दियाली और फूल माला की मांग काफी रहती है। बाजार में तरह-तरह की लाइटें और दियाली आती हैं। इसमें ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होती है। मात्र 5 से 20 हजार रुपये निवेश कर दिवाली के दिनों में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। खास बात यह है कि इसको शुरू करने के लिए किसी भी परमिशन लेने की जरूरत नहीं होती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story