×

Italian Strawberry Farming: इटैलियन स्ट्रॉबेरी की खेती से यूपी के किसानों की होगी बल्ले बल्ले, अन्य स्ट्रॉबेरी से दोगनी होगी इनकम

Italian Strawberry Farming: इटैलियन स्ट्रॉबेरी से किसाना एक बीधे में 7 से 8 लाख रुपये का फायदा होने वाला है।

Viren Singh
Published on: 29 Sep 2023 3:15 AM GMT (Updated on: 29 Sep 2023 4:59 AM GMT)
Italian Strawberry Cultivation
X

Italian Strawberry Cultivation (सोशल मीडिया) 

Italian Strawberry Farming: उत्तर प्रदेश के किसानों की आय अधिक बढ़ाने के लिए राज्य की योगी सरकार मदद कर रही है। इसके लिए वह किसानों को लेकर कई योजनाएं तो चला ही रही है, साथ में विदेशी फसलों की पैदावार करने की विधि की जानकारी भी मुहैया करवा रही है। इसके लिए राज्य सरकार जिले के कृषि और उद्यान विभाग को जिम्मेदारी दी हुई है। विभाग के कृषि अधिकारी अपने जिले किसानों को नई-नई कृषि तकनीक की नजर प्रदान कर रहे हैं, जिसके किसानों को नई कृषि जानकारी तो मिल ही रही है, साथ ही किसानों की आय भी गुनी हो रही है।

मिर्जापुर अब करेगा इटैलियन स्ट्रॉबेरी की खेती

दरअसल, मिर्जापुर में केला, ड्रैंगन फ्रूट की खेती के बाद अब इस जिले में किसान इटैलियन स्ट्रॉबेरी की भी खेती करने जा रहा है। इसके लिए कृषि व उद्यान विभाग आधुनिक खेती करने वाले किसानों को प्रशिक्षण और सुविधाएं मुहैया कराने के साथ साथ सब्सिडी भी सरकार की ओर से दी जा रही है। इटैलियन स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए सरकार ने इटली से 2600 मदर प्लांट मंगाए गए हैं। जिले में 75 एकड़ में इसकी खेती करने का लक्ष्य रखा है। मिर्जापुर के किसान केला, ड्रैगन फ्रूट की खेती से अच्छी कमाई तो कर ही रहे हैं, साथ इस स्ट्रॉबेरी की खेती उनकी कमाई में चार चांद और लगाएगी।

12 रुपये में मिलेगा पौधा, 50 हजार का अनुदान

उद्यान विभाग के मुताबिक, जो किसान इटैलियन स्ट्रॉबेरी की करेंगे, उन्हें विभाग की ओर से 12 रुपये में इटैलियन स्ट्रॉबेरी का पौधा उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके अलावा किसान भाइयों को इसकी खेती के लिए एक हेक्टेयर में 50 हजार रपये का अनुदान भी प्रदान करेगी। हालांकि जिले में स्ट्रॉबेरी की खेती किसान पहले से कर रहे हैं, लेकिन इस बार आधुनिक खेती करने वाले किसान इटैलियन स्टॉबेरी की खेती करेंगे।

इन जगहों के किसान कर रहे है स्ट्रॉबेरी की खेती

मिर्जापुर के किसानों ने पिछले साल 55 एकड़ में स्ट्रॉबेरी की खेती की थी, जिसमें अच्छा उत्पादन किया है। इस बार शासन ने इसका खेती का एकबा और बढ़ाने का रखा है। साथ ही, इस साल 75 एकड़ में इटैलियन स्ट्रॉबेरी की खेती करने का भी लक्ष्य रखा है। जिले में 50 से अधिक किसान स्ट्रॉबेरी की खेती कर रहे हैं। इसमें राजगढ़, सिटी, हलिया सहित कई जगहें हैं। इन किसानों की वजह से मिर्जापुर प्रदेश में स्ट्रॉबेरी का केंद्र बनकर उभरा है।

जानिए अब लगाएं खेत में पौधे

जिले के उद्यान जिला अधिकार मेवालाल का कहना है कि खेत में बुआई करने के बाद इटैलियन स्ट्रॉबेरी के पौधे 40 दिन में फल देने लगते हैं। जिले में अक्टूबर माह में इसके पौधे खेत में लगाए जाएंगे। संभावना है कि इटैलियन स्ट्रॉबेरी अन्य स्ट्रॉबेरी की तुलना में किसानों को अधिक कमाई करवाएगी।

योगी के नेतृत्व में किसानों की आय हुई दोगुनी

किसान कल्याण मिशन यूपी ने अपने आधिकारिक एक्स पर पोस्ट कर कहा कि यूपी की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में किसानों की आय दोगुनी हो रही है। इसके लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयासरत है। जनपद मिर्जापुर में केला और ड्रैगन फ्रूट के बाद इटैलियन स्ट्रॉबेरी की होगी खेती। सकरार ने इसकी खेती के लिए 75 एकड़ लक्ष्य रखा है। इसके लिए इटली से योगी सरकार ने 2600 मदर प्लांट मंगाए हैं।

इतनी होगी कमाई

इटैलियन स्ट्रॉबेरी की कमाई की बात करें तो यह अन्य स्ट्रॉबेरी से दोगुनी कमाई करवाएगी। स्ट्रॉबेरी से किसान एक बीधे में 4 से 5 लाख रुपये कमाई कर सकता है, जबकि इसकी खेती करने में 2 लाख रुपए खर्च होता है। वहीं, इटैलियन स्ट्रॉबेरी से किसाना एक बीधे में 7 से 8 लाख रुपये का फायदा होने वाला है। बाजार में इस वक्त इटैलियन स्ट्रॉबेरी की मांग अधिक होने वाली है। ऐसे में किसानों के इसकी खेती के अधिक पैसा कमाने का मौका आ गया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story