×

Netflix Subscription: कंपटीशन से परेशान नेटफ्लिक्स ने टैरिफ घटाया

Netflix Subscription: एचबीओ मैक्स, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और डिज़नी + जैसी कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स का उद्देश्य कीमतों में कटौती से अपने ग्राहक बेस को बढ़ाना है।

Neel Mani Lal
Published on: 24 Feb 2023 12:58 PM GMT
Netflix Subscription
X

File Photo of Netflix (Pic: Social Media)

Netflix Subscription: नेटफ्लिक्स ने दर्जनों देशों में अपनी सब्सक्रिप्शन सेवा की फीस घटा दी है। एचबीओ मैक्स, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और डिज़नी + जैसी कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स का उद्देश्य कीमतों में कटौती से अपने ग्राहक बेस को बढ़ाना है।

भारत में कटौती नहीं

सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमत मिस्र, यमन, जॉर्डन, लीबिया, ईरान, केन्या, क्रोएशिया, स्लोवेनिया, बुल्गारिया, निकारागुआ, इक्वाडोर, वेनेजुएला, मलेशिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, थाईलैंड और फिलीपींस सहित अन्य कई देशों में 60 फीसदी तक गिरा दी गई है। अफसोस की बात है कि भारत अभी तक सूची में नहीं है। जानकारों का कहना है कि भारत में भी नेटफ्लिक्स अपनी फीस घटाएगा क्योंकि यहां उसका यूजर बेस उम्मीद के मुताबिक बढ़ नहीं पा रहा है।

ग्राहकों की फिक्र

नेटफ्लिक्स ने एक बयान में कहा है कि - हम हमेशा अपने सदस्यों के अनुभव को बेहतर बनाने के तरीके तलाश रहे हैं। हम पुष्टि कर सकते हैं कि हम कुछ देशों में अपनी योजनाओं के मूल्य निर्धारण को अपडेट कर रहे हैं। एक शोध फर्म एम्पीयर एनालिसिस ने कहा कि इस कदम से वियतनाम, इंडोनेशिया, थाईलैंड और फिलीपींस सहित बाजारों में 10 मिलियन ग्राहक प्रभावित होंगे।

कंपनी के सह-सीईओ ग्रेग पीटर्स ने संभावित मूल्य परिवर्तनों के बारे में जनवरी में संकेत दिया था। स्ट्रीमिंग सेवा 190 से अधिक देशों और क्षेत्रों में संचालित होती है। कंपनी ने हाल ही में कनाडा, न्यूज़ीलैंड, पुर्तगाल और स्पेन सहित देशों में पेड शेयरिंग लॉन्च की है।

भारी प्रतिस्पर्धा

पिछले साल स्ट्रीमिंग उद्योग में तीव्र प्रतिस्पर्धा देखी गई है। उपभोक्ताओं ने भी संभावित मंदी की आशंकाओं पर खर्च कम कर दिया है। इसके चलते कंपनियों को अपनी रणनीतियों पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। नेटफ्लिक्स ने कई देशों में पासवर्ड शेयरिंग बन्द कर दी है जिसका काफी विरोध हो रहा है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story