×

Paytm फास्‍टैग पर NHAI की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ यूजर्स पर होगा असर, जानिए 29 फरवरी को क्या होगा ?

Paytm FASTag: फास्‍टैग को अब 32 बैंकों से ही खरीदना होगा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को फास्टैग बैंकों की खरीद लिस्ट से हटा दिया गया है।

Viren Singh
Published on: 16 Feb 2024 8:41 AM GMT
Paytm FASTag
X

Paytm FASTag (सोशल मीडिया)  

Paytm FASTag: Paytm पेमेंट्स बैंक के यूजर्स के बाद के अब पेटीएम फास्टैग ग्राहकों को बड़ा झटका मिला है। इस झटके से पेटीएम फास्टैग यूजर्स की कुछ मुश्किलें तो बढ़ेंगी ही साथ ही, उन्हें आर्थिक समस्या से भी दो चार होना पड़ेगा। आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक के कारोबार पर लगाई गईं पाबंदियों के बाद अब नेशनल हाईवे अथोरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने पेटीएम फास्टैग पर बड़ा एक्शन लिया है। NHAI की इस कार्रवाई से 2 करोड़ यूजर्स पर असर पड़ेगा। NHAI ने फास्टैग की खरीदने की लिस्ट से Paytm पेमेंट्स बैंक को बाहर का रास्ता दिखा दिया है यानी हटा दिया है। अब पेटीएम फास्टैग उपयोगकर्ता को नया फास्टैग खरीदना होगा। सुविधा देने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक रजिस्टर्ज नहीं रहा गया है।

NHAI ने जारी की एडवाइजरी

बैंकों की लिस्ट से पेटीएम पेमेंट्स बैंक का नाम हटाने के लिए NHAI ने फास्‍टैग यूजर्स के लिए एडवाइजरी जारी की। उसके बाद NHAI ने एक्स पर पोस्ट पर बैंकों की लिस्ट जारी कर कहा कि FASTag के साथ परेशानी मुक्त यात्रा करें! अधिकृत बैंकों से आज ही अपना फास्टैग खरीदें। इसके अलावा अगर कोई परेशानी हो तो एनएचएआई के हेल्पलाइन नंबर 1033 कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यूजर्स को करना होगा पेटीएम फास्टैग सरेंडर

आईएचएमसीएल ने बताया है कि फास्‍टैग को अब 32 बैंकों से ही खरीदना होगा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को फास्टैग बैंकों की खरीद लिस्ट से हटा दिया गया है। ऐसें जिन लोगों के पास पेटीएम फास्टैग हैं उन्हें सरेंडर करना होगा और रजिस्टर्ड बैंक से नए टैग खरीदने होगा।

केवल 29 फरवरी तक चलेगा टैग

आरबीआई ने पेटीएम फास्‍टैग पर एक बयान जारी किया था। तब कहा था कि पेटीएम फास्‍टैग यूजर्स 29 फरवरी तक इसका उपयोग कर सकते हैं। उसके बाद से पेटीएम फास्‍टैग असक्रिय हो जाएगा। 29 फरवरी के इसके बाद इसमें ट्रांजेक्‍शन पर प्रतिबंध लग जाएगा और यूजर्स को परेशानी हो सकती है। इसलिए 29 फरवरी से पहले तकपेटीएम फास्‍टैग यूजर्स इसको बदल कर अन्य बैंक से दूसरा टैग खरीद लें, ताकि हाइवे पर आने जाने पर आपके वाहन को कोई समास्या का सामना न करना पड़े।

इन बैंकों से खरीद सकेंगे फास्टैग

NHAI लिस्ट के मुताबिक, पेटीएम फास्टैग को बाहर किया जाने के बाद अब 32 बैंकों में फास्टैग की खरीदारी हो रही है। लोग इन्हीं बैंकों से अपना टैग खरीद सकते हैं। इसमें FASTags के लिए रजिस्‍टर्ड बैंक में एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इलाहाबाद बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, सिटी यूनियन बैंक, कॉसमॉस बैंक, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक, फेडरल बैंक, फिनो पेमेंट्स बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, इंडियन बैंक, इंडसइंड बैंक, जेएंडके बैंक, कर्नाटक बैंक, करूर वैश्य बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, नागपुर नागरिक सहकारी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सारस्वत बैंक , साउथ इंडियन बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, त्रिशूर जिला सहकारी बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और यस बैंक शामिल हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story