×

भारत के विकास पथ पर कॉरपोरेट्स बड़े पैमाने में जोड़ें, फिक्की से वित्त मंत्री सीतारमण की अपील

Nirmala Sitharaman: 'विकसित भारत @2047: विकसित भारत और उद्योग' विषय पर फिक्की के राष्ट्रीय सम्मेलन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हुईं।

Viren Singh
Published on: 27 Feb 2024 1:01 PM GMT (Updated on: 27 Feb 2024 1:05 PM GMT)
भारत के विकास पथ पर कॉरपोरेट्स बड़े पैमाने में जोड़ें, फिक्की से वित्त मंत्री सीतारमण की अपील
X

Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को भारतीय कॉरपोरेट्स से भारत के विकास पथ को आगे बढ़ाने के लिए "बड़े पैमाने पर शामिल होने" के लिए आग्रह किया है। वित्त मंत्री का यह आग्रह ऐसे समय किया है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य रखा है।

फिक्की के कार्यक्रम में सीतारमण शामिल

'विकसित भारत @2047: विकसित भारत और उद्योग' विषय पर फिक्की के राष्ट्रीय सम्मेलन में बोलते हुए सीतारमण ने कहा कि भारतीय उद्योग के लिए प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में दुनिया भर में बड़े संयुक्त उद्यमों की तलाश करने का समय आ गया है, भले ही देश में अधिक विदेशी निवेश आ रहा हो। उन्होंने कहा, "अगर वैश्विक निवेश आ रहा है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें यहां संभावनाएं दिख रही हैं।"

सरकार ने बढ़ाया पूंजीगत व्यय बजट

सरकार ने हाल के वर्षों में भारत के चरमराते बुनियादी ढांचे में सुधार लाने, नौकरियां पैदा करने और आर्थिक विकास में तेजी लाने के लिए अपने पूंजीगत व्यय बजट को बढ़ाया है। 1 अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर केंद्र का पूंजीगत व्यय बढ़ाकर ₹11.11 ट्रिलियन कर दिया गया। हालांकि, निजी निवेश बढ़ रहा है, लेकिन अभी तक बड़े पैमाने पर आगे नहीं बढ़ा है। इसके कुछ प्रमुख कारण उच्च ब्याज दरें, कुछ क्षेत्रों में अतिरिक्त क्षमता, आसन्न चुनाव और ग्रामीण क्षेत्रों में कम उपभोक्ता मांग हैं।

मोदी के तीसरे टर्म में भारत बनेगा तीसरी अर्थव्यवस्था

सीतारमण ने कहा कि अगर सरकार आगामी आम चुनाव में तीसरी बार सत्ता में आती है, तो भारतीय अर्थव्यवस्था शीर्ष तीन वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में शुमार होगी। 2014 के बाद से हमने भारतीय अर्थव्यवस्था को 10वें स्थान से उठाकर पांचवें स्थान पर पहुंचा दिया है। पीएम मोदी सुनिश्चित करेंगे कि भारत अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान तीसरे स्थान पर पहुंच जाए।

अगली पीढ़ी के सुधार शीर्ष एजेंडे में

उन्होंने कहा कि इसके बाद हमें शीर्ष पर पहुंचने के लिए बहुत सारी चीजें करनी होंगी और अगली पीढ़ी के सुधार एजेंडे में शीर्ष पर होंगे। सीतारमण ने कहा कि 2014 के बाद से उचित परिश्रम, अनुपालन और जीवनयापन में आसानी और व्यापा को ईजी करने के लिए कई सारे कदम उठाए गए हैं और यह प्रवृत्ति जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि सुधारों की अगली पीढ़ी बेहतर उत्पादकता और दक्षता के लिए डिजिटल बुनियादी ढांचे, अंतरिक्ष, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, रसद, पर्यटन और कृषि मूल्यवर्धन पर जोर देने के साथ समावेशी विकास को बढ़ावा देगी।

इसलिए मोदी जीत के लिए आश्वस्त

वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी 2024 लोकसभा चुनाव में अपनी जीत को लेकर इतने आश्वस्त इसलिए हैं, क्योंकि वे नीति और कानून के माध्यम से ग्रोथ वाले क्षेत्रों पर फोकस कर रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story