×

NSE Update: G-20 की बैठक से शेयर बाजार हाई जोश पर, इतिहास रचते हुए निफ्टी पहली बार 20 हजार अकों के पार

NSE Update: जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार का मानना है कि जी-20 दिल्ली घोषणा की स्वीकृति ने बाजार की धारणा को बढ़ावा दिया है, क्योंकि यह भारत की बढ़ती कूटनीतिक ताकत को रेखांकित करता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 11 Sep 2023 9:56 AM GMT (Updated on: 11 Sep 2023 10:47 AM GMT)
NSE Update
X

NSE Update (सोशल मीडिया) 

NSE Update: भारतीय शेयर बाजार ने हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को इतिहास रच दिया है। दलाल मार्केट यानी शेयर बाजार का नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 20 हजार अंक के पार के आंकड़ा छू लिया है। सोमवार को इंट्राडे कारोबार में निफ्टी 19,992.65 के अपने नए रिकॉर्ड स्तर को छू लिया था। अंत में कारोबार बंद होने के दौरान निफ्टी 19,992.65 अंकों से आगे बढ़ते हुए 20,004.10 अकों पर जाकर बंद हुआ, जिसके बाद भारतीय शेयर बाजार में हिस्ट्री क्रिएट हो गई। निफ्टी का आखिरी सर्वकालिक उच्च स्तर 19,991.85 था, जो इस साल 20 जुलाई को पहुंचा था। इसी तरह निफ्टी 36 सत्रों में इतिहास बनाते हुए एक नए शिखर पर पहुंच गया है।

बीएसई 67 हजार तो एनएसई 20 अंकों के पार

कारोबारी सप्ताह के पहले दिन यानी सोमवार को भारतीय शेयर बाजार का बीएसई 560.45 अंक या 0.84 फीसदी मजबूत होकर 67,159.36 के स्तर पर जाकर बंद हुआ, जबकि निफ्टी इतिहास रचते हुए 184.15 अंक या फिर 0.93 फीसदी की बढ़त लेते हुए 20,004.10 अंकों पर जाकर बंद हुआ। वहीं, बाजार विशेषज्ञों को पहले ही उम्मीद थी कि जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद धारणा उत्साहित होने के कारण बाजार बेंचमार्क एक नई ऊंचाई पर पहुंच जाएगा।

संयुक्त घोषणा ने बदला बाजार का मूड

निफ्टी के 20 हजार अंकों का आंकड़ा छूने पर जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार का मानना है कि जी-20 दिल्ली घोषणा की स्वीकृति ने बाजार की धारणा को बढ़ावा दिया है, क्योंकि यह भारत की बढ़ती कूटनीतिक ताकत को रेखांकित करता है।

एयरटेल के लिए शुभ संकेत

विजयकुमार ने बताया कि जी-20 दिल्ली घोषणा और भारत की कूटनीतिक जीत सकारात्मक बाजार मूड और गति को जारी रख सकती है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि G-20 में अफ्रीकी संघ को शामिल करने और प्रस्तावित भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कॉरिडोर के सकारात्मक आर्थिक और बाजार अर्थ हैं। उदाहरण के लिए G20 में अफ्रीकी संघ को शामिल करना भारती एयरटेल के लिए सकारात्मक खबर है, जिसकी अफ्रीका में महत्वपूर्ण उपस्थिति है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story