×

Crypto Currency Market: क्रिप्टो मार्केट का भट्ठा बैठा, डेढ़ ट्रिलियन डालर हुए साफ़

Crypto Currency Market: क्रिप्टो करेंसी बाजार में 1.5 ट्रिलियन डालर गंवाने के बाद दुनिया भर के निवेशक सकते में हैं। 38 लाख 33 हजार रुपए पर चल रहा बिटकॉइन 16 लाख 10 हजार पर आ गया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 20 Jun 2022 4:28 PM GMT
One and a half trillion dollars in crypto market losses
X

 क्रिप्टो करेंसी बाजार: Photo - Social Media

Crypto Currency Market: क्रिप्टो करेंसी बाजार (Crypto Currency Market) में 1.5 ट्रिलियन डालर गंवाने के बाद दुनिया भर के निवेशक (investor) सकते में हैं। 26 दिसंबर को 38 लाख 33 हजार रुपए पर चल रहा बिटकॉइन (bitcoin) अब 16 लाख 10 हजार पर गिर गया है।

मुद्रास्फीति (inflation) और ब्याज दरों में वृद्धि (increase in interest rates) के साथ, सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (cryptocurrency bitcoin) को भारी और निरंतर नुकसान हुआ है। बिटकॉइन ने इस वर्ष अपने मूल्य का 50 फीसदी से अधिक खो दिया है जबकि इसके निकटतम प्रतिद्वंद्वी इथेरियम (ethereum) की कीमत 65 फीसदी नीचे है। क्रिप्टो संपत्ति का कुल मूल्य नवंबर 2021 के 3 ट्रिलियन डालर के शिखर से गिर कर 1 ट्रिलियन से कम हो गया है। अमेरिकी संघीय नियामकों का कहना है कि जनवरी 2021 से 46,000 लोगों ने क्रिप्टोकरेंसी में 1 बिलियन डालर का नुकसान होने की सूचना दी है।

निशाने पर सेलिब्रिटी

क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency से फायदा उठाने के लिए नई कम्पनियाँ, नई करेंसी और नए टोकन आते गए थे। क्रिप्टो को बढ़ावा देने में सेलिब्रिटी का भी इस्तेमाल खूब किया गया है। अब बाजार बैठ जाने के बाद लोगों का गुस्सा किसी न किसी तरफ तो जाना ही था, सो कानूनी कार्रवाई अपरिहार्य थी। अमेरिका में क्लास-एक्शन मुकदमे (एक ही मामले पर अनेक मुक़दमे) पहले से ही काम कर रहे हैं। अब सेलिब्रिटी को मुकदमों में खींचा जा रहा है कि उन्होंने जनता को गुमराह किया।

मिसाल के तौर पर सुपर मॉडल किम कार्दशियन (supermodel kim kardashian) और बॉक्सर फ़्लॉइड "मनी" मेवेदर जूनियर पर एक मामूली क्रिप्टोक्यूरेंसी 'एथेरियम मैक्स' को बढ़ावा देने वाले कथित झूठे बयानों के लिए मुकदमा चलाया जा रहा है। मुकदमे में आरोप लगाया गया कि उन्होंने लोगों को "एथेरियम मैक्स कम्युनिटी" में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जबकि ये टोकन स्वयं एक "पंप-एंड-डंप" योजना थी जिसने निवेशकों को धोखा दिया।

पिछले साल अक्टूबर में, जब क्रिप्टो बाजार ऊंचाई पर था तब हॉलीवुड स्टार मैट डेमन ने 'क्रिप्टो डॉट कॉम' का प्रचार किया और लोगों को सलाह दी कि "भाग्य बहादुर का साथ देता है।" इस विज्ञापन को क्रिप्टो के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में देखा गया था, हॉलीवुड (Hollywood) का एक बड़ा स्टार समर्थित एक वित्तीय निवेश लोगों के लिए बहुत आकर्षक था। अन्य डिजिटल संपत्तियां भी जांच के दायरे में हैं। इस महीने की शुरुआत में, अमेरिका के संघीय न्याय विभाग ने एनएफटी मार्केटप्लेस 'ओपन सी' के एक पूर्व कर्मचारी नथानिएल चैस्टेन पर एनएफटी के व्यापार की योजना के संबंध में वायर धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग (money laundering) का आरोप लगाया।

क्या होगा नतीजा?

भले ही मुक़दमे ठोंके गए हैं लेकिन क्रिप्टो क्षेत्र में धोखाधड़ी का मुकदमा चलाना बेहद मुश्किल है। चोरी के लिए कई मुकदमे लाए गए हैं, लेकिन डिजिटल धोखाधड़ी (digital fraud) पर मुकदमा चलाने से पहले ये सवाल खड़ा हो जाता है कि क्या क्रिप्टोकरेंसी प्रतिभूतियां हैं?

दरअसल, कोई भी क्रिप्टोकरेंसी प्रतिभूति के रूप में पंजीकृत नहीं हुई है और वे सरकार की संघीय जमा बीमा निगम (एफडीआईसी) बीमा गारंटी द्वारा समर्थित भी नहीं हैं। यूएस फाइनेंशियल क्राइम एनफोर्समेंट नेटवर्क क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी करेंसी नहीं मानता है। ऐसे में क्रिप्टो करेंसी में निवेशकों के लिए शायद कोई सुरक्षा उपलब्ध नहीं है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story