×

Rupee Depreciates Against Dollar: बढ़त के बाद फिर लुढ़का रुपया, शुरुआती कारोबार में रुपया 17 पैसे टूटा

Rupee Depreciates Against Dollar: इससे पहले बीते कारोबारी सत्र में रुपया अमेरिकी डॉलर की तुलना में तेजी पर बंद हुआ है। वहीं, डॉलर सूचकांक में भी गिरावट दर्ज हुई है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 10 Nov 2022 6:50 AM GMT
Rupee Depreciates Against Dollar
X

Rupee Depreciates Against Dollar (सोशल मीडिया)  

Rupee Depreciates Against Dollar: रुपए की गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है। बीते जुलाई महीनें से अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर की तुलना में रुपया की हालत खस्ता बनी हुई है। इस दौरान बहुत ही कम मौके आए हैं, जब स्थानीय मुद्रा ने तेजी दर्ज की हो। वरना अधिकांश समय रुपया लुढ़का है और लो रिकॉर्ड बनाया है।

बुधवार को आई थी तेजी

कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन यानी गुरुवार को रुपया डॉलर की तुलना में एक बार फिर लुढ़कते हुए 17 पैसे टूटा है। इस टूट के बाद रुपया 81.64 प्रति डॉलर पर आ गया है। घरेलू शेयर बाजार में आई गिरावट का प्रभाव स्थानीय मुद्रा भी लुढ़की है। हालांकि बीते कारोबारी सत्र बुधवार को रुपया डॉलर की तुलना में बढ़त पर कारोबार खत्म किया था। कल रुपया 45 पैसे उछलकर 81.47 प्रति डॉलर पर जाकर बंद हुआ था।

81.61 पर खुला रुपया

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज रुपया अमेरिकी डॉलर की तुलना में 81.61 पर खुला था। उसके बाद फिर गिरकर 81.64 पर जा पहुंचा।

डॉलर सूचकांक गिरा

हालांकि इस बीच डॉलर सूचकांक भी लुढ़का है। आज इसमें 0.26 प्रतिशत की गिरावट आई है और यह 110.26 पर आ गया। आपको बता दें कि डॉलर सूचकांक का काम छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति बताने का होता है।

कच्चे तेल में नरमी का दौर

वहीं, कच्चे तेल के भाव में नरमी का दौर जारी है। गुरुवार को अंरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 93 डॉलर प्रति बैरल पर है,जबकि अमेरिका के बाजार में यह 86 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

वहीं, कच्चे तेल के भाव में नरमी का दौर जारी है। गुरुवार को अंरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 93 डॉलर प्रति बैरल पर है,जबकि अमेरिका के बाजार में यह 86 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story