×

Cheapest Petrol in World: यहां सिर्फ 1 रू में पेट्रोल, इन 5 देशों में रहने वालों की मौज

Sasta Petrol: एक तरफ भारत जैसे देश जहां महंगे पेट्रोल – डीजल की मार झेल रहे हैं, वहीं दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां ये कौड़ियों की भाव में बिक रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Nov 2022 3:55 AM GMT
cheapest petrol in the world
X

cheapest petrol in the world (photo; social media )

Cheapest Petrol in World: भारत समेत दुनिया के अधिकांश देशों में इन दिनों ईंधन की कीमतों में आग लगी हुई है। कोरोना महामारी के बाद रूस – यूक्रेन जंग ने वैश्विक हालात को और कठिन बना दिया है। भारत के अधिकतर शहरों में पेट्रोल की कीमतें 100 के आंकड़े को पार कर चुकी है। देश में महंगाई के बेकाबू होने के पीछे की एक बड़ी वजह ईधन की कीमतों में बेहिसाब बढ़ोतरी है। एक तरफ भारत जैसे देश जहां महंगे पेट्रोल – डीजल की मार झेल रहे हैं, वहीं दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां ये कौड़ियों की भाव में बिक रही है।

आसमान छूती कीमतों के बीच कुछ देशों में एक लीटर पानी से भी सस्ता पेट्रोल मिल रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में फिलहाल एक बैरल कच्चे तेल की कीमत 87 डॉलर है। ज्ञात हो कि एक बैरल में 158.987 लीटर पेट्रोल होता है। वहीं, अमेरिकी कच्चे तेल की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल है। तो आइए आज हम आपको दुनिया के उन देशों से रूबरे करवाते हैं, जहां पेट्रोल की कीमत 30 रूपये के आसपास है।

सस्ता पेट्रोल बेचने वाले देश

दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला की पहचान अमेरिका के प्रमुख शत्रु देशों के रूप में रही है। यूएस का अपने इस पड़ोसी देश से शीत युद्ध के दौरान से ही छत्तीस का आंकड़ा रहा है। जिसकी कड़ी कीमत इसे चुकानी पड़ रही है। आज इसकी अर्थव्यवस्था लगभग धराशायी हो चुकी है। ये हाल तब है जब इस देश के पास दुनिया का सबसे बड़ा कच्चे तेल का भंडार है। विश्व में सबसे सस्ता पेट्रोल (1.31 रुपये/लीटर) यहीं बिक रहा है।

इसके बाद नंबर आता है, मध्य – पूर्वी देश लिबिया का। लंबे समय से गृह युद्ध की आग में झुलस रहे लिबिया में पेट्रोल 2.54 रूपये प्रति लीटर की दर पर मिल रहा है। भारत के समीप स्थित ईरान के पास भी कच्चे तेल का बड़ा भंडार है। भारत ईरानी कच्चे तेल के प्रमुख आयतकों में शामिल रहा है। अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना कर रहे ईरान में पेट्रोल का भाव 4.34 रूपये प्रति लीटर है। इसके बाद स्थान आता है, अल्जीरिया और कुवैत का। जहां क्रमशः एक लीटर पेट्रोल की कीमत 27.07 रूपये और 27.89 रूपये है।

वहीं, बात करें भारत की तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (96.65 रुपये प्रति लीटर) को छोड़ दें तो बाकी तीन महानगरों में पेट्रोल की कीमतें 100 के पार जा चुकी हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story