×

Share Market Today : निचले स्तरों में रिकवरी से बाजार में सुधार, सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान में हुए बंद

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine Conflict) के बीच बढ़ते अंतरराष्ट्रीय तनाव का असर आज 28 फरवरी को भी दुनियाभर के शेयर बाजारों पर देखने को मिला। भारतीय शेयर बाजार भी इससे अछूता नहीं रहा।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 28 Feb 2022 10:30 AM GMT (Updated on: 28 Feb 2022 10:38 AM GMT)
share market down
X

share market down

Share Market Today 28th February 2022: रूस-यूक्रेन युद्ध और वैश्विक बाजार में उठापट का असर आज भारतीय शेयर पर साफ दिखा। शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार के दौरान आज भी बड़ी गिरावट देखने को मिली। आज के कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 54833 अंकों का निचला स्तर छुआ। जिसके बाद फिलहाल बाजार में आखिरी कारोबारी घंटों में निचले स्तरों से अच्छी रिकवरी नजर आई। आख़िरकार, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही हरे निशान में बंद हुए।

आज इस हफ्ते के पहले कारोबारी दिन के बाद सेंसेक्स 388.76 अंक यानी 0.70 प्रतिशत की तेजी के साथ 56,247.28 के स्तर पर बंद हुआ। इसके अलावा निफ्टी 135.50 अंक यानी 0.81 फीसदी की तेजी के साथ 16,793.90 के स्तर पर बंद हुआ। 30 शेयरों वाले सेंसेक्स के 11 स्टॉक्स आज लाल निशान में बंद हुए। इसके अलावा 19 स्टॉक में खरीदारी देखने को मिली है। आज टाटा स्टील टॉप गेनर रहा।

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine Conflict) के बीच बढ़ते अंतरराष्ट्रीय तनाव का असर आज 28 फरवरी को भी दुनियाभर के शेयर बाजारों पर देखने को मिला। भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market) भी इससे अछूता नहीं रहा। आज महीने के आखिरी और कारोबारी हफ्ते के पहले दिन घरेलू शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स (Sensex) 529 अंकों की गिरावट के साथ 55,329 तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के निफ्टी (Nifty) ने 176 अंकों की गिरावट के साथ 16,481 अंक पर कारोबार की शुरुआत की। जिसके बाद अभी सेंसेक्स 950 अंकों और निफ्टी 285 अंकों की गिरावट के साथ व्यापार कर रहा है।

आज घरेलू बाजार में धातुओं (metals) वाले क्षेत्र के शेयर को छोड़ दें तो शेष सभी सेक्टर के शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। आज बैंकिंग सेक्टर (banking sector) के शेयरों में भारी बिकवाली के साथ कारोबार हो रहा है। इसके अलावा ऑटो (auto), आईटी (IT), फार्मा (pharma), कंज्यूमर ड्यूरेबल्स (consumer durables) सेक्टर के शेयर भी लाल निशान पर ही व्यापार कर रहे हैं। साथ ही, मिड कैप (midcap) और स्मॉल कैप शेयरों (small cap stocks) में भी गिरावट देखी जा रही है।

टाटा मोटर्स फिर नीचे, हिंडाल्को में बढ़त

आज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के संवेदी सूचकांक निफ्टी के सभी 50 शेयरों में से 46 लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। जबकि, चार शेयर ही हरे निशान में दिख रहे। निफ्टी में टाटा मोटर्स (Tata Motors) का शेयर आज फिर 3.07 प्रतिशत गिरकर 445 रुपए पर देखा गया। वहीं, बढ़ने वाले शेयरों में हिंडाल्को (Hindalco) में सबसे ज्यादा तेजी देखी जा रही है। हिंडाल्को 0.70 फीसद बढ़कर 537 रुपए पर ट्रेड कर रहा।

HDFC bank में गिरावट

वहीं, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के संवेदी सूचकांक सेंसेक्स के सभी 30 शेयरों में 27 लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। मात्र तीन शेयर ऐसे हैं जो हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। आज सबसे बड़ी गिरावट एचडीएफसी बैंक (HDFC bank) के शेयर में देखी जा रही है। HDFC bank 2.50 फीसदी गिरकर 1419 रुपए पर कारोबार कर रहा है। वहीं, ऊपर चढ़ने वाले शेयर में पावर ग्रिड 0.73 प्रतिशत चढ़कर 199 रुपए पर व्यापार कर रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story