×

Share Market Today: कल के नुकसान को सूद सहित वापस किया शेयर बाजार ने, सेंसेक्स 1700 और निफ्टी 500 अंकों के पार हुआ बंद

बीते दो कारोबारी सत्र में भारी गिरावट के बाद आज मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार थोड़ा संभलकर खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) 325 अंकों की बढ़त के साथ 56731 अंकों पर कारोबार करता नजर आया।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 15 Feb 2022 10:30 AM GMT (Updated on: 15 Feb 2022 10:44 AM GMT)
share market today 31 march 2022 india bse sensex nse nifty global market in pressure live update
X

share market

Share Market Today : घरेलू शेयर बाजार के लिए आज मंगलवार 'मंगल' साबित हुआ। इससे पहले बीते दो कारोबारी दिनों में शेयर बाजार में जिस तरह की बड़ी गिरावटदेखी गई थी, आज उस पर विराम लग गया। साधारण भाषा में कहें तो कल यानी सोमवार को बाजार ने जितना नुकसान किया उसका सूद समेत वापसी का दिन था। मंगलवार 15 फरवरी को कारोबार खत्म होने पर बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) 1765 अंकों की शानदार बढ़त के साथ 58,000 के जादुई आंकड़े को पार किया और 58,162 पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) 500 अंकों की जबरदस्त उछाल लेते हुए 510 अंकों के साथ 17,354 पर बंद हुआ।

दरअसल, आज भारतीय शेयर बाजार में रूस सेना के यूक्रेन की सीमा से वापस लौटने की खबर के बाद यह तेजी देखने को मिली। माना जा रहा है कि वैश्विक तनाव कम होने और युद्ध का खतरा टलने की स्थिति के मद्देनजर शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल देखने को मिला। कच्चे तेल के दामों में भी आज नरमी देखी गई है। बाजार में इस तेजी की बड़ी वजह अमेरिकी शेयर बाजार के तेजी के साथ खुलने के संकेतों को भी माना जा रहा है। अमेरिकी शेयर बाजार आज हरे निशान में खुलने के संकेत दे रहा है जिसके चलते बाजार में जबरदस्त तेजी देखी गई।

आज दिनभर के कारोबार में बैंकिंग सेक्टर, स्टॉक, आईटी और ऑटो शेयरों में शानदार तेजी देखी गई। निवेशकों द्वारा निचले स्तरों पर जबरदस्त खरीदारी की गई। वहीं, एफएमसीजी सेक्टर के शेयरों में भी जोरदार उछाल देखने को मिला। आयशर मोटर्स, श्री सीमेंट्स तथा हीरो मोटोकॉर्प, टाटा मोटर्स और बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, एचयूएल व विप्रो के शेयरों में अच्छी खरीदारी मिली।

इससे पहले, बीते दो कारोबारी सत्र में भारी गिरावट के बाद आज मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार थोड़ा संभलकर खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) 325 अंकों की बढ़त के साथ 56731 अंकों पर कारोबार करता नजर आया। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी करीब 90 अंकों की बढ़त के साथ 16,933 अंकों पर खुला।

आज बाजार खुलने के बाद उपभोक्ता वस्तुओं (consumer durables) और तेल एवं गैस क्षेत्र (oil and gas sector) को छोड़ सभी सेक्टर हरे निशान के साथ खुले। डॉन कारोबारी सत्र में मचे कोहराम के बाद आज बैंकिंग, एफएमसीजी, आईटी, ऑटो, फार्मा, मीडिया एनर्जी जैसे कई अन्य सेक्टर के शेयरों में तेजी देखने को मिली।

सेंसेक्स के 30 शेयरों में 27 शेयर हरे निशान में ट्रेड कर रहे

मंगलवार को बीएसई सेंसेक्स के 30 शेयरों में 27 शेयर हरे निशान में ट्रेड करते दिखे। जबकि तीन शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। सबसे बड़ी तेजी बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserv) में देखी जा रही है। यह शेयर 1.57 प्रतिशत की तेजी के साथ 15,926 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। वहीं, बात आज गिरने वाले शेयर की करें तो पावर ग्रिड (power grid) 0.32 प्रतिशत की गिरावट के साथ 201 रुपए पर कारोबार कर रहा है।

आज ऊपर चढ़ने वाले शेयर

घरेलू शेयर बाजार में आज इंफोसिस (Infosys), टाटा स्टील (Tata Steel), एनटीपीसी (NTPC), एचडीएफसी (HDFC), एचडीएफसी बैंक (ह्ड़फ्क Bank), एक्सिस बैंक (Axis Bank), एसबीआई (SBI), टेक महिंद्रा, लार्सन, कोटक महिंद्रा, एशियन पेंट्स (Asian Paints), मारुति (Maruti), बजाज फिनसर्व, एयरटेल (Airtel), सन फार्मा, रिलायंस (reliance), बजाज फाइनैंस के शेयरों में तेजी देखी जा रही है।

आज गिरने वाले शेयर ये रहे

वहीं आज गिरने वाले शेयरों में पावर ग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और डॉ रेड्डीज (Dr Reddy's) के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है। बावजूद आज बाजार कल की तुलना में संभलकर कारोबार कर रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story