×

Share Market Today: शेयर बाजार गुलजार, सेंसेक्स में 1330 अंकों की जबरदस्त तेजी, निवेशकों को 7 लाख करोड़ का मुनाफा

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन आज जब कल की बड़ी गिरावट के बाद जब भारतीय शेयर बाजार खुला तो बाजार उबरता नजर आ आया। दरअसल, रूस-यू्क्रेन के बीच संघर्ष से पैदा हुए हालात के बाद भारतीय शेयर बाजारों को गहरा आघात लगा था।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 25 Feb 2022 10:30 AM GMT (Updated on: 25 Feb 2022 10:41 AM GMT)
share market today 31 march 2022 india bse sensex nse nifty global market in pressure live update
X

share market

Share Market Today : हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार 25 फरवरी को भारतीय शेयर बाजार बीते दिनों की भारी गिरावट से उबरते हुए हरे निशान पर खुला और दिनभर के कारोबार के बाद अंत में अच्छी बढ़त के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज या BSE का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1328 अंक या 2.44 प्रतिशत ऊपर चढ़कर 55,858 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज या NSE का निफ्टी 410 अंक 2.53 फीसद की तेजी के साथ 16,658 के स्तर पर बंद हुआ। आज इस बढ़त के साथ निवेशकों को 7 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ।

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन आज जब कल की बड़ी गिरावट के बाद जब भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market) खुला तो बाजार उबरता नजर आ आया। दरअसल, रूस-यू्क्रेन के बीच संघर्ष से पैदा हुए हालात के बाद भारतीय शेयर बाजारों (Indian Stock Market) को गहरा आघात लगा था। घरेलू शेयर बाजार कल 2800 से भी ज्यादा अंकों की जोरदार गिरावट के साथ बंद हुआ था। वहीं, निफ्टी में भी कल 842 अंकों की जबरदस्त गिरावट देखने को मिली थी। हालांकि, आज हालात में सुधार से शेयर बाजार में पुरानी रंगत लौटने लगी है।

आज 25 फरवरी को शेयर बाजार खुलते ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 876 अंकों की उछाल के साथ 55,321 के स्तर देखा गया। जबकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 297 अंकों की बढ़त के साथ 16,515 के स्तर पर खुला। सेंसेक्स और निफ़्टी में लगातार तेजी के साथ कारोबार होता देखा जा रहा है। बाजार सेंटीमेंट बेहतर होने से सपोर्ट मिल रहा है।

आज कैसा रहा निफ्टी का हाल?

बाजार खुलने के बाद आज निफ्टी के सभी 50 में से 47 शेयरों में तेजी देखी गई। आज तीन शेयरों को छोड़कर शेष सभी 47 शेयर हरे निशान के साथ कारोबार करते नजर आए। कल की तेज गिरावट के बाद आज बैंक निफ्टी में भी अच्छा उछाल दर्ज किया जा रहा है। बैंक निफ्टी 817 अंक ऊपर चढ़कर 2.32 प्रतिशत की तेजी दिखा रहा है। बैंक निफ्टी में 36,045 के स्तर पर कारोबार चल रहा है।

आज बाजार में ऊपर चढ़ने वाले शेयर

कल जब बाजार टूटा था तो सबसे बड़ी गिरावट टाटा मोटर्स (Tata Motors) के शेयरों में देखने को मिली थी। टाटा मोटर्स के शेयर में कल 10 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली थी। कल यह ये निफ्टी का 'टॉप लूजर' था। मगर आज हालात बेहतर होते ही यह टॉप गेनर बना। टाटा के शेयर में 5.82 प्रतिशत की उछाल देखी गई। वहीं, यूपीएल (UPL) 4.62 फीसद तो इंडसइंड बैंक (indusind bank) 4.41 फीसदी ऊपर चढ़ा है। टाटा स्टील के शेयर 3.68 प्रतिशत चढ़े हैं। इसके अलावा अडानी पोर्ट्स (Adani Ports) 3.37 फीसदी की बढ़त के साथ व्यापार कर रहे हैं।

शेयर बाजार में गिरने वाले शेयर

भारतीय बाजार में आज ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज (Britannia Industries) के शेयर 1.45 प्रतिशत तो सिप्ला (Cipla) में 0.16 फीसदी की मामूली गिरावट देखी गई। वहीं, नेस्ले (nestle) के शेयर में 0.15 फीसदी की कमजोरी देखी जा रही है।

बता दें, कि कल गुरुवार को शेयर बाजार में कारोबार के दौरान सेंसेक्स 2788 अंकों की गिरावट के साथ 54,445 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 842 अंकों की गिरावट के साथ 16,218 अंकों पर बंद हुआ था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story