×

Share Market Today: आरबीआई के ऐलान के बाद शेयर बाजार गुलजार, सेंसेक्स ने निचले स्तरों से 500 से ज्यादा अंकों की दिखाई तेजी

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गर्वनर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) द्वारा द्विमासिक कर्ज नीति के ऐलान से ठीक पहले आज घरेलू शेयर बाजार में जोश और उत्साह नजर आ रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 10 Feb 2022 6:00 AM GMT (Updated on: 10 Feb 2022 6:04 AM GMT)
Share Market
X

शेयर बाजार  (फोटो : सोशल मीडिया )

Share Market Today : भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) गर्वनर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) द्वारा द्विमासिक कर्ज नीति के ऐलान से आज घरेलू शेयर बाजार में शानदार तेजी दिखाई दे रही है। आरबीआई गर्वनर दास के एमपीसी के बैठक के नतीजे के ऐलान से सेंसेक्स और निफ्टी ने निचले स्तरों से शानदार रिकवरी दिखाई दी। सेंसेक्स ने निचले स्तरों से 520 अंकों की तेजी दिखाई और 500 अंकों की उछाल के साथ कारोबार करने लगा। फिलहाल सेंसेक्स 363 अंकों की तेजी के साथ 58,829 अंकों पर व्यापार कर रहा है। जबकि, निफ्टी ने निचले स्तरों से 164 अंकों की तेजी दिखाई। अब ये 101 अंकों की बढ़त के साथ 17,565 अंकों पर ट्रेड कर रहा है।

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गर्वनर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) द्वारा द्विमासिक कर्ज नीति के ऐलान से ठीक पहले आज घरेलू शेयर बाजार में जोश और उत्साह नजर आ रहा है। आज बाजार और निवेशकों की नजरें आरबीआई पर टिकी है। देखना है कि ब्याज दरों पर आज क्या फैसला लिया जाता है। इस बीच बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) तेजी के साथ खुला। आज सेंसेक्स 344 अंकों की उछाल के साथ 58,810 पर कारोबार करता नजर आया। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) 90 अंकों की बढ़त के साथ 17554 अंकों पर खुला है। इससे पहले SGX निफ्टी भी बाजार के तेजी के साथ खुलने के संकेत देता दिखा।

बैंकिंग सेक्टर(banking sector) के शेयरों में आज जबरदस्त तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स के 30 में से 28 शेयर हरे निशान पर देखे गए। वहीं, केवल दो शेयरों में ही गिरावट देखी गई। सबसे ज्यादा चढ़ने वाला शेयर में पावर ग्रिड (power grid) का शेयर रहा, जो 2.03 प्रतिशत की तेजी के साथ 213 रुपए पर कारोबार करता नजर आया। वहीं, गिरने वाले शेयर मारुति सुजुकी (maruti suzuki) रहा जो 0.62 फीसद की गिरावट के साथ 8,905 रुपए पर ट्रेड कर रहा है।

इन शेयरों में गिरावट, इनमें तेजी

आज बाजार में आईटी (IT), मेटल्स (metals), मीडिया एनर्जी (media energy) जैसे सेक्टर के शेयरों में खासी तेजी देखी जा रही है। वहीं, ऑयल एंड गैस (oil and gas), कंज्यूमर ड्यूरेबल्स बैंकिंग (Consumer Durables Banking), फाइनेंशियल सर्विसेज (financial services), फार्मा सेक्टर (pharma sector) के अलावा स्मॉल कैप (small cap) और मिड कैप (mid cap) शेयरों में गिरावट देखी जा रही है।

आज ऊपर चढ़ने वाले शेयर

आज घरेलू बाजार में जिन शेयर्स में उछाल देखने को मिला उनमें पावर ग्रिड (power grid), इंफोसिस (Infosys), टाटा स्टील (Tata Steel), एनटीपीसी (NTPC), एचडीएफसी (HDFC), एचडीएफसी बैंक (HDFC bank), एक्सिस बैंक (Axis Bank), एसबीआई (SBI), टेक महिंद्रा, लार्सन, कोटक महिंद्रा के शेयरों में तेजी देखी जा रही है।

गिरने वाले शेयर

आज जिन शेयरों में गिरावट रही उनमें एशियन पेंट्स, मारुति, बजाज फिनसर्व, एयरटेल, सन फार्मा, रिलायंस, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story