×

Stock Market : बाजार खुलते ही धड़ाम, सेंसेक्स 700 पॉइंट टूटा, निफ़्टी भी फिसला

Stock Market: एशियाई बाजारों और एसजीएक्स निफ्टी ट्रेंड्स के अनुरूप गुरुवार को शेयर बाजार टूटकर खुला। व्यापक निफ्टी-50 17,500 से नीचे फिसल गया, जबकि सेंसेक्स लगभग 800 अंक नीचे गया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 1 Sep 2022 5:19 AM GMT
Share Market Update
X

Share Market Update Today in India (image social media)

Stock Market : एशियाई बाजारों और एसजीएक्स निफ्टी ट्रेंड्स के अनुरूप, आज शेयर बाजार टूट कर खुला। व्यापक निफ्टी-50 17,500 से नीचे फिसल गया, जबकि सेंसेक्स शुरुआती सत्र में लगभग 800 अंक नीचे चला गया। दोनों सूचकांक क्रमशः 17,485.70 और 58,710.53 से शुरू हुए।

आईटी, तेल और गैस और बैंक शेयरों ने आज बाजार को नीचे खींचा है। हिंडाल्को, इन्फोसिस, टीसीएस, एसबीआई लाइफ और ओएनजीसी शुरुआती सत्र में शीर्ष लूज़र रहे। जबकि भारती एयरटेल, बजाज फिनसर्व, अल्ट्राटेक सीमेंट, और इंडसइंड बैंक ने बेंचमार्क सूचकांकों को बचाने में मदद की।

खुलते ही बाजार फिसला

व्यापक बाजार भी निफ़्टी स्मॉलकैप 100 और निफ्टी मिडकैप 100 के रूप में मिलकर 0.5 प्रतिशत तक फिसल गए। निफ्टी रियल्टी को छोड़कर, सभी क्षेत्रीय सूचकांक नकारात्मक क्षेत्र में चल रहे हैं। निफ़्टी आईटी और निफ्टी बैंक को सबसे खराब स्थिति का सामना करना पड़ा और दोनों सूचकांक 1 प्रतिशत से अधिक गिर गए।

इन कंपनियों के शेयर नीचे गए

डीजल के निर्यात पर केंद्र सरकार द्वारा विंडफॉल टैक्स लगभग दोगुना कर देने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज, मैंगलोर रिफाइनरी, चेन्नई पेट्रोलियम, ओएनजीसी जैसे ईंधन निर्यातकों और तेल खोजकर्ताओं के शेयर नीचे चले गए।एटीएफ के लिए लेवी में भी चार बार से अधिक की बढ़ोतरी की गई है। गजट अधिसूचना के अनुसार, नई कर दरें आज से प्रभावी होंगी।

भारतीय बाजार ने दिख रहा लचीलापन

एक्सपर्ट्स के अनुसार, हाल के बाजार की प्रवृत्ति का एक प्रमुख बिंदु बड़े बाजारों के बीच भारत की आउट परफॉर्मेंस है। जबकि अमेरिका, यूरोप और अधिकांश बड़े उभरते बाजार कमजोर हो गए हैं, वहीं भारतीय बाजार ने आश्चर्यजनक लचीलापन दिखाया है।इस आउटपरफॉर्मेंस को चलाने वाला एक प्रमुख कारक भारतीय बाजार में एफआईआई की वापसी है। कैश मार्केट में मंगलवार को 4165 करोड़ रुपये का एफआईआई निवेश, 2022 में सबसे बड़ा खरीद आंकड़ा है। यह बाजार को गति प्रदान कर रहा है। हालांकि, निवेशकों को सावधानी बरतनी जरूरी है क्योंकि ऐसे में मूल्यांकन अधिक होता है और वैश्विक विकास का माहौल एक निरंतर बुल मार्केट के लिए अनुकूल नहीं होता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story